×

सीतापुर पहुंची महिला आयोग की अध्यक्ष ने DM से पूछा सवाल, मिला ये जवाब

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने सोमवार को पीडब्लूडी गेस्ट हाउस सीतापुर में जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह के साथ बैठक कर जनपद में कानून व्यवस्था तथा महिला संबंधी अपराधों में की गयी कार्यवाहियों की समीक्षा की।

Ashiki
Published on: 18 Jan 2021 5:02 PM GMT
सीतापुर पहुंची महिला आयोग की अध्यक्ष ने DM से पूछा सवाल, मिला ये जवाब
X
महिला आयोग की अध्यक्ष ने DM से पूछा- कैसे हो रहा महिलाओं की सुरक्षा? मिला ये जवाब

सीतापुर: जनपद के एक दिवसीय भ्रमण पर आयीं राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने सोमवार को पीडब्लूडी गेस्ट हाउस सीतापुर में जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह के साथ बैठक कर जनपद में कानून व्यवस्था तथा महिला संबंधी अपराधों में की गयी कार्यवाहियों की समीक्षा की।

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर DM से पूछे सवाल

बैठक के दौरान अध्यक्ष रेखा शर्मा ने जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज से पूछा कि महिलाओं की सुरक्षा और उनकी सुनवाई व त्वरित कार्रवाई के लिए किस तरह से काम किया जा रहा है, इस पर भारद्वाज ने विस्तार से बताया कि महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के प्रति प्रदेश सरकार लगतार प्रयासरत है। जनपद में इस समय मिशन शक्ति अभियान के माध्यम से महिलाओं और बालिकाओं को निरन्तर जागरूक किया जा रहा है। 17 अक्टूबर 2020 से प्रारम्भ हुये इस अभियान में माह दिसम्बर तक 5 लाख से अधिक महिलाओं एवं पुरूषों को महिलाओं की सुरक्षा एवं स्वावलम्बन से संबंधित योजनाओं एवं कानूनों के संबंध में जागरूक किया गया।

ये भी पढ़ें: इटावा: सरकारी कार्यालय बना दारू का अड्डा, ड्यूटी पर जाम छलकाते दिखे कर्मचारी

इसके अतिरिक्त सभी तहसीलों, थानों एवं अन्य संबंधित कार्यालयों में महिला हेल्पडेस्क स्थापित की गयी है, जहां पर महिला अधिकारी ही महिला शिकायतकर्ता की शिकायतों को सुनकर दर्ज कराती है एवं ऐसी शिकायतों का तत्परतापूर्वक निस्तारण भी सुनिश्चित कराया जा रहा है। उच्चतम न्यायालय की विशाखा गाइडलाइन के क्रम में सभी कार्यालयाध्यक्षों का प्रशिक्षण भी कराया जा चुका है। साथ ही महिला संबंधी प्रशिक्षण अपराधों के प्रकरणों का भी तत्परतापूर्वक निस्तारण सुनिश्चित किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह ने महिला संबंधी अपराधों में की गयी कार्यवाहियों के विषय में जानकारी की। बैठक के दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी अश्वनी कुमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: पुतान सिंह, सीतापुर

ये भी पढ़ें: सीतापुर: DM ने परखी अमृत योजना, गुणवत्ता पर ध्यान देने का दिया निर्देश

Ashiki

Ashiki

Next Story