×

अयोध्या के डीएम का यह नया तरीका, ऐसे रोकेंगे टिड्डी दल को

मुख्य विकास अधिकारी ने टिड्डी दल के सम्भावित प्रकोप को देखते हुए न्याय पंचायत एवं ग्रामवार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

Rahul Joy
Published on: 30 May 2020 11:46 AM GMT
अयोध्या के डीएम का यह नया तरीका, ऐसे रोकेंगे टिड्डी दल को
X
अनुज झा

अयोध्या: एमपी अग्रवाल ने मण्डल कार्रवाई शुरू कर दिया है, जिसके तहत मंडल के समस्त जिलाधिकरियो, संयुक्त निदेशक कृषि एवं कृषि विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिया है कि जनपद में सम्भवित टिड्डी दल के प्रकोप को रोकने हेतु केन्द्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्रालय से प्राप्त दिशा निर्देशो के अनुसार कार्यवाही किया जाय तथा इसके लिए लोकस्ट वार्निंग आर्गनाइजेशन (एलडब्लूओ) स्थापित किये गये हैं। यह जो अपने विशेषज्ञो को समय-समय पर क्षेत्रो में भेजा जायेगा तथा इसके साथ समन्वय करने की कार्यवाही भी किया जाये तथा स्थानीय स्तर पर नियंत्रण केन्द्र बनाने का निर्देश दिया है!

जारी करें ‘‘आयुष कवच कोविड’

मण्डलायुक्त श्री अग्रवाल ने नगर विकास, चिकित्सा, राजस्व, पुलिस, शिक्षा, सिचाई, विद्युत, विकास, आदि विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिया है कि उ0प्र0 सरकार द्वारा ‘‘आयुष कवच कोविड’’ नाम से मोबाईल एप जारी करें तथा लोगो को कोरोना वायरस से लड़ने के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने से जुड़े हुए तथ्यो को उपलब्ध कराने के साथ ही विभिन्न नवीनतम महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराता है इसलिए समस्त विभाग के अधिकारी इस महत्वपूर्ण एप को डाउनलोड करे तथा इसकी समीक्षा भी किया जाये तथा इसमे सरकारी विभागो के साथ-साथ स्वंयसेवी संगठनो को भी जोड़ा जाये।

कमेटी का किया गठन

उधर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने जनपद मेंसम्भावित टिड्डी दल के प्रकोप से बचने के लिए मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है, इसमें उप निदेशक कृषि, जिला उद्यान अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, महाप्रबन्धक रौजागाॅव चीनी मिल, सहायक महाप्रबन्धक मसौधा चीनी मिल, वरिष्ठ महाप्रबन्धक मसौधा चीनी मिल, कृषि विज्ञान केन्द्र मसौधा के वैज्ञानिक डा0 डीडी सिंह को सदस्य बनाया गया है तथा इस कमेटी के सदस्य सचिव जिला कृषि रक्षा अधिकारी वीके सिंह होंगे ।

कोरोना हारेगा: एप, बताएगा किस अस्पताल में कितने बेड, सोमवार को होगा लॉन्च

कई अधिकारी थे मौजूद

इस कमेटी की बैठक मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन में हुई। जिसमें जनपद के सभी तहसीलो में उप जिलाधिकारी तथा विकास खण्ड में खण्ड विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाने का निर्णय लिया गया हैै।

मुख्य विकास अधिकारी ने टिड्डी दल के सम्भावित प्रकोप को देखते हुए न्याय पंचायत एवं ग्रामवार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। इसमें नगरीय क्षेत्र, नगर पालिका क्षेत्र एवं नगर पंचायत क्षेत्र आदि को भी आवश्यक कार्यवाही करने को कहा है। इस कार्य में कीटनाशक विक्रेताओ/डीलरो से आवश्यक रसायन आरक्षित मात्रा में रखने हेतु निर्देश दिया है।

अधिकारियों को दिए निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी ने कृषि, गन्ना, उद्यान विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिया है कि अपने-अपने विभाग से संबंधित क्षेत्रीय कर्मचारियो को लगाकर टिड्डियो से आक्रमण की दशा में एक साथ इकटठा होकर ढोल नगाड़ो, टीन के डिब्बो, थालियो आदि को बजाते हुए शोर मचाने के साथ-साथ टैक्टर माउंटेड स्प्रेयर्स, पावर स्प्रेयर्स अग्नि शमन विभाग की गाडियो से मैलाथियान 96 प्रतिशत ईसी, क्लोरोपायरिफाॅस 50 प्रतिशत ईसी एवं फिप्रोनिल 5 प्रतिशत ईसी की रात्रि 11 बजे से सूर्योदय तक गहन छिड़काव करने से टिड्डी दल पर नियंत्रण की कार्यवाही करने को कहा है।

रिपोर्टर- नाथ बख्श सिंह, अयोध्या

हैवान बना पति: पत्नी के साथ किया ऐसा काम, देख हर कोई कांप उठा

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story