×

Muzaffarnagar News: ‘ये घर बिकाऊ है’, लोगों ने लगाए पलायन के लिए पोस्टर, ये थी वजह

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद के एक गांव में मंगलवार को उसे समय बखेड़ा खड़ा हो गया जब गांव में लग रहे जिओ 5जी (Jio 5G) के टावर को लेकर ग्रामीणों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया।

Amit Kaliyan
Published on: 22 Aug 2023 4:45 PM GMT
Muzaffarnagar News: ‘ये घर बिकाऊ है’, लोगों ने लगाए पलायन के लिए पोस्टर, ये थी वजह
X
‘ये घर बिकाऊ है’, लोगों ने लगाए पलायन के लिए पोस्टर: Photo-Newstrack

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद के एक गांव में मंगलवार को उसे समय बखेड़ा खड़ा हो गया जब गांव में लग रहे जिओ 5जी (Jio 5G) के टावर को लेकर ग्रामीणों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। ग्रामीणों ने इसका विरोध करते हुए कंपनी की गाड़ी में तोड़फोड़ कर दी तो वहीं पलायन की धमकी देते हुए ग्रामीणों ने अपने-अपने घरों पर पलायन के पोस्टर चस्पा कर दिए हैं।

अधिकारियों ने संभाले हालात

दरअसल, मामला नई मंडी कोतवाली क्षेत्र के पचेंडा गांव का है। जहां पर जिओ 5जी टावर लगाए जाने का काम चल रहा था। जिसके विरोध में मंगलवार को क्षेत्रीय ग्रामीणों ने जमकर हंगामा काटा। इस दौरान ग्रामीणों ने कंपनी की गाड़ी में जहां तोड़फोड़ कर दी तो वहीं मौके पर पहुंचकर भारी पुलिस फोर्स ने किसी तरह मामले को शांत कराया। लेकिन टावर लगाए जाने के विरोध में ग्रामीणों ने प्रशासन को चेतावनी देते हुए अपने-अपने घरों पर पलायन के पोस्टर चस्पा कर दिए।

फिलहाल रूकवाया गया टावर का काम

प्रशासन के आलाधिकारियों का कहना है कि जिओ कंपनी के पास टावर लगाने की परमीशन है लेकिन ग्रामीण इसका विरोध कर रहे हैं, फिलहाल विरोध के चलते टावर लगाए जाने के काम को रुकवा दिया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर यह टावर गांव में लगाया गया तो पशु पक्षी और इंसानों में बहुत सी परेशानियों खड़ी हो जाएंगी। जिसके चलते क्षेत्र के तकरीबन 500 घरों पर टावर के विरोध में पलायन के पोस्टर चस्पा किए गए हैं। जिसके बारे में जानकारी देते हुए जहां ग्रामीण नरेश कुमार ने बताया कि हमारे पड़ोस में 5जी का टावर लग रहा है। इसी वजह से हमने अपना मकान बेचने का प्लान किया है, यहां ऐसे बहुत घर हैं, करीब इस एरिया के 500 घर होंगे जो पलायन कर रहे हैं। टावर से इससे पशु, पक्षियों और आदमियों को बहुत परेशानी है और हमारे तो बिलकुल मकान से ही टच हो रहा है।

घनी बस्ती के बीच में लगाया जा रहा टावर

ग्रामीण अनिल कुमार की माने तो घनी बस्ती के बीच में टावर लगाया जा रहा है तो सब इसका विरोध कर रहे हैं। अगर टावर ना लगे तो अच्छा है, इससे लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है।

प्रशासन ने दी ये जानकारी

एसडीएम सदर परमानंद झा ने बताया कि जिओ का टावर लगाने की अनुमति थी, वहां ग्रामीणों का काफी विरोध हैं। मौके की स्थिति देखते हुए हमने नायब तहसीलदार व फोर्स को भेजा था एवं वहां कुछ तोड़फोड़ की घटनाएं भी सामने आई हैं, कुछ लोगों ने पोस्टर वगैरह भी लगाए हैं। लिहाजा शांति व्यवस्था को कायम रखने के लिए उसको फिलहाल रोक दिया गया है। मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया एवं सुप्रीम कोर्ट दोनों स्पष्ट रूप से कहती है कि टावर से इस प्रकार की कोई बातें नहीं होती है एवं लिहाजा धीरे-धीरे लोगों को जागरूक करके समझाया जाएगा।

Amit Kaliyan

Amit Kaliyan

Next Story