×

विदेशों में करना चाहते हैं ड्राइविंग,तो जानें कितना काम आएगा भारतीय लाइसेंस

घूमने के नाम पर हर किसी को मजा आता है, लेकिन कोरोना की वजह से सब का मजा किरकिरा हो गया है। जो लोग घूमने का शौक रखते हैं, वह अपने इसी शौक की बदौलत बहुत सी नई जगहों का एक्सपीरियंस करते हैं। लेकिन जब पूरी तरह से कोरोना खत्म हो जाए और आप घर से बाहर निकलकर दूसरे देश घूमने जरूर जाएं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 1 Aug 2020 5:34 PM GMT
विदेशों में करना चाहते हैं ड्राइविंग,तो जानें कितना काम आएगा भारतीय लाइसेंस
X

जयपुर : घूमने के नाम पर हर किसी को मजा आता है, लेकिन कोरोना की वजह से सब का मजा किरकिरा हो गया है। जो लोग घूमने का शौक रखते हैं, वह अपने इसी शौक की बदौलत बहुत सी नई जगहों का एक्सपीरियंस करते हैं। लेकिन जब पूरी तरह से कोरोना खत्म हो जाए और आप घर से बाहर निकलकर दूसरे देश घूमने जरूर जाएं। ऐसे में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए या तो गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट व्हीकल्स का सहारा लेते हैं।

यह पढ़ें...जब अमर सिंह हुए गुस्से से आगबबूला, कर दी थी कांग्रेस के इस बड़े नेता की पिटाई

लेकिन जिन लोगों को ड्राइविंग आती हैं, वह दूसरे देश में जाकर खुद ड्राइव करना चाहते हैं। हालांकि ड्राइविंग के लिए उस देश के नियमों को मानना जरूरी है। इतना ही नहीं, ड्राइविंग करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए। तो चलिए उन देशों के बारे में जानते हैं, जहां पर इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से भी बाइक या कार चला सकते हैं।

साउथ अफ्रीका : अगर आप चाहें तो अपने इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के दम पर साउथ अफ्रीका के खूबसूरत शहरों को आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं। बशर्ते आपका इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस वैध हो, साथ ही वह अंग्रेजी में प्रिंटेड हो।

सिंगापुर : अगर आप कुछ समय के लिए सिंगापुर जा रहे हैं तो सिंगापुर में ड्राइव करने के लिए आपको एक अलग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इंडियन अथॉरिटी द्वारा इश्यू किया गया आईडीपी जरूर लेकर जाएं।

जर्मनी : यदि जर्मनी की छोटी यात्रा पर हैं, तो ड्राइविंग लाइसेंस अधिकारियों द्वारा स्वीकार किया जाएगा। आप वहां पर अपने इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से कोई भी कार या दोपहिया आसानी से चला सकते हैं। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट अर्थात् आईडीपी प्राप्त करना अनिवार्य नहीं है, फिर भी इसे साथ रखना उचित है। यदि आईडीपी प्राप्त करना आपके लिए संभव नहीं है, तो किसी भी जर्मन राजनयिक मिशन से अपने ड्राइविंग लाइसेंस का अनुवाद प्राप्त करें।

यह पढ़ें...सावधानः जल्दी नहीं मिलेगा छुटकारा, कसता जा रहा कोरोना का शिकंजा

न्यूजीलैंड : अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में छपा है तो आप उस इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से न्यूजीलैंड में आसानी से ड्राइव कर सकते हैं। लेकिन अगर वह अंग्रेजी में नहीं है तो इस स्थिति में आप उसे एक ट्रांसलेटर से अप्रूव करवाकर न्यूजीलैंड परिवहन एजेंसी की मुहर लगवाएं। इसके बाद आप वहां पर आसानी से ड्राइव करें।

स्विट्जरलैंड : स्विट्जरलैंड में ड्राइव करने का अनुभव कुछ और ही है। अगर आपके पास वैध इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस हैं तो आप वहां पर बिना किसी परेशानी के आसानी से गाड़ी चला सकते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story