×

Hardoi News: हरदोई स्टेशन पर जल्द बढ़ेगी यात्री सुविधाएँ, इस योजना में शामिल हुआ स्टेशन

Hardoi News: बैठक में बताया कि यात्रियों की सुविधाओं की सुरक्षा के लिए मंडल में तेज गति से कार्य किया जा रहा है। रेल ट्रैक का उचित मेंटेनेंस, सिग्नल व्यवस्था को और मजबूत बनाने आदि के निरंतर एवं तेज गति से उपाय किए जा रहे हैं। मुरादाबाद रेल मंडल यात्रियों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिब्ध है।

Pulkit Sharma
Published on: 25 April 2023 10:16 PM GMT
Hardoi News: हरदोई स्टेशन पर जल्द बढ़ेगी यात्री सुविधाएँ, इस योजना में शामिल हुआ स्टेशन
X
हरदोई स्टेशन पर जल्द बढ़ेगी यात्री सुविधाएँ (Pic: Newstrack)

Hardoi News: मुरादाबाद मंडल के बरेली रेलवे स्टेशन पर आज उपयोगकर्ता परामर्श दात्री समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता अपर मंडल रेल प्रबंधक परिचालन राकेश सिंह ने की। बैठक में बताया कि यात्रियों की सुविधाओं की सुरक्षा के लिए मंडल में तेज गति से कार्य किया जा रहा है। रेल ट्रैक का उचित मेंटेनेंस, सिग्नल व्यवस्था को और मजबूत बनाने आदि के निरंतर एवं तेज गति से उपाय किए जा रहे हैं। मुरादाबाद रेल मंडल यात्रियों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिब्ध है। बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक परिचालन राकेश सिंह ने समिति के सदस्यों द्वारा अवगत कराए गए सभी समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुना व उपस्थित वरिष्ठ अधिकारियों ने यात्री हितों को ध्यान में रखते हुए समस्या का उचित समाधान करने का आश्वासन दिया। हरदोई रेलवे स्टेशन से उपयोगकर्ता परामर्श आते समिति के सदस्य अजीत सिंह बब्बन इस बैठक से स्वास्थ कारणों से शामिल ना हो सके।

हालांकि उनकी गैरमौजूदगी में उनके द्वारा नवल माहेश्वरी ने हरदोई को लेकर रेल अधिकारियों से चर्चा करते हुए कई माँगो को उनके समक्ष रखा।जिस पर अपर मंडल रेल प्रबंधक परिचालन राकेश सिंह ने समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना व समाधान के निस्तारण हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कोचिंग सुधीर सिंह अवगत कराया कि मुरादाबाद मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों को भारत सरकार की अमृत भारत योजना के अंतर्गत चयनित किया गया है जिसमें हरदोई, शाहजहांपुर,नजीबाबाद ,रामपुर, हापुड़ ,चंदौसी समेत कई अन्य स्टेशन शामिल है। इस योजना में शामिल रेलवे स्टेशनों को यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पूर्ण रूप से विकसित करने का कार्य किया जाएगा।अमृत भारत योजना को लेकर काफी तेज गति से मुरादाबाद मंडल आगे बढ़ रहा है।

शीघ्र ही चयनित रेलवे स्टेशनों पर कार्य को शुरू करा दिया जाएगा।अमृत भारत योजना में रेलवे स्टेशनों पर सभी प्रकार की सुविधाएं रेलयात्री उठा सकेंगे।वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कोचिंग सुधीर सिंह ने अवगत कराया कि हरदोई में यात्री सुविधाओं को देखते हुए यूटीएफ कम पीआरएस सिस्टम को शुरू किया गया है जिसका लाभ रेलयात्री उठा सकेंगे।

क्या रखी गई माँगे

उपयोगकर्ता परामर्श दात्री समिति की बैठक में हरदोई की ओर से स्टेशन पर फलदार वृक्षों को लगाए जाने की मांग की गई थी जिस पर रेल अधिकारियों ने बताया कि हरदोई रेलवे स्टेशन पर फलदार वृक्षों के पौधारोपण का कार्य किया गया है। डीआरयूसीसी की ओर से स्टेशन पर वाटर कूलर व स्टेशन परिसर में एटीएम मशीन की भी मांग को उठाया गया जिस पर रेल अधिकारियों ने बताया कि वाटर कूलर एटीएम मशीन को लेकर टेंडर निकाला गया था किसी भी व्यक्ति द्वारा वाटर कूलर को संचालित करने की मंशा नहीं दिखाई वहीं एटीएम को लेकर भी कोई भी टेंडर नहीं प्राप्त हुआ है जैसे ही वाटर कूलर व एटीएम का टेंडर प्राप्त होता है उसको कराने का कार्य रेल प्रशासन द्वारा किया जाएगा।उपयोगकर्ता परामर्श दात्री समिति के सदस्य द्वारा हरदोई स्टेशन पर भगवान नरसिंह की भव्य प्रतिमा को लगाने की भी माँग की गई।

डीआरएम कर चुके है अमृत भारत योजना को लेकर निरीक्षण

अमृत भारत योजना में हरदोई रेलवे स्टेशन क नाम शामिल होने के बाद 16 मार्च 2023 को मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद अजय नंदन हरदोई रेलवे स्टेशन पर मंडल के वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ पहुंचे थे।मंडल रेल प्रबंधक के साथ हरदोई रेलवे स्टेशन का मानचित्र भी था जिसके अनुसार रेल रेलवे स्टेशन का पूर्णनिर्माण किया जाएगा। मण्डल रेल प्रबंधक ने इंजीनियरों व अधिकारियों से पुनर्निर्माण को लेकर चर्चा की गई थी।मंडल रेल प्रबंधक अजय नंदन ने अपनी टीम के साथ रेलवे स्टेशन व उसके आसपास की चीजों का भी निरीक्षण किया था। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही हरदोई रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story