×

नोएडा: वित्तीय अनियमितताओं की पोल खोलेगी CAG, फंस सकते हैं कई अधिकारी

नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी) की वित्तीय जांच रडार पर प्राधिकरण की परियोजाएं भी रहेंगी। जिनमे अनिमितता बरती गई। दरअसल, सीएजी ने 2०16 तक की फाइलों का वित्तीय अडिट किया।

Monika
Published on: 8 Feb 2021 3:06 PM GMT
नोएडा: वित्तीय अनियमितताओं की पोल खोलेगी CAG, फंस सकते हैं कई अधिकारी
X
कई परियोजनाओं का बजट बढ़ा, लेकिन काम सालों बाद भी अधूरा

नोएडा: नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी) की वित्तीय जांच रडार पर प्राधिकरण की परियोजाएं भी रहेंगी। जिनमे अनिमितता बरती गई। दरअसल, सीएजी ने 2०16 तक की फाइलों का वित्तीय अडिट किया। कई परियोजना ऐसी भी थी जिनका बजट उस दौरान कम था लेकिन बाद भी उसे बढ़ाया गया। वहीं, कई ऐसी परियोजना भी है जिनमें बजट से ज्यादा पैसा ठेकेदार कंपनी को दिए गए। इन परियोजाओं में कई ऐसी भी जिनकी जांच सीबीआई भी कर रही है।

क्रिकेट स्टेडियम का संपूर्ण कार्य नहीं हुआ पूरा

सेक्टर-21ए में क्रिकेट स्टेडियम बना है। इसका संपूर्ण कार्य अब तक पूरा नहीं हो सका है। जबकि नोएडा प्राधिकरण की ओर से वर्ष 2०16 में ही निर्माण कंपनी आनंद बिल्डटेक को एनओसी जारी कर दी गई थी। यानी सीएजी ने जिस फाइल की जांच की वह 6० करोड़ के बजट से संबंधित ही होगी। लिफ्ट आज तक लगाई नहीं गई है। स्टेडियम में लाइट नहीं लगी। अब तक इसके निर्माण कार्य पर 3०० करोड़ रुपये खर्च हो चुके है। अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम तैयार ही नहीं हो सका है।

अभी भी कई सौ करोड़ रुपये का काम क्रिकेट स्टेडियम में होना बाकी है। वहीं एमपी-2 पर बनी एलिवेटड के निर्माण व सेक्टर-18 में बहुमंजिला पार्किंग के निर्माण के दौरान प्राधिकरण ने ठेकेदार कंपनी को ज्यादा फंडिंग की। इसकी जांच प्राधिकरण स्तर पर भी की गई है। कई ऐसी फुटओवर ब्रिज की (एफओबी) योजना है। जिनमे भारी अनिमितता बरती गई। सीएजी के जांच में इनका खुलासा भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें: कानपुर देहात: DM ने की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक, दिये सख्त निर्देश

जांच की जद में यह परियोजनाएं

चिल्ला एलिवेटड, भगत सिंह पार्क, नोएडा हॉट, बायोडायर्सेटी पार्क, दादा-दादी पार्क, सेक्टर-96 प्राधिकरण कार्यालय, औद्योगिक भूखंड आवंटन, व्यवसायिक योजनाएं, इंडोर स्टेडियम, शूटिंग रेंज, सेक्टर-18 पुर्नविकास, सेक्टर-38ए बहुंमजिला पार्किंग, यमुना के समानान्तर पुल, सेक्टर-1,3,5 भूमिगत पार्किंग, एलईडी लाइट, शौचालयों का निर्माण, एफओबी का निर्माण।

रिपोर्ट- दीपांकर जैन

ये भी पढ़ें : अखिलेश का BJP पर तगड़ा प्रहार, दुनिया में खराब हो रही भारत की छवि

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story