×

नोएडा प्राधिकरण की बड़ी कार्रवाई, बकाया नहीं देने पर वेब ग्रुप से वापस ली जमीन

डिफॉल्टर होने से बचने के लिए कंपनी ने प्राधिकरण को जमीन वापस लौटा दी थी। करीब 6 महीने से चल रही प्रक्रिया के बाद बुधवार को प्राधिकरण ने वापस ली गई जमीन पर कब्जा हासिल कर लिया है।

Newstrack
Published on: 10 March 2021 7:53 PM GMT
नोएडा प्राधिकरण की बड़ी कार्रवाई, बकाया नहीं देने पर वेब ग्रुप से वापस ली जमीन
X
प्राधिकरण ने अभी तक की सबसे बड़ी कार्रवाई को अमली जामा पहना दिया है। वेब ग्रुप के नोएडा सिटी सेंटर से बड़ी जमीन वापस ले ली गई है।

नोएडा: प्राधिकरण ने अभी तक की सबसे बड़ी कार्रवाई को अमली जामा पहना दिया है। वेब ग्रुप के नोएडा सिटी सेंटर से बड़ी जमीन वापस ले ली गई है। बुधवार की दोपहर प्राधिकरण अधिकारियों का दल वेब सिटी सेंटर पहुंचा और जमीन पर कब्जा ले लिया। सीईओ के निर्देश पर वर्क सर्किल-2 ने पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया।

दरअसल वेब ग्रुप नोएडा प्राधिकरण का बकाया भुगतान नहीं कर रहा था। डिफॉल्टर होने से बचने के लिए कंपनी ने प्राधिकरण को जमीन वापस लौटा दी थी। करीब 6 महीने से चल रही प्रक्रिया के बाद बुधवार को प्राधिकरण ने वापस ली गई जमीन पर कब्जा हासिल कर लिया है। अब इस जमीन पर प्राधिकरण कमर्शियल, होटल, रेजिडेंशियल और मिनी मॉल की स्कीम लेकर आएगा।

आपको बता दें कि मार्च 2011 में प्राधिकरण ने वेब बिल्डर को 6,14,000 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन किया था। पहले वेव बिल्डर इस जमीन को कमर्शियल हब के रूप में विकसित करने की तैयारी में था, लेकिन 2016 में वेव बिल्डर ने प्रोजेक्ट सेटेलमेंट पॉलिसी के तहत यह जमीन प्राधिकरण को वापस सौंपने की अर्जी दे दी। हालांकि, कुछ अड़चनों की वजह से प्रॉपर्टी वापस लेने से जुड़ी कार्रवाई पूरी नहीं हो सकी।

ये भी पढ़ें...सीएम योगी भावुकः माता-बहनों के कष्टो को किया याद, दी 1000 करोड़ की सौगात

बाद में प्रोजेक्ट सेटेलमेंट पॉलिसी के तहत बिल्डर ने फिर से 4.5 लाख वर्ग मीटर जमीन वापस देने के लिए आवेदन दिया। तब प्राधिकरण ने लैंड वापस लेने संबंधी कार्रवाई पूरी करते हुए जमीन को अपने कब्जे में ले लिया। करीब तीन महीने पहले वेव बिल्डर और प्राधिकरण के बीच सरेंडर डीड हो गई थी। प्राधिकरण के अनुसार वेब ग्रुप को 11 मार्च 2011 को यह जमीन आवंटित हुई थी। इसके बाद प्रोजेक्ट सेटलमेंट पॉलिसी के तहत 13 जून 2017 को समर्पण का अवसर देते हुए आवंटी को जमा की गई धनरशि में से 15 फीसदी कटौती करके शेष 85 प्रतिशत धनराशि के सापेक्ष 56400 वर्गमीटर जमीन दे दी गई।

ये भी पढ़ें...यूपी में दस्तक अभियान शुरू: घर-घर पहुंचेंगे हेल्थ वर्कर्स, संक्रामक रोगों पर देंगे ज्ञान

इसके बाद क्षेत्रफल के अतिरिक्त आवंटी की मांग पर अतिरिक्त क्षेत्रफल 108421.13 वर्ग मीटर भूमि और आवंटित की गई। प्राधिकरण ने वेब ग्रुप मेगा सिटी सेंटर को आवंटित अतिरिक्त क्षेत्रफल 108421.13 वर्ग मीटर का निरस्तीकरण 11 फरवरी 2021 को कर दिया गया। एक महीने का का समय गुजरने के साथ आज प्राधिकरण ने जमीन पर कब्जा ले लिया।

रिपोर्ट: दीपांकर जैन

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story