×

नोएडा: वाणिज्यिक भूखंड की सर्किल दरों में की गई 21 फीसद की कमी

एक अगस्त से प्रभारी संपत्तियों में वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान सर्किल दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। नोएडा , दादरी, ग्रेटरनोएडा व जेवर क्षेत्र में आवासीय भूखंड व मकानों की सर्किल दरों में परिवर्तन नहीं किया गया है।

Aditya Mishra
Published on: 24 July 2019 3:37 PM GMT
नोएडा: वाणिज्यिक भूखंड की सर्किल दरों में की गई 21 फीसद की कमी
X

नोएडा: एक अगस्त से प्रभारी संपत्तियों में वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान सर्किल दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। नोएडा , दादरी, ग्रेटरनोएडा व जेवर क्षेत्र में आवासीय भूखंड व मकानों की सर्किल दरों में परिवर्तन नहीं किया गया है।

वहीं, नोएडा में वाणिज्यिक एकल भूखंड की सर्किल दरों में 21.5 फीसद की कमी की गई है। फ्लोर वाइज वाणिज्यिक संपत्तियों में 21 फीसद की कमी की गई है।

वाणिज्यिक भूखंड में 21 फीसद की कमी

ये भी पढ़ें...नोएडा के सेक्टर 18 में मौजूद स्पा सेंटर पर पुलिस ने मारा छापा

जबकि , फ्री होल्ड वाणिज्यिक भूखंड (एकल संपत्ति) एकल भूखंड (तल-वार) संपत्तियों में औसतन 21 प्रतिशत की दर कमी की गई है।

जिन शापिंग मॉल में सेंट्रल एयरकंडीशन व एक्सीलेटर लगे है वहां लगने वाले 25 फीसद सरचार्ज को समाप्त कर दिया गया है। नोएडा के आईटी व आईटीएस सेक्टर में किसी तरह के सर्किल रेट में बढ़ोतरी नहीं की गई है।

नोएडा ग्रेटरनोएडा दादारी में ग्रुप हाउसिंग में लगने वाले 6 फीसद सरचार्ज को समाप्त किया गया है। प्रेस वार्ता के दौरान जिलाधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि यह प्रोविजनल सूची है। जनपदवासियों से सुझाव मिलने के एक सप्ताह बाद फाइनल सूची जारी की जाएगी।

ये भी पढ़ें...नोएडा: एक किलो सोने की लूट का खुलासा, 4 आरोपी गिरफ्तार

बता दें निबंधन विभाग जारी सर्किल दरों पर जिला प्रशासन ने आपत्तियां मांगी थी। इन पर विचार करने के बाद निबंधन विभाग , एआरपी स्टांप व निबंधन विभाग से जुड़े अधिवक्ताओं से भी बैठक कर सुझाव लिए थे।

इसके बाद अंतिम सर्किल दरों की सूची घोषित की गई। मालूम हो कि इस वर्ष शासन ने निबंधन विभाग को 2580 करोड़ रुपए के राजस्व का लक्ष्य दिया है। पूर्व वर्ष में यह लक्ष्य 2535 करोड़ रुपए निर्धारित था।

नोएडा व ग्रेटरनोएडा में वाणिज्यिक व संस्थागत जमीनों की सर्किल दर अधिक होने के कारण निबंधन विभाग के राजस्व में बढ़ोतरी नहीं हो सकी थी। ऐसे में ऐसे में नोएडा ग्रेटरनोएडा, दादरी व जेवर में सर्किल दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें...नोएडा: दो फैक्ट्रियों में लगी आग, करोड़ों के नुकसान की आशंका

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story