×

पूर्वांचल की बल्ले बल्लेः गडकरी ने दिया 7500 करोड़ का तोहफा

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर समेत पूरे प्रदेश को 7500 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी।

Newstrack
Published on: 26 Nov 2020 2:11 PM GMT
पूर्वांचल की बल्ले बल्लेः गडकरी ने दिया 7500 करोड़ का तोहफा
X
UP को मिली 7500 करोड़ की सौगात, गडकरी के तोहफे का सर्वाधिक लाभ पूर्वांचल को

गोरखपुर: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर समेत पूरे प्रदेश को 7500 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने 505 किमी लंबी 16 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के एनेक्सी भवन में मौजूद रहे। नितिन गडकरी के तोहफे का सर्वाधिक लाभ पूर्वांचल को मिला है।

ये भी पढ़ें: गायत्री प्रजापति पर FIR, अब फंसे आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में

मिलेगा ये लाभ...

वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 505 कि.मी. कुल लंबाई और 7500 करोड़ कुल लागत की यह राजमार्ग परियोजनाएं राज्य में हो रहे तेज विकास को और मजबूत करेगी। उत्तर प्रदेश में इन सड़क परियोजनाओं से बेहतर सड़क संपर्क का मार्ग प्रशस्त होगा, सहूलियत बढ़ेगी और राज्य में आर्थिक विकास को गति मिलेगी। इसके पहले केन्द्रीय मंत्री ने गोरखपुर-बस्ती मंडल में करीब 1075 करोड़ रुपये की सड़क परियोजना का लोकार्पण किया, जबकि करीब 107 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास किया।

इसी के साथ नवनिर्मित कालेसर-जंगल कौड़िया फोरलेन का लोकार्पण हो गया। गोरखपुर की बहुप्रतीक्षित योजना कालेसर-जंगल कौड़िया फोरलेन बाईपास भी शामिल है। करीब 17.66 किलोमीटर लंबे इस बाईपास को बनाने में 866 करोड़ रुपये की लागत आयी है। इसके लोकार्पण का कार्यक्रम दो बार टाला जा चुका है। गोरखपुर से गुजरने वाले रामजानकी मार्ग के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास भी इस कार्यक्रम में किया गया। सिकरीगंज और गोला के बीच करीब नौ किलोमीटर लंबाई में होने वाले इस काम पर 37.52 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 227 ए के तहत आता है।

ये भी पढ़ें: भड़के UP के किसान: पंजाब-हरियाणा के बाद यहां तैयारी, दिल्ली की ओर करेंगे कूच

कुशीनगर और सिद्धार्थनगर को करोड़ों की सौगात

कुशीनगर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 730 के तमकुहीराज एवं पडरौना के बीच में चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य का भी शिलान्यास किया गया। 19 किलोमीटर लंबाई में होने वाले इस कार्य पर करीब 69.67 करोड़ रुपये की लागत आएगी। लोकार्पित होने वाली दूसरी परियोजना सिद्धार्थनगर जिले की है। बढ़नी से कटाया चौक खंड तक 35 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण एवं उन्नयन का काम पूरा हो चुका है। इसपर करीब 209 करोड़ रुपये की लागत आयी है। केंद्रीय मंत्री इस परियोजना का भी लोकार्पण किया।

गोरखपुर से पूर्णिमा श्रीवास्तव

Newstrack

Newstrack

Next Story