बेटे की शादी में मां बन गईं पुराेहित, घराती और बराती सिर्फ उन्हें ही देखते रहे

भगवान भोले की काशी हमेशा क्रांतिकारी क़दमों के लिए जानती जाती है। 51 वर्षीय शीला यादव ने अपने बेटे की शादी में जो कर दिखाया उसे करने की कोई सोच भी नहीं सकता। ऋषभ की शादी में घराती और बराती सिर्फ पुरोहित को ही देख रहे थे। किसी की नजर दूल्हे या दुल्हन पर नहीं थी।

Rishi
Published on: 1 March 2019 12:17 PM GMT
बेटे की शादी में मां बन गईं पुराेहित, घराती और बराती सिर्फ उन्हें ही देखते रहे
X

वाराणसी : भगवान भोले की काशी हमेशा क्रांतिकारी क़दमों के लिए जानती जाती है। 51 वर्षीय शीला यादव ने अपने बेटे की शादी में जो कर दिखाया उसे करने की कोई सोच भी नहीं सकता। ऋषभ की शादी में घराती और बराती सिर्फ पुरोहित को ही देख रहे थे। किसी की नजर दूल्हे या दुल्हन पर नहीं थी। ये पुरोहित कोई और नहीं बल्कि दूल्हे की मां शीला थीं। शीला ने शादी के सभी संस्कार स्वयं किए।

ये भी देखें : UP में पहली बार यूपीपैड का इस्तेमाल होगा,बैलेट पेपर के इस्तेमाल से आयोग का साफ इंकार

शीला ने बताया उनका मकसद सामाजिक परंपराओं को तोड़ना, किसी वर्ग विशेष के प्रतिनिधित्व को नकारना नहीं रहा। बल्कि संकल्प था कि अपने बेटे की शादी स्वयं करें।

उन्होंने कहा, बेटे की शादी में देवों की वाणी संस्कृत आशीष के तौर पर मेरे मुंह से निकले। उन्होंने इसके लिए बहुत तैयारी की थी।

शीला ने इसके लिए वधु के पिता से अनुमति भी ली। पिता मां की भावनाओं को समझते हुए इंकार नहीं कर सके।

ये भी देखें : कहानी रामयण वाली है दोस्त, पहले धनुष तोड़ा, फिर पहनी वरमाला

ऊं यशसा माद्यावापृथिवी, यशसेन्द्रा बृहस्पती। यशो भगश्च मा विदद्, यशो मा प्रतिपद्यताम्।

जब मंडप में यह मंत्र गूंजा तो सभी शीला को देख रहे थे। इस श्लोक के बाद कन्या वर को और फिर वर कन्या को माला पहनाते हैं। शादी कुछ ही मिनटों में समाप्त हो गई।

शीला यादव वाराणसी गर्ल्र्स डिग्री कालेज में अंग्रेजी की शिक्षक हैं। पति राम मिलन यादव कारोबारी हैं। बेटा साफ्टवेयर इंजीनियर है। बहू वंदना बीएड व टेट कर शादी से पूर्व सुधाकर महिला कालेज में टीचर रही है। हालांकि अब उसने नौकरी छोड़ दी है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story