×

अयोध्या: राम मंदिर निर्माण की खुदाई में प्राचीन मुर्तियां, ट्रस्ट ने लिया ये फैसला

यूपी के अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का कार्य जोरों पर चल रहा है। राम मंदिर निर्माण के लिए 40 फीट गहराई तक खुदाई की गई। इस खुदाई के दौरान एक चरण पादुका सहित प्राचीन पाषाण और कुछ..

Newstrack
Published on: 22 March 2021 1:49 PM GMT
अयोध्या: राम मंदिर निर्माण की खुदाई में प्राचीन मुर्तियां, ट्रस्ट ने लिया ये फैसला
X
अयोध्या: राम मंदिर निर्माण की खुदाई में प्राचीन मुर्तियां,

अयोध्याः यूपी के अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का कार्य जोरों पर चल रहा है। राम मंदिर निर्माण के लिए 40 फीट गहराई तक खुदाई की गई। इस खुदाई के दौरान एक चरण पादुका सहित प्राचीन पाषाण और कुछ खंडित मूर्तियों के अवशेष मिले हैं। इसके बाद से इन सभी मूर्तियों को सुरक्षित रख दिया गया।

इन सभी मूर्तियों को रखा गया इस जगहः

आप को बता दें कि इन सभी मूर्तियों को ट्रस्ट ने सुरक्षित रखवा दिया है। इन सभी मूर्तियों की पुरातात्विक की जांच कराई जाएगी। यह पहला ऐसा मौका नहीं है इससे भी पहले यहां पर कई सारी प्राचीन मूर्तियां मिल चुकी है।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र कार्यालय के व्यवस्थापक ने कहाः

बता दें कि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र कार्यालय के व्यवस्थापक श्रीप्रकाश गुप्ता का कहना है कि राम मंदिर निर्माण के लिए नींव की खुदाई के दौरान 20 फीट तक कई प्राचीन अवशेष प्राप्त हुए। इससे पूर्व भी प्राचीन शिलाएं निकल चुकी है। कुछ खंडित मूर्तियां भी मिली है। इन सभी अवशेषों को राम जन्मभूमि परिसर में ही संरक्षित कर दिया गया है.

सीता रसोई में खुदाई के दौरान पाया गया है यहः

यहीं नहीं सीता रसोई से खुदाई के दौरान रसोई से संबंधित सिलबट्टा भी प्राप्त हुआ है। सीता रसोई की खुदाई के दौरान चौका बेलना भी मिला। ये भी पढ़ेंःHamirpur: संचारी रोग नियंत्रण अभियान, 28 दिव्यांग और 116 कुपोषित बच्चे चिन्हित

मानस भवन की ओर खुदाई में चरण मिला पादुकाः

बताया जाता है कि जब मानस भवन की ओर खुदाई हो रही थी। उस दौरान प्राचीन भगवान श्री राम के चरण पादुका भी मिला। श्रीप्रकाश गुप्ता ने बताया की राम मंदिर के निर्माण के बाद मंदिर में ही म्यूजियम बनाकर इन प्राचीन धरोहर को रखा जाएगा। जिसको श्रद्धालु रामलला के दर्शन के बाद इन प्राचीन धार्मिक अवशेषों का दर्शन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंःकर्मचारियों के लिए अच्छी खबर: सरकार ने बदला ये नियम, अब होगा बंपर फायदा

आप को बताते चले कि अभी जो वस्तुएं मिली है यह सभी टूटी फूटी हालत में है खुदाई का काम पूरा हो चुका है। पिछले साल जब रामजन्मभूमि परिसर का समतलीकरण कार्य किया जा रहा था उस दौरान भारी मात्रा में प्राचीन अवशेष मिले। यही नहीं रामलला के गर्भगृह परर खुदाई के दौरान कई पुरातात्विक मूर्तियां, खंभे और चार फीट का शिवलिंग मिला।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story