×

यूपी के लिए खुशखबरी: आज लग रहा MSME लोन मेला, सरकार देगी इतने करोड़ ऋण

आज यूपी में एमएसएमई लोन मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नई एमएसएमई के साथ-साथ पूर्व स्थापित इकाइयों को आत्मनिर्भर भारत पैकेज के अन्तर्गत ऋण वितरित करेंगे।

Newstrack
Published on: 3 Dec 2020 3:38 AM GMT
यूपी के लिए खुशखबरी: आज लग रहा MSME लोन मेला, सरकार देगी इतने करोड़ ऋण
X
यूपी के लिए खुशखबरी: आज लग रहा MSME लोन मेला, सरकार देगी इतने करोड़ ऋण

लखनऊ: प्रदेश को आत्मनिर्भर और रोजगार की दिशा में आगे लाने के लिए राज्य सरकार हर प्रयास कर रही है। इसी दिशा में आज एमएसएमई लोन मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नई एमएसएमई के साथ-साथ पूर्व स्थापित इकाइयों को आत्मनिर्भर भारत पैकेज के अन्तर्गत ऋण वितरित करेंगे।

दिए जायेंगे इतने करोड़ लोन

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से कुल 3,54,825 इकाइयों को 10,390 करोड़ रुपए का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें 3,24,911 नई एमएसएमई इकाइयों को 9,074 करोड़ रुपए तथा पूर्व स्थापित 29,914 इकाइयों को ‘आत्मनिर्भर भारत योजना’ के अन्तर्गत 1,316 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: गाजीपुर: गृह जनपद पहुंचे राज्यपाल मनोज सिन्हा, हुआ जोरदार स्वागत

व्यवसाय से सम्बन्धी उन्नत टूल किट होंगे वितरित

इसके अलावा ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना’ के प्रशिक्षार्थियों को उनके व्यवसाय से सम्बन्धी उन्नत टूल किट भी वितरित करेंगे। वे एमएसएमई विभाग की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे। बताते चलें कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में अब तक तीन चरणों में एमएसएमई इकाइयों को ऋण उपलब्ध कराया जा चुका है।

गत अप्रैल से 13 मई, 2020 की अवधि में पहले चरण के तहत 56,754 नई इकाइयों को ऋण के रूप में 2,002 करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध कराई गई। गत 15 मई से 24 जून, तक द्वितीय चरण में 4,03,646 इकाइयों को 10,599 करोड़ रुपए का ऋण उपलब्ध कराया गया। इसमें 1,35,666 नवीन एमएसएमई इकाइयों को 4,034 करोड़ रुपए तथा ‘आत्मनिर्भर भारत योजना’ के अन्तर्गत 2,67,980 पूर्व स्थापित इकाइयों को 6,565 करोड़ रुपए का ऋण सम्मिलित है।

मुख्यमंत्री योगी ने मुम्बई में निवेशकों, उद्यमियों UP में किया आमंत्रित

वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुम्बई में निवेशकों, उद्यमियों तथा उद्योगपतियों को निवेश के लिए राज्य में आमंत्रित करते हुए कहा कि असीमित संभावनाओं वाले उत्तर प्रदेश में आप सबका स्वागत है। राज्य सरकार आपको सुरक्षा, सम्मान और उद्योग स्थापना का अनुकूल माहौल उपलब्ध कराएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या हमारा संसाधन है और उद्योग जगत के लिए बाजार भी। राज्य में पर्यटन, स्वास्थ्य ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ तथा एमएसएमई सेक्टर में अपार संभावनाएं हैं। योगी आदित्यनाथ ने उद्योगपतियों से वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जेवर, जनपद गौतमबुद्धनगर में एशिया का सबसे बड़ा ग्रीन फील्ड अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बना रही है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे तथा बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं का निर्माण कार्य तेज गति से जारी है।

ये भी पढ़ें: CM योगी ने गिनाईं UP की खूबियां, बोले- फिल्म निर्माण के लिए बेहतरीन माहौल

मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाले लगभग 600 किमी लम्बे गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य जून 2021 से प्रारम्भ हो जाएगा। इन एक्सप्रेस-वेज के किनारे औद्योगिक गलियारे विकसित किए जाएंगे। प्रत्येक जनपद में एक जिला, एक उत्पाद योजना के तहत उस जिले के विशिष्ट उत्पाद के लिए क्लस्टर भी स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने निवेशकों को इन सेक्टर्स में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story