×

Muzaffarnagar News: मुजफ्फरनगर के इस शख्स को प्रधानमंत्री करेंगे सम्मानित, जनपद का किया है नाम रोशन

Muzaffarnagar News: प्रधानमंत्री के द्वारा यूपी के चार फील्ड लेवर वर्कर्स आयुष्मान मित्र सौरभ कुमार अवस्थी शाहजहांपुर, संजना श्रीवास्तव शाहजहांपुर, धर्मेंद्र कुमार मुरादाबाद और मोहम्मद अफाक मुजफ्फरनगर को उनके बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया जाएगा।

Amit Kaliyan
Published on: 5 July 2023 2:54 PM GMT
Muzaffarnagar News: मुजफ्फरनगर के इस शख्स को प्रधानमंत्री करेंगे सम्मानित, जनपद का किया है नाम रोशन
X
यूपी के चार फील्ड लेवर वर्कर्स और आयुष्मान मित्र को प्रधानमंत्री करेंगे सम्मानित: Photo- Newstrack

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के वाराणसी जनपद में 7 जुलाई को प्रस्तावित एक कार्यक्रम के दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्डो का वितरण करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के द्वारा यूपी के चार फील्ड लेवर वर्कर्स आयुष्मान मित्र सौरभ कुमार अवस्थी शाहजहांपुर, संजना श्रीवास्तव शाहजहांपुर, धर्मेंद्र कुमार मुरादाबाद और मोहम्मद अफाक मुजफ्फरनगर को उनके बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया जाएगा।

छह महीने में बनवाए रिकॉर्ड आयुष्मान कार्ड

अगर हम बात मुजफ्फरनगर जनपद के आयुष्मान मित्र मोहम्मद अफाक की करें तो वह जनपद के मोरना ब्लॉक में तैनात है। जिन्होंने जनपद में पिछले छह महीने में सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाए हैं। मोहम्मद अफाक ने दिसंबर 2022 से मई 2023 तक 4305 आयुष्मान कार्ड बनाए हैं, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। जिसके लिए 7 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

पूरे यूपी में सिर्फ चार हैं ऐसे जिन्हें पीएम करेंगे सम्मानित

इस बारे में जहां अधिक जानकारी देते हुए मुजफ्फरनगर जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी एमएस फौजदार ने बताया कि 7 तारीख को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जिसमें आयुष्मान कार्ड धारक होते हैं, हमारे जनपद में एक ब्लॉक में एक आयुष्मान मित्र होता है, 9 ब्लॉक में 9 आयुष्मान मित्र हैं। जिनमें से एक मोहम्मद अफाक खान हैं, जो मोरना ब्लॉक के आयुष्मान मित्र हैं। प्रधानमंत्री जी 7 तारीख को एक कार्यक्रम में आयुष्मान मित्रों को सम्मानित करेंगे जिनमें से उत्तर प्रदेश से चार आयुष्मान मित्रों को चुना गया है। जिन्होंने पिछले 6 महीने में सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाए हैं।

इस योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को 1 साल में ₹500000 तक का इलाज करने के लिए अनुदान मिलता है। आयुष्मान कार्ड बनाने में अफाक खान ने बहुत मेहनत की है। इन्होंने दिसंबर 2022 से मई 2023 तक इन्होंने 4305 आयुष्मान कार्ड बनाए हैं। जो अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है। आयुष्मान कार्ड तो बन जाता है, मगर गांव के लोगों को यह नहीं पता होता है कि आयुष्मान कार्ड का क्या लाभ होता है।

बीमार लोगों की करते हैं उपचार में मदद

सीएमओ ने बताया कि अफाक खान बीमार लोगों की बहुत मदद करते हैं और अगर कोई बीमारी होती है तो उन्हें बताते हैं कि इस जगह पर चले जाओ। आयुष्मान कार्ड के जो संबंधित हॉस्पिटल होते हैं, वह नहीं पता चल पाते हैं, सभी लोग पूरी तरह जानकारी नहीं रख पाते हैं, यही कारण है कि अफाक खान ने ग्रामीणों में अपना विश्वास जमाया और अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाए हैं। जिनमें प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित करने के लिए उत्तर प्रदेश से चार आयुष्मान मित्र छोटे गए हैं। जिनमें से एक मुजफ्फरनगर के मोरना ब्लॉक से है।

आयुष्मान मित्र मोहम्मद अफाक ने कहा- गांवों में घूमकर की मेहनत

इस बारे में अगर आयुष्मान मित्र मोहम्मद अफाक का कहना है कि मुझे इसलिए सम्मानित किया जा रहा है क्योंकि मैं ज्यादा से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनाता हूं। जो इसके लाभार्थी हैं मेरे द्वारा उनको एलाउंसमेंट करके लोगों को जागरूक किया जाता है। मेरे जरिए अभी तक लगभग 700 लोगों को लाभ मिल चुका है। 5 महीने में मैं 4302 आयुष्मान कार्ड बना चुका हूं। जैसे भी ड्यूटी लगती है, आज इस गांव में जाना है, कल इस गांव में जाना है वह सीएचसी पर एक माइक होता है, जिससे पूरे गांव में जाकर अनाउंसमेंट करते हैं। उसके बाद गांव में जो अभी सरकारी स्कूल हैं, पंचायत घर हैं या सरकारी अस्पताल हैं वहां जाकर बैठ जाते हैं। वहां पर ग्रामीण पहुंचते हैं और हम उनके आयुष्मान कार्ड बनाते हैं। बहुत अच्छा लग रहा है जो प्रधानमंत्री जी मुझे सम्मानित करेंगे। अन्य आयुष्मान मित्रों को मैं यही कहूंगा कि वह मुझसे भी ऊपर हो कर मेहनत करें।

Amit Kaliyan

Amit Kaliyan

Next Story