×

खुशखबरी: भारत में जल्द आएगा कोरोना का टीका, इतनी होगी कीमत

पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में कोरोना का टीका तैयार  किया जा रहा है पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अडर पूनावाला ने कहा है कि ट्रायल सफल रहा तो यह टीका इसी साल सितंबर या अक्टूबर तक आ जाएगा। और इसकी कीमत 1000 रुपये होगी।

suman
Published on: 29 April 2020 4:32 AM GMT
खुशखबरी: भारत में जल्द आएगा कोरोना का टीका, इतनी होगी कीमत
X

नई दिल्ली खबर है कि पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में कोरोना का टीका तैयार किया जा रहा है पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अडर पूनावाला ने कहा है कि ट्रायल सफल रहा तो यह टीका इसी साल सितंबर या अक्टूबर तक आ जाएगा। और इसकी कीमत 1000 रुपये होगी।

एडवांस परीक्षण से पहले उत्पादन की कोशिश

एक इंटरव्यू में पूनावाला ने यह जानकारी दी। पूनावाला ने कहा कि वह जोखिम लेते हुए कोरोना के टीके के एडवांस परीक्षण से पहले ही इसके उत्पादन की कोशिश करेंगे और यह तैयार हो गया तो इसकी कीमत प्रति टीका 1,000 रुपये की होगी।

उन्होंने कहा कि अगले महीने के अंत से ही इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा। और परीक्षण सफल रहा तो सितंबर-अक्टूबर तक इसे बाजार में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

यह पढ़ें....जमातियों का पता बताने पर मिलेंगे 11 हजार, BJP सांसद का खुला ऑफर

सितंबर या अक्टूबर तक टीके की पहली खेप

उन्होंने कहा कि ​ब्रिटेन में अभी टीके के क्लीनिकल ट्रायल की घोषणा हुई है, लेकिन हमारे यहां उत्पादन की पहल कर दी गई है। परीक्षण सफल रहा तो इस साल सितंबर या अक्टूबर तक टीके की पहली खेप तैयार कर देंगे। हमने उत्पादन पहले ही शुरू करने का निर्णय इसलिए लिया है ताकि ट्रायल सफल होने के बाद तत्काल इसे पर्याप्त रूप से उपलब्ध करा पाएं। मई में ही इसका ह्यूमन ट्रायल भी कर लेंगे।

कोविड-19 का टीका बनाने के लिए हम तैयार हैं और पूरी तरह से टीका बनाने के काम में ही लगा दिया है। पुणे के अपने कारखाने में हमने 500-600 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसके अलावा अगले 2-3 साल में पूरी तरह से कोविड-19 का ही टीका बनाने के लिए एक नया कारखाना स्थापित कर लेंगे।'

तीन हफ्ते में उत्पादन शुरू हो जाएगा उत्पादन

मौजूदा ईकाइयों में अगले तीन हफ्ते में उत्पादन शुरू हो जाएगा। हम हर महीने 40 से 50 लाख डोज बनाएंगे. इसके बाद उत्पादन बढ़ाकर हर महीने 1 करोड़ तक कर देंगे। सितंबर-अक्टूबर तक उत्पादन बढ़कर हर महीने 4 करोड़ तक पहुंच सकता है. बाद में इसे हम दूसरे देशों भी निर्यात करेंगे।

यह पढ़ें...ऐसा क्या हुआ भारत-US के बीच, व्हाइट हाउस ने ट्विटर पर मोदी को किया अनफॉलो

बता दें कि भारत और दुनिया में कोरोना का कहर अभी थमने का नाम नहीं ले रहा, ऐसे में इसका टीका लाना बहुत जरूरी हो गया है। देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 30 हजार के करीब पहुंच चुका है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 1674 नए मामले सामने आए हैं। अब देश में कुल मरीजों की संख्या 29 हजार 974 है. अबतक कुल 937 की मौत हो चुकी है. वहीं 7 हजार से ज्यादा मरीजों का सफल इलाज हुआ है. महाराष्ट्र और गुजरात में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज है। यह संस्थान की स्थापना 1966 में की थी। यह दुनिया की सबसे बड़ी टीका बनाने वाली कंपनी है जो हर साल 1.5 अरब डोज तैयार करती है और दुनिया के 65 फीसदी बच्चों को इस कंपनी के टीके लगाए गए हैं।

suman

suman

Next Story