×

कोई भी व्यक्ति पैदल न चलें, हर हाल में पलायन को रोका जाए: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि विभिन्न राज्यों से उत्तर प्रदेश लौटने वाले प्रवासियों की एक सूची उपलब्ध करायी जाए, ताकि उन्हें यूपी में सुरक्षित लाया जा सके।

Aditya Mishra
Published on: 11 May 2020 7:42 AM GMT
कोई भी व्यक्ति पैदल न चलें, हर हाल में पलायन को रोका जाए: सीएम योगी
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि विभिन्न राज्यों से उत्तर प्रदेश लौटने वाले प्रवासियों की एक सूची उपलब्ध करायी जाए, ताकि उन्हें यूपी में सुरक्षित लाया जा सके।

प्रदेश सरकार सभी प्रवासियों की सकुशल एवं सुरक्षित प्रदेश वापसी के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने तथा परिस्थिति की माॅनीटरिंग के लिए आगरा, मेरठ तथा कानपुर जनपदों में एक उच्च स्तरीय मेडिकल टीम भेजी जाए। साथ ही इन जनपदों में वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को भी भेजने को कहा हैं।

आगरा में प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास श्री आलोक कुमार एवं प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री रजनीश दुबे, पुलिस महानिरीक्षक श्री विजय प्रकाश तथा पीजीआई से एक वरिष्ठ डाॅक्टर को भी कैम्प करने को कहा गया हैं।

लॉकडाउन: दिशा-निर्देश का पालन नहीं करने पर DM की कड़ी कार्रवाई, दुकानें कराईं बंद

मेरठ में प्रमुख सचिव सिंचाई टी वेंकटेश के साथ पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मी सिंह व चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य के वरिष्ठ अधिकारियों को कैम्प करने तथा कानपुर में एमडी यूपी सीडा अनिल गर्ग एवं पुलिस महानिरीक्षक दीपक रतन तथा स्वास्थ्य विभाग के दो वरिष्ठ अधिकारियों को कैम्प करने को कहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण की जांच के लिए टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए कहा। तथा पूल टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी मेडिकल काॅलेजों के प्रधानाचार्यों से संवाद बनाने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

उन्होंने डाॅक्टरों, पैरामेडिकल के साथ-साथ सभी डिग्री व इन्टर काॅलेजों के प्रधानाचार्यों को प्रशिक्षित करने तथा अन्तर्राज्यीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं पर विशेष सतर्कता बरती जाए। साथ ही, विभिन्न राज्यों की सीमाओं से कोई भी व्यक्ति पैदल न चले, हर हाल में पलायन को रोका जाए। साथ ही, सभी अस्पतालों में पीपीई किट, एन-95 मास्क, सेनिटाइजर सहित अन्य सभी आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि सभी कम्युनिटी किचन में साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। साथ ही, इन्हें सेनेटाइज भी किया जाए। इन किचन के माध्यम से जरूरतमंदों को अच्छा भोजन पर्याप्त मात्रा में देना सुनिश्चित किया जाए। सभी प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों का स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से किया जाए।

अस्वस्थ होने की दशा में उन्हें उपचारित किया जाए। सभी स्वस्थ प्रवासी श्रमिकों एवं जरूरतमंदों को घर भेजते समय खाद्यान्न की किट एवं भरण-पोषण भत्ता भी उपलब्ध करवायें। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि सभी जनपदों में निरन्तर साफ-सफाई व सेनिटाइजेशन सुनिश्चित करने के साथ ही, कम्युनिटी किचन में खाना बनाने वालों का प्रतिदिन स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए कहा।

उन्होंने लोगों के मध्य राज्य के आयुष विभाग द्वारा लाॅन्च किए गए ‘आयुष कवच कोविड’ एप को प्रोत्साहित करने के लिए कहा। इससे लोगों को अपनी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी, क्योंकि इसमें आयुर्वेद एवं योग के सम्बन्ध में काफी जानकारी मौजूद है।

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सभी जनपदों में मौजूद वेण्टीलेटर्स को फंक्शनल किया जाए। इसके अलावा एनेस्थीशिया डाॅक्टरों की सूची भी बना ली जाए। उन्हें ट्रेनिंग देकर वेण्टीलेटर्स संचालित कराए जाएं। उन्होंने इमरजेंसी मेडिकल सेवाएं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित प्रोटोकाॅल के अनुसार संचालित करने के निर्देश दिए।

पहले विश करने आती थी घर, मगर लॉकडाउन ने बढ़ाई मां-बेटी के बीच दूरी

साथ ही, उन्होंने कहा कि नर्सिंग, डेन्टल तथा इंजीनियरिंग काॅलेजों में एल-1 कोविड अस्पताल स्थापित किए जाएं, ताकि किसी भी आकस्मिकता से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि पुलिस बल को इन्फेक्शन से बचाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएं।

अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में विभिन्न राज्यों से 115 टेªन के माध्यम से प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों की वापसी हो चुकी है, 57 टेªन से लगभग 70 हजार यात्री आयेंगे। लखनऊ, गोरखपुर में 15-15 ट्रेन, प्रयागराज में 09 ट्रेन सहित प्रदेश के 42 स्टेशनों पर विभिन्न प्रदेशों से ट्रेन लायी जा रही है।

इसी प्रकार बाराबंकी, आजमगढ़, आगरा, कानपुर, जौनपुर, बरेली, बलिया, वाराणसी, गाजीपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, अमेठी, मऊ, कन्नौज, बांदा, हरदोई, अयोध्या, सोनभद्र, गोण्डा, सीतापुर, उन्नाव, बस्ती, कासगंज, मानिकपुर (चित्रकूट), सुल्तानपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, अम्बेडकरनगर, फतेहपुर, फर्रूखाबाद, चन्दौली, हमीरपुर, कुशीनगर, एटा, जालौन (उरई), इटावा, रामपुर, शाहजहांपुर तथा अलीगढ़ आदि जनपदों में भी प्रवासी कामगारों को लेकर ट्रेन पहुंच चुकी है या पहुंच रही हैं।

लॉकडाउन की आड़ में तालबेहट में पुलिसिया कहर, लोगों को ऐसे धमकाते हैं कोतवाल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story