×

ब्रेन डेड महिला ने 5 को दी नई जिंदगी, नोएडा से लेकर पूरा देश कर रहा सलाम

नोएडा और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपने गंतव्य के लिए पुन: प्राप्त अंगों की सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए जो भूमिका निभाई है, वह सराहनीय है। हम पूरी प्रक्रिया के दौरान उनके समर्थन के लिए उनका धन्यवाद करते हैं।

suman
Published on: 21 Jan 2021 1:39 PM GMT
ब्रेन डेड महिला ने 5 को दी नई जिंदगी, नोएडा से लेकर पूरा देश कर रहा सलाम
X
ब्रेन डेड घोषित महिला ने पांच लोगों को दी नई जिंदगी

नोएडा : नोएडा फोर्टिस अस्पताल आई अलीगढ़ की ब्रेन डेड 44 वर्षिय महिला ने देश के अलग-अलग हिस्सों में पांच लोगों की जिदगी बचाई। महिला का हृदय, फेफड़े और किडनियां पांच लोगों में प्रत्यारोपित किए गए। गुरुवार की दोपहर बाद 2 बजे फोर्टिस अस्पताल से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर सारे अंग भेजे गए। ये अंग दिल्ली, चेन्नई, मुम्बई और नोएडा के मरीज में प्रत्यारोपित किए गए। फोर्टिस अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक महिला के फेफड़े मुम्बई भेजे गए हैं। हृदय को चेन्नई भेजा गया है। दोनों किडनी दिल्ली के शालीमार बाग में अस्पताल भेजे गए हैं।

सेक्टर-62 फोर्टिस अस्पताल प्रबंधन ने फेफड़ों को ग्रीन कॉरिडोर के जरिए करीब 35 मिनट में दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचाया। वहां से हवाई जहाज से मुंबई भेज दिए गए। एक महिला के यकृत और एक किडनी फोर्टिस अस्पताल में रोगियों की दान की गई है। इसके अलावा जीवित हृदय को करीब 35 मिनट में ग्रीन कॉरिडोर के जरिए दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचाया। वहां से उसे चेन्नई में एमजीएम हेल्थकेयर भेजा गया है।

यह पढ़ें...जौनपुर पुलिस की बड़ी कामयाबी, 8 डाकुओं को गिरफ्तार कर भेजा सलाखों के पीछे

noida1

एयरपोर्ट तक की 48 किमी की दूरी को महज 36 मिनट में कवर

करीब 48 किलोमीटर की यह दूरी मात्र 36 मिनट में कवर किया गया। वहां हवाई जहाज से चेन्नई में एमजीएम हेल्थकेयर भेज दिया गया। इसी तरह महिला के .फेफड़ों को ग्रीन कॉरीडोर के जरिए अस्पताल से 2 बजकर 2० मिनट पर इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए रवाना किया गया। 49 किलोमीटर की इस दूरी को करीब 35 मिनट में कवर किया गया। फेफड़ों को मुंबई में एचएन रिलायंस को हस्तांतरित किया गया।

यह पढ़ें...Ayodhya: बैठक में कांग्रेस ने साधा निशाना, मोदी सरकार को बताया जंगलराज

noida1

नोएडा और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को कहा शुक्रिया

फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा के जोनल डायरेक्टर हरदीप सिंह ने कहा कि हम इस नेक काम के लिए दाता परिवार के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं। नोएडा और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपने गंतव्य के लिए पुन: प्राप्त अंगों की सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए जो भूमिका निभाई है, वह सराहनीय है। हम पूरी प्रक्रिया के दौरान उनके समर्थन के लिए उनका धन्यवाद करते हैं।

रिपोर्टर – दीपांकर जैन

suman

suman

Next Story