Moradabad News: युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए आरएसएस की कवायद, खुलवा रहा नारियल पानी प्वाइंट

Moradabad News: रोजगार भारती के स्वयंसेवकों द्वारा इस अवसर पर कहा गया कि युवाओं को उनके जीवन का प्रभार लेने के लिए सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है। यह जरूरी है कि युवकों की क्षमता के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएं।

Sudhir Goyal
Published on: 19 May 2023 5:54 PM GMT (Updated on: 19 May 2023 8:15 PM GMT)
Moradabad News: युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए आरएसएस की कवायद, खुलवा रहा नारियल पानी प्वाइंट
X
योजना की शुरूआत करते आरएसएस के पदाधिकारी (Pic: Newstrack)

Moradabad News: आरएसएस युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने का अभियान चलाएगा।इसके लिए आरएसएस के अंग रोजगार भारती के स्वयंसेवकों को जिम्मेदारी दी गई है। इससे संबंधित एक कार्यक्रम का आयोजन शुक्रवार को नगर में किया गया। रोजगार भारती के स्वयंसेवकों द्वारा इस अवसर पर कहा गया कि युवाओं को उनके जीवन का प्रभार लेने के लिए सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है। यह जरूरी है कि युवकों की क्षमता के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएं। ताकि वे अपने जीवन में किसी गलत रास्ते पर न जा सकें।

प्रशिक्षण की कमी से बेरोजगारी है व्याप्त

कार्यकर्ताओं ने कहा कि सस्ती और संस्कारों से परिपूर्ण गुणवत्तायुक्त शिक्षा व प्रशिक्षण की कमी के कारण हमारे समाज में बेरोजगारी और रोजगार के साधनों की समस्या व्याप्त है। सदस्य विधान परिषद डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त ने कहा कि राष्ट्र की युवा शक्ति को आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में एक मजबूत आधार स्तंभ के रूप में संकल्पपूर्वक आगे लाने हेतु मुरादाबाद में रोजगार भारती ने नारियल पानी एवं फल विक्रय कार्य से युवाओं को जोड़ा जो अतिउत्तम कार्य है। इस अवसर पर विधायक रितेश गुप्ता ने कहा कि वर्तमान स्थिति में प्रधानमंत्री मोदी जी का कहना है कि युवा नौकरी नहीं अपने स्वयं का उद्यम करें। किसी भी राष्ट्र की सामाजिक-आर्थिक तथा सांस्कृतिक उन्नति में युवाओं की भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण है। वर्तमान परिदृश्य में भारत के बदलाव में सबसे बड़ा वाहक युवा वर्ग ही है।

यहां शुरू हुए नारियल पानी प्वाइंट

रोजगार भारती द्वारा शहर में कई जगह नारियल पानी प्वाइंट खुलवाकर युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया गया। जिसके अंतर्गत मुरादाबाद में साईं मंदिर, जीएसटी चौराहा, बुद्धि विहार, मानसरोवर कॉलोनी, कम्पनी बाग, सिविल लाइंस जैन मंदिर, मुरादाबाद क्लब, पीएसी, प्रकाश नगर, साईं अस्पताल, सिद्ध अस्पताल, अपैक्स अस्पताल, अम्बेडकर पार्क, कचहरी आदि प्रमुख स्थानों पर नारियल पानी प्वाइंट प्रारंभ किए गए।

यह लोग रहे उपस्थित

इस कार्यक्रम के दौरान रितेश गुप्ता, नगर विधायक, डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त एमएलसी, डॉ. शैफाली सिंह अध्यक्ष जिला पंचायत मुरादाबाद, गोपाल अंजान एमएलसी मुख्य अतिथियों के तौर पर मौजूद रहे। इस अवसर पर रोजगार भारती के ओम प्रकाश शास्त्री, वेदपाल सिंह, पवन जैन, सरदार जसपिंदर सिंह, चन्द्रपाल सिंह, रामकिशोर सिंह, देवेश सिंह, किशनलाल सैनी, प्रभात गोयल एडवोकेट, सतीश अरोरा, गिरीश वर्मा, मेजर देवेन्द्र सिंह, राजेन्द्र कुमार, अर्जुन सिंह, अजय कुमार, नितिन कुमार, अतुल कुमार, तेजपाल सिंह, राहुल सिंह, आजाद सिंह आदि अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

निकाय चुनाव हारे मेयर प्रत्याशी हाजी रिजवान पहुंचे अदालत

यूपी नगरीय निकाय चुनाव खत्म होने और जनादेश आ जाने के बाद भी कुछ नेताओं को जनता फैसला हजम नहीं हो रहा है। ऐसा ही मामला मुरादाबाद के निकाय चुनावों के बाद देखने को मिल रहा है। यहां कांग्रेस के मेयर उम्मीदवार रहे हाजी रिजवान कुरैशी ने कोर्ट में याचिका दायर की है। जिसमें चुनावों में गड़बड़ी होने जैसे तमाम आरोप लगाए गए हैं।

प्रशासन पर बीजेपी कार्यकर्ता की तरह काम करने का लगाया आरोप

हाजी रिजवान कुरैशी ने मुरादाबाद के जिला प्रशासन पर चुनावों के दौरान बीजेपी के कार्यकर्ता जैसी कार्यशैली से काम करने का आरोप लगाया। समर्थकों के साथ हाजी रिजवान कुरैशी दोपहर करीब दो बजे मुरादाबाद कचहरी परिसर पहुंचे थे। उनके साथ उनके अधिवक्ता आनंद मोहन गुप्ता भी मौजूद थे। हाजी रिजवान ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि प्रशासन ने चुनाव में धांधली की है। मतगणना के दौरान प्रशासन ने सौतेलापन अपनाते हुए 16 राउंड की काउंटिंग के बाद घोषणा करानी बंद कर दी थी। इस दौरान हाजी के समर्थक उनकी हां में हां मिलाते और भाजपा सरकार को कोसते नजर आए।

Sudhir Goyal

Sudhir Goyal

Next Story