×

Muzaffarnagar News: काऊ सेंचुरी को धार्मिक माहौल देने का होगा प्रयास-संजीव बालियान

Muzaffarnagar News: केंद्र राज्य मंत्री संजीव बालियान ने कहा की काऊ सेंचुरी को धार्मिक माहौल देने का प्रयास किया जा रहा था। उन्होने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में बनाई जा रही काऊ सेंचुरी का सोमवार को निरीक्षण किया।

Amit Kaliyan
Published on: 12 Jun 2023 5:10 PM GMT
Muzaffarnagar News: काऊ सेंचुरी को धार्मिक माहौल देने का होगा प्रयास-संजीव बालियान
X
काऊ सेंचुरी को धार्मिक माहौल देने का होगा प्रयास-संजीव बालियान :Photo- Newstrack

Muzaffarnagar News: केंद्र राज्य मंत्री संजीव बालियान ने कहा की काऊ सेंचुरी को धार्मिक माहौल देने का प्रयास किया जा रहा था। उन्होने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में बनाई जा रही काऊ सेंचुरी का सोमवार को निरीक्षण किया। इस दौरान काऊ सेंचुरी निर्माण के कार्य को जल्दी ही पूरा कराए जाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

20 एकड़ जमीन में हो रहा निर्माण

बता दें कि पुरकाजी थाना क्षेत्र के खादर इलाके में केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान का ड्रीम प्रोजेक्ट और देश में अपनी तरह का पहला पायलट प्रोजेक्ट काऊ सेंचुरी के रूप में तैयार किया जा रहा है। 5 से 6 हजार गौवंशो की कैपेसिटी वाली इस काऊ सेंचुरी को तकरीबन 20 एकड़ जमीन में बनाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस काऊ सेंचुरी को जनता के सहयोग से चलाया जाएगा।

गौसाला को बनाएंगे पिकनिक स्थल

केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जिस तरह मथुरा में शादी के दौरान वर और वधू पक्ष गौशाला दान देते हैं। ऐसे ही तेरहवीं में गौशाला दान में दिया जाता है। बहुत सी जगहों पर लोग अपना जन्मदिन भी गोशाला में ही मनाते हैं। काऊ सेंचुरी को भी जनता के सहयोग से चलाया जाएगा, जहां लोग अपने बच्चों का जन्मदिन मनाने ओर श्राद्ध करने के लिए आएंगे। मंत्री संजीव बालियान की माने तो एक तरह से इस काऊ सेंचुरी को धार्मिक माहौल देने का प्रयास किया जाएगा, जिससे जनता इस काऊ सेंचुरी से जुड़ सकें।

संजीव बालियान ने बताया कि यह देश मे अपनी तरह का पहला पायलट प्रोजेक्ट है। अगर इस प्रोजेक्ट में कामयाब रहा तो अन्य जनपदों में भी इसे लागू करेंगे। आवारा पशु उससे छुटकारा मिलेगा। यदि काऊ सेंचुरी में अगर 5 से 6 हजार गोवंश होगा तो उन की देखभाल करना भी हम सब कि जिम्मेदारी होगी। जन सहयोग होगा तभी देखभाल हो पाएगी।

उन्होंने कहा कि यहां सोलर प्लांट लगाने की सोच है, जिसके लिए बतचीत चल रही है। इसके बाद यहां सभी घर में लाइट सोलर एनर्जी से चलेंगे बिजली का कनेक्शन लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Amit Kaliyan

Amit Kaliyan

Next Story