×

नीरी की स्टडी: तापमान बढ़ने पर कम होता है कोरोना संक्रमण

इसी बीच नागपुर के राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंगअनुसंधान संस्थान (नीरी) की एक स्टड़ी में सामने आया है कि तापमान बढ़ने परकोरोना का संक्रमण कम होने लगता है।

Aditya Mishra
Published on: 29 April 2020 9:50 AM GMT
नीरी की स्टडी: तापमान बढ़ने पर कम होता है कोरोना संक्रमण
X

लखनऊ: कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया के वैज्ञानिक परेशान है। इसके बारे में रोजनया तथ्य सामने आ रहा है और वैज्ञानिक इस वायरस की और जानकारी लेने के लिएदिन-रात एक किए हुए है।

इसी बीच नागपुर के राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंगअनुसंधान संस्थान (नीरी) की एक स्टड़ी में सामने आया है कि तापमान बढ़ने परकोरोना का संक्रमण कम होने लगता है।

पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वायरस को लेकर ही चर्चा चल रही है। ऐसी ही एक चर्चा है कि गर्मी बढ़ने पर क्या कोरोना वायरस कमजोर पड़ जाता है और इसकेसंक्रमण में कमी आ जाती है।

कोरोना से जंग : वॉर रूम से देश भर पर नजर, क्या आप जानते हैं ये बात

विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत कई वैज्ञानिकों का कहना है किइस संबंध में कोई पुख्ता प्रमाण नहीं है और कई गर्म देशों में भी कोरोनावायरस के मामले सामने आये है।

लेकिन नीरी की स्टड़ी के मुताबिक तापमान औरकोरोना के संक्रमण के बीच बहुत मजबूत संबंध है। इन दोनों बातों के बीच 85फीसदी संबंध पाया गया है। देश के कुछ इलाकों में गर्मी बढ़ने के साथकोविड-19 के संक्रमण की दर में कमी आई है।

महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछशहरों में ऐसा देखने को मिला है। नीरी का यह शोध गणितीय मॉडल पर आधारितहै। नीरी,काउंसिल ऑफ साइंस एवं इंडस्ट्रियल रिसर्च का हिस्सा है। नीरी ने इस अध्ययन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोरोना संक्रमितों के आंकड़े लिए हैं।

जबकि तापमान के आंकड़े भारतीय मौसम विभाग से लिए हैं। नीरी ने महाराष्ट्र और कर्नाटक में बढ़ते कोरोना संक्रमण मामलों के साथ औसत वास्तविक तापमान और सापेक्ष आर्द्रता (ह्यूमीडिटी) औरउनके संबंधों का अध्ययन किया है।

कोरोना का तुरंत तोड़ प्लाज्मा है, तब्लीगी जमात का आगे आना सुखद

गर्म जलवायु कोरोना वायरस संक्रमण को कम करने में लाभदायक

नीरी की स्टड़ी में कहा गया कि जब इन दो राज्यों के लिए तापमान और सापेक्ष आर्द्रता पर शोध किया किया गया तो 25 डिग्री सेल्सियस और इसके बाद के औसत दिन के तापमान में वृद्धि से कोरोना वायरस के मामलों में कमी सामने आयी है।

स्टड़ी में कहा गया है किभारत में गर्म जलवायु कोरोना वायरस संक्रमण को कम करने में लाभदायक हो सकती है। हालांकि नीरी ने भारत में इसके साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की हिदायत भी दी है।

नीरी का कहना है कि भारत एक बड़ी आबादी वाला देश है इसलिए कोरोनासंक्रमण रोकने के लिए यहां जब तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जायेगा तबतक बढ़ते तापमान से मिलने वाला लाभ नहीं दिखाई देगा।

खुशखबरी: भारत में जल्द आएगा कोरोना का टीका, इतनी होगी कीमत

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story