×

यूपी में हर रोज बनेगी एक लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट, ये कंपनी करेगी तैयार

पोर्टेबल वेंटिलेटर्स के बाद अब नोएडा में प्रतिदिन एक लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट तैयार की जाएगी। न्यूलाइफ कंसलटेंट एंड डिस्टीब्यूटर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी एक लाख रैपिड एंटीबॉडीज टेस्ट किट प्रतिदिन तैयार करेगी।

Shivani Awasthi
Published on: 17 April 2020 3:00 AM GMT
यूपी में हर रोज बनेगी एक लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट, ये कंपनी करेगी तैयार
X

नोएडा: पोर्टेबल वेंटिलेटर्स के बाद अब नोएडा में प्रतिदिन एक लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट तैयार की जाएगी। न्यूलाइफ कंसलटेंट एंड डिस्टीब्यूटर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी एक लाख रैपिड एंटीबॉडीज टेस्ट किट प्रतिदिन तैयार करेगी। जो कोरोना वायरस (कोविड19) के संक्रमण को फैलने से रोकने में सहायक होगी।

आइसीएमआर में मिली अनुमति

रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट के निर्माण की अनुमति इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने सोमवार को दे दी है। अनुमति मिलने के साथ ही कंपनी की नोएडा सेक्टर-7 स्थित तीन लैब में उत्पादन शुरू हो गया है। शुरूआती तौर पर कंपनी की ओर से उत्तर प्रदेश सरकार को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग प्रमुख सचिव नवनीत सहगल के माध्यम से 200 किट उपलब्ध करा दी है।

ये भी पढ़ेंः यूपी में बना गजब का वेंटिलेटर: बिना बिजली करेगा काम, जानें खासियत

ब्लड सैंपल से होगी जांच

रैपिड एंटीबॉडीज टेस्ट किट के माध्यम से काेरोना संक्रमित व संदिग्धों की जांच रिपोर्ट न्यूनतम पांच और अधिकतम 15 मिनट में सामने आ जाएगी। इसका खर्च भी 500 से 600 रुपये के बीच होगा।

ऐसे में यह देश की पहली कंपनी बन गई है, जो कोरोना के लिए रैपिड एंटीबॉडीज टेस्ट किट का निर्माण शुरू कर रही है। अभी तक कोरोना संक्रमित व संदिग्धों की जांच के लिए अस्पताल केवल रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलिमरेस चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर टेस्ट) किट पर आश्रित है, जिसमें इस बात की जानकारी डॉक्टरों को हासिल करनी पड़ रही है कि व्यक्ति में कोरोना वायरस मौजूद है या नहीं। इसके लिए व्यक्ति के रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, थ्रोट स्वैब या नाक के पीछे वाले गले के हिस्से से सैंपल लिया जाता है।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन में योगी सरकार ने किया बड़ा एलान, UP में शुरू होंगी ये 11 इंड्रस्ट्रीज

इसके बाद डॉक्टरों को रिपोर्ट 24 से 48 घंटे में प्राप्त होती है लेकिन रैपिड एंटीबॉडीज टेस्ट किट में ब्लड का इस्तेमाल होता है ताकि वायरस के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया का पता लगाया जा सके।

किट बनाने के लिए 150 कर्मचारियो की अनुमति चाहिए

कंपनी की तीन लैब सेक्टर-7 स्थित डी-5, डी-18, डी-22 में मौजूद है। प्रत्येक लैब में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ 45 से 50 कर्मचारियों की जरुरत है। इसके लिए शासन व प्रशासन से सहयोग मांगा है। अनुमति मिलते ही अगले सप्ताह से एक लाख किट का निर्माण प्रतिदिन शुरू कर दिया जाएगा।

न्यूलाइफ कंसलटेंट के निदेशक नदीम रहमान ने कहा

इस बारे में न्यूलाइफ कंसलटेंट एंड डिस्टीब्यूटर प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक नदीम रहमान ने बताया कि रैपिड एंटीबॉडीज टेस्ट किट के परीक्षण के लिए नौ अप्रैल पूणे स्थित नेशनल इस्ट्टीच्यूट आॅफ बाइलॉजिकल भेजा गया था। जहां टेस्ट किट पास होने के बाद निर्माण की अनुमति आइसीएमआर दे दी है।

ये भी पढ़ेंः पंजाब में कर्मचारियों के वेतन में कटौती! सरकार ने की ये बड़ी गुजारिश

वहीं जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त अनिल कुमार ने कहा कि सरकार के निर्देश मिलने के बाद अथक प्रयास से इस किट का नोएडा में निर्माण शुरू कराने में सहायता मिली है। विभाग के प्रमुख सचिव का विशेष योगदान है।

दीपांकर जैन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story