×

राममंदिर भूमि पूजन: PM मोदी ने बनाए ये 3 रिकाॅर्ड, रामलला के लिए लाए खास भेंट

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजना किया। इससे पहले पीएम मोदी ने हनुमान गढ़ी में भगवान हनुमान और रामलला के दर्शन किए।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 7:35 AM GMT
राममंदिर भूमि पूजन: PM मोदी ने बनाए ये 3 रिकाॅर्ड, रामलला के लिए लाए खास भेंट
X
Narendra Modi

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजना किया। इससे पहले पीएम मोदी ने हनुमान गढ़ी में भगवान हनुमान और रामलला के दर्शन किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर भूमि पूजन के अवसर पर रामलला के लिए कुछ खास लेकर पहुंचे, लेकिन शायद वह लाई गई अपनी भेंट कार में ही भूल गए।

प्रधानमंत्री जब अपनी कार से उतर कर परिसर की जाने लगे तो उन्हें अपनी उस भेंट की शायद याद आई। फिर प्रधानमंत्री खुद कार के पास गए और वो भेंट लिया और फिर पूजा स्थल पर गए।

पीएम मोदी बनाए 3 रिकॉर्ड

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में 28 साल बाद बुधवार को पहुंचे हैं। वह एक साथ तीन रिकॉर्ड बनाए हैं। वह श्रीराम जन्मभूमि जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं। यह देश में पहला मौका है जब किसी प्रधानमंत्री ने अयोध्या की हनुमानगढ़ी का दर्शन किया है।

Narendra Modi

यह भी पढ़ें...अद्भुत अयोध्या: इससे खूबसूरत कुछ नहीं, विश्व बना इस ऐतिहासिक दिन का गवाह

इसके अलावा देश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रतीक किसी मंदिर के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होने वाले पहले प्रधानमंत्री के तौर पर भी नरेंद्र मोदी का नाम दर्ज हो गया। यह जानकारी भूमि पूजन आयोजन से जुड़े सूत्रों ने बताई है।

यह भी पढ़ें...वाह मोदी जी वाह: आज सपना हुआ सच, 5 सौ सालों के विवाद का निकला तोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले 28 साल पहले 1992 में पहली बार अयोध्या गए थे। उस समय वह बीजेपी के तत्कालीन अध्यक्ष डॉ. मुरली मनोहर जोशी के नेतृत्व में निकली तिरंगा यात्रा में शामिल थे और जोशी के सहयोगी के तौर पर भगवान राम की नगरी पहुंचे थे। यह यात्रा कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की पर बीजेपी ने निकाली थी।

Bhumi Pujan

यह भी पढ़ें...मोदी का ट्रेडिशनल लुक: इस अंदाज में नजर आए प्रधानमंत्री, पहुंचे राम मंदिर

बीजेपी के यह यात्रा जनवरी 1992 में कन्याकुमारी से शुरू होकर 18 जनवरी 1992 को अयोध्या पहुंची थी। तब मुरली मनोहर जोशी के साथ नरेंद्र मोदी ने फैजाबाद (अयोध्या) के जीआइसी मैदान में भाषण दिया था। इस दौरान मुरली मनोहर जोशी और नरेंद्र मोदी ने रामलला के दर्शन भी किए थे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story