×

यूपी में HIV संक्रमित व्यक्ति के इलाज में लापरवाही अब पड़ेगी भारी

यूपी में एचआईवी संक्रमित व्यक्तियों का इलाज करने में लापरवाही करने वाले निजी अस्पतालों की अब खैर नहीं है। यूपी सरकार ऐसे निजी अस्पतालों पर कड़ी कार्यवाही करने की तैयारी में है।

Dharmendra kumar
Published on: 12 March 2020 4:07 PM GMT
यूपी में HIV संक्रमित व्यक्ति के इलाज में लापरवाही अब पड़ेगी भारी
X

लखनऊ: यूपी में एचआईवी संक्रमित व्यक्तियों का इलाज करने में लापरवाही करने वाले निजी अस्पतालों की अब खैर नहीं है। यूपी सरकार ऐसे निजी अस्पतालों पर कड़ी कार्यवाही करने की तैयारी में है। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने प्राइवेट अस्पतालों व डाक्टरों द्वारा एचआईवी संक्रमित व्यक्ति का इलाज न करने की शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल नियमानुसार कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही मुख्य सचिव ने गर्भवती महिला से उसके होने वाले बच्चे को एचआईवी संक्रमण से बचाने के लिये सरकारी अस्पतालों तथा निजी अस्पतालों में होने वाले प्रसव तथा एचआईवी परीक्षण के आंकड़ों की भी जानकारी प्राप्त करने के तथा गर्भवती महिलाओं का एचआईवी परीक्षण न करने वाले अस्पतालों को परीक्षण कराने के निर्देश भी दिए हैं।

यह भी पढ़ें…दिल्ली हिंसा: कपिल सिब्बल का हमला, कहा- दिल्ली दंगे पर क्यों चुप थे लौह पुरुष शाह

मुख्य सचिव ने गुरुवार को राज्य एड्स परिषद की चौथी बैठक में कहा कि एचआईवी संक्रमण से बचाव व इलाज के लिये लोगों को जागरूक करने के लिये प्रदेश सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों में आईईसी प्रोग्राम के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित करायी जायें। जिसमे लोगों को एक लघु फिल्म दिखायी जाये, जिसमें स्वच्छता व हैपेटाइटस-सी विषय को भी शामिल किया जाये तथा लोगों को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तथा स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की भी जानकारी दी जाये।

यह भी पढ़ें…जानिए शेयर बाजार में क्यों मचा हाहाकार, सिर्फ 1 मिनट में डूब गए 6 लाख करोड़

उन्होंने परिवहन विभाग को साधारण बस टिकटों तथा बस स्टेशनों के इनफार्मेशन पैनलों पर एचआईवी व एड्स जागरूकता के स्लोगन अंकित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में छूटे हुये एचआईवी संक्रमित व्यक्तियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से लाभान्वित कराया जाये।

यह भी पढ़ें…पुलिस ने कमलनाथ के मंत्रियों को किया गिरफ्तार, कांग्रेस ने लगाए ये गंभीर आरोप

बैठक में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह, प्रमुख सचिव समाज कल्याण मनोज सिंह, विशेष सचिव नियोजन सुहास एलवाई, प्रबंध निदेशक यूपीएसआरटीसी राजशेखर, उप्र. राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के परियोजना निदेशक पंकज कुमार तथा अपर परियोजना निदेशक हीरा लाल समेत सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीग मौजूद थे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story