×

रेलवे में निरंतर सुधार: माल के लदान में मिली इतनी सफलता, इतना लोड हुआ दर्ज

पीओएल (पेट्रोलियम, तेल और लुब्रीकैंट ) सीमेंट, बलास्ट आदि जैसे थोक वस्तुओं की लदान की मात्रा में वृद्धि इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है।

Shivani
Published on: 8 Oct 2020 4:28 AM GMT
रेलवे में निरंतर सुधार: माल के लदान में मिली इतनी सफलता, इतना लोड हुआ दर्ज
X

झाँसी। व्यवसायिक गतिविधियां खुलने के साथ- साथ उत्तर मध्य रेलवे में माल लदान की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है और पिछले वित्तीय वर्ष की समान अवधि की तुलना में वर्तमान वित्तीय वर्ष के पिछले 04 महीनों जून से सितम्बर-2020 तक लगातार सकारात्मक लोडिंग दर्ज की गयी है।

पिछले वर्ष की तुलना में लोडिंग प्रदर्शन में सुधार के अतिरिक्त वर्तमान वित्त वर्ष 2020-21 के 16.94 मिलियन टन लदान के लक्ष्य को प्राप्त करने के क्रम में उत्तर मध्य रेलवे ने सितम्बर 2020 में 1.32 मिलियन टन का माल लदान किया है, जो इस माह के लक्ष्य से अधिक है। उत्तर मध्य रेलवे ने वित्त वर्ष 2020-21 में अब तक 7.20 मिलियन टन माल लदान किया है और 16.94 मिलियन टन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अक्टूबर से मार्च तक (06 महीने में) शेष 9.74 मिलियन टन अतिरिक्त लदान को प्राप्त करने हेतु प्रयासरत है।

एनसीआर पर माल लदान को बढ़ाने के लिए पीओएल

इस महत्वाकांक्षी माल लदान के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चालू वित्त वर्ष के शेष भाग में, उत्तर मध्य रेलवे द्वारा थोक वस्तुओं की लोडिंग को बढ़ाने और नये गैर-थोक माल यातायात पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। पीओएल (पेट्रोलियम, तेल और लुब्रीकैंट ) सीमेंट, बलास्ट आदि जैसे थोक वस्तुओं की लदान की मात्रा में वृद्धि इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है।

ये भी पढ़ें आग ने मचाई सनसनी: धूं-धूं कर जली फैक्ट्री, ख़ाक हो गया सबकुछ

ज्ञात हो कि उत्तर मध्य रेलवे के कुल माल लदान का 50% से अधिक का हिस्सा सीमेंट और पेट्रोलियम उत्पादों का है। माल लदान की मात्रा बढ़ाने के लिए, उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में पीओएल (पेट्रोलियम, तेल और लुब्रीकैंट), सीमेंट और बलास्ट के प्रमुख माल लोडरों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।

सीमेंट और ब्लास्ट लोडरों के साथ हुई बैठक

प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे रवि वल्लूरी और प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे एम एन ओझा की अध्यक्षता में आयोजित की गई इस वर्चुअल बैठक में एलओसीएल बाद मथुरा के प्रतिनिधि , एचपीसीएल रसूलपुर गोगामऊ, डायमंड सीमेंट पारीछा, एल एंड टी सीमेंट चुनार, प्रमुख बलास्ट लोडर आदि ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया, इसके अतिरिक्त उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय से मुख्य माल यातायात प्रबंधक /उत्तर मध्य रेलवे, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/ माल विपणन , उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/ माल विपणन और तीनो मण्डलों के वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक एवं वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक उपस्थित थे।

ये भी पढ़ेंः बिहार चुनाव में कितना असरदार होगा लोजपा फैक्टर, किसे नुकसान पहुंचाएंगे चिराग

उत्पादों की लोडिंग बढ़ाने की रणनीति पर चर्चा

बैठक में वित्त वर्ष 2020-21 के शेष 06 महीनों में इन उत्पादों की लोडिंग बढ़ाने की रणनीति पर चर्चा की गई और माल ग्राहकों को आश्वासन दिया गया कि रेलवे की ओर से हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। बैठक में यह भी अवगत कराया गया कि मुख्यालय और मण्डल स्तर पर स्थापित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों को सभी माल संबंधी मामलों में एकल खिड़की सुविधा के रूप में संपर्क किया जा सकता है और मुख्यालय एवं मण्डल स्तर पर स्थापित बिजनेस डेवलप्मेंट यूनिटों के संपर्क विवरण को बैठक में उपस्थित सभी ग्राहकों के साथ साझा किया गया।

रिपोर्टर - बीके कुशवाहा

Shivani

Shivani

Next Story