×

राष्ट्रीय शिक्षा नीति: मांगे गए सुझाव, यूपी में ऐसे तैयार होगी कार्य योजना

यूपी के माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने सभी विभागीय अधिकारियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को सफलता से लागू करने के लिए कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया है।

Shivani
Published on: 10 Sep 2020 4:38 PM GMT
राष्ट्रीय शिक्षा नीति: मांगे गए सुझाव, यूपी में ऐसे तैयार होगी कार्य योजना
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। यूपी के माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने सभी विभागीय अधिकारियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को राज्य में सफलता से लागू करने के लिए कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि माध्यमिक शिक्षा में चरणबद्ध तरीके से इसे लागू करने के लिए प्रधानाचार्यों, शिक्षकों, अभिभावको तथा शिक्षाविदों से सुझाव आमंत्रित किए जाए।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर आराधना शुक्ला के निर्देशः

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन के लिए गुरुवार को वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता कर रही अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा सभी शिक्षा अधिकारियों से कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का गहनता से अध्ययन कर लें तथा जमीनी स्तर पर कैसे क्रियान्वयन करना है, उसकी रूपरेखा अभी से तैयार कर लें।

cm-yogi

ये भी पढ़ेंः रिया ‘राजनीति क्वीन’: चुनाव का नया मुद्दा, पश्चिम बंगाल तक ले पहुंची कांग्रेस

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के लिए बीती 09 सितम्बर को जारी राजाज्ञा में व्यापक प्रसार और क्रियान्वयन की रणनीति विकसित करने के लिए वर्चुअल कार्यशाला और वेबीनार कराने के निर्देश दिये गये हैं। इसलिए माध्यमिक शिक्षा के सभी स्टेकहोल्डर्स को वर्चुअल कार्यशालाओं और वेबीनार के जरिए जागरूक किया जाए और उनसे इसे लागू करने के लिए सुझाव और कार्ययोजना प्राप्त की जाए। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन की रणनीति विकसित करने के लिए सुझाव एवम् कार्ययोजना प्राप्त की जाय।

शिक्षा नीति लागू करने के लिए कार्ययोजना तैयार करे अधिकारी:

कार्यशाला के मुख्य वक्ता सीबीएसई के पूर्व चेयरमैन अशोक गांगुली ने कहा कि बेहतर शिक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा में पाठ्यक्रम, परीक्षा प्रणाली, शिक्षक प्रशिक्षण, आधारभूत सुविधाएं, गुणवत्तापरक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा में सुधार की अपार सम्भावनाएं हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इन विषयों पर विस्तृत दिशा निर्देश दिये गये हैं।

national-education-policy-prepared-from-principal-teachers-parents-advised

ये भी पढ़ेंः लालू को याद आया ये दोस्त: लिखी भावुक चिट्ठी, इस बात के लिए मनाने में जुटे

उन्होंने रूचिकर एवम् रचनात्मक गतिविधियों को सम्मिलित कर अधिक संवादात्मक तरीके से शिक्षण विधि अपनाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद नई शिक्षा नीति 2020 को सफलता से लागू करने में अग्रणी भूमिका निभा सकता है।

प्रधानाचार्यों, शिक्षकों, अभिभावको व शिक्षाविदों से आमंत्रित किए जाए सुझाव

बता दे कि केद्र सरकार ने पिछले दिनों देश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को मंजूरी दी थी। यह देश की तीसरी शिक्षा नीति हैै। इससे पहले वर्ष 1968 में पहली तथा 1986 में दूसरी शिक्षा नीति लागू की गई थी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में पुराने 10$2 के पुराने शैक्षिक माडल के स्थान पर 5$3$3$4 प्रणाली का नया शैक्षिक माडल लागू करने की बात कही गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story