×

Meerut News: महापौर बनने के लिए पार्टियों में दावेदारों की लंबी कतार, जानिए क्या बन रहा चुनावी समीकरण

Meerut News: बसपा की ओर से अभी किसी दावेदार का नाम नहीं बताया जा रहा है। पूर्व सांसद शाहिद अखलाक के भाई राशिद अखलाक कुछ अर्सा पहले महापौर की दावेदारी के लिए ताल ठोंक चुके हैं। यह अलग बात है कि दावेदारी ठोंकने के बाद से राशिद अखलाक का कहीं अता-पता नहीं है।

Sushil Kumar
Published on: 5 April 2023 5:15 PM GMT
Meerut News: महापौर बनने के लिए पार्टियों में दावेदारों की लंबी कतार, जानिए क्या बन रहा चुनावी समीकरण
X
UP Nikay Chunav 2023

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में महापौर का पद ओबीसी श्रेणी में आने के बाद बीजेपी के अलावा सपा-रालोद में दावेदारों की लंबी कतार लगी है। जबकि बसपा में भी हलचल तेज है। उधर, कमजोर समझे जाने वाली कांग्रेस में भी महापौर पद के दावेदार कम नहीं हैं।

गुर्जर बिरादरी से जुड़े कई नेताओं को बसपा से उम्मीद

बसपा की ओर से अभी किसी दावेदार का नाम नहीं बताया जा रहा है। पूर्व सांसद शाहिद अखलाक के भाई राशिद अखलाक कुछ अर्सा पहले महापौर की दावेदारी के लिए ताल ठोंक चुके हैं। यह अलग बात है कि दावेदारी ठोंकने के बाद से राशिद अखलाक का कहीं अता-पता नहीं है। उनके बड़े भाई पूर्व सांसद शाहिद अखलाक जो कि एक वक़्त पर बसपा के टिकट पर मेरठ के महापौर का चुनाव जीते थे, वो भी पिछले काफी अर्से से राजनीति में हाशिए पर हैं। बहरहाल, जैसा कि पार्टी के अंदरुनी सूत्रों का कहना है कि जाट, मुस्लिम और गुर्जर बिरादरी से जुड़े कई नेता महापौर टिकट के लिए प्रयासरत हैं। इनमें किठौर से पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ चुके गुर्जर बिरादरी के केपी मावी के अलावा डॉ. किशनपाल, पिछड़े समाज से जुड़े दीपक राणा, हसमत मलिक के नाम प्रमुख हैं।

रालोद-सपा गठबंधन में किसका होगा महापौर प्रत्याशी, अभी तय नहीं

जहां तक रालोद-सपा गठबंधन की बात है तो भी तक यह तय नहीं है कि मेरठ में महापौर प्रत्याशी किसका होगा। फिर भी रालोद और सपा में महापौर का चुनाव लड़ने वाले दावेदारों की लंबी कतारें लगी हैं। मेरठ में नगर निकाय चुनाव के लिए राष्ट्रीय लोकदल ने तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी में मेरठ से महापौर का चुनाव लड़ने वाले दावेदारों ने भी ताल ठोंक दी है। माना जा रहा है कि पार्टी सपा के साथ मिलकर निकाय चुनाव लड़ेगी।

रालोद नेताओं का दावा है कि पार्टी में महापौर का चुनाव लड़ने वाले दावेदारों की लंबी फेहरिस्त है। जहां यह उम्मीद है कि महापौर की सीट रालोद को मिलेगी, वहीं सपा नेताओं को लगता है कि क्योंकि शहर विधायक सपा का है, इसलिए महापौर सीट भी सपा के खाते में ही जाएगी। बहरहाल, रालोद की बात करें तो पार्टी से महापौर पद के दावेदारों में डॉ. राजकुमार सांगवान, सुनील रोहटा, मनीषा अहलावत, कलवा कुरैशी, राम मेहर सिंह, सुभाष गुर्जर, विनय मल्लाहपुर समेत आदि कई नाम हैं। वहीं सपा में सरधना से विधायक अतुल प्रधान अपनी पत्नी पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा प्रधान को चुनाव लड़ाना चाहते हैं। दूसरी तरफ शहर विधायक रफीक अंसारी अपनी पत्नी खुर्शीदा को महापौर टिकट दिलाने के लिए जी-तोड़ प्रयास में लगे हैं। इनके अलावा जितेंद्र गुर्जर और जिला पंचायत सदस्य सम्राट मलिक अपनी माता के लिए भी ताल ठोक रहे हैं।

कांग्रेस में कम नहीं दावेदार

कांग्रेस पार्टी चुनाव में कमजोर मानी जा रही है, इसके बावजूद कांग्रेस में महापौर टिकट के दावेदारों की संख्या भी कम नहीं है। कांग्रेस से महापौर पद के लिए पार्टी के जाट नेता प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव चौधरी यशपाल सिंह के अलावा रोहित राणा, धूम सिंह गुर्जर, डॉ. यूसुफ कुरैशी, कांग्रेस के महानगर अध्यक्ष जाहिद अंसारी आदि का नाम लिया जा रहा है।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story