×

रेल यात्रियों के लिए सुगम हुई यात्राः सुरक्षा और सुविधा के लिए उठाए गए खास कदम

रेलगाड़ियों की समयपालनता के साथ ही रेल द्वारा कई अन्य सुरक्षा और यात्री सुविधा के उपाय भी किए गए हैं। उत्तर मध्य रेलवे झांसी मंडल के विभाग यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी यात्री आरक्षण केंद्रों में आरक्षण काउंटरों के बाहर खिड़कियों के पास वाणिज्यिक कर्मचारी तैनात किए जाएं।

Newstrack
Published on: 12 Nov 2020 3:55 PM GMT
रेल यात्रियों के लिए सुगम हुई यात्राः सुरक्षा और सुविधा के लिए उठाए गए खास कदम
X
रेल यात्रियों के लिए सुगम हुई यात्राः सुरक्षा और सुविधा के लिए उठाए गए खास कदम

झाँसी: उत्तर मध्य रेलवे त्यौहारों और सर्दियों के वर्तमान मौसम में अपने सम्मानित यात्रियों हेतु सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के दिशा – निर्देशन में झांसी मंडल द्वारा विभिन्न गंतव्यों हेतु रेल गाड़ियों और कन्फर्म सीट उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए, लगभग 65 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें एवं त्योहार विशेष गाड़ियों झांसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों को सेवित कर रहा है।

आरक्षण काउंटरों के बाहर तैनात हैं वाणिज्यिक कर्मचारी

रेलगाड़ियों की समयपालनता के साथ ही रेल द्वारा कई अन्य सुरक्षा और यात्री सुविधा के उपाय भी किए गए हैं। उत्तर मध्य रेलवे झांसी मंडल के विभाग यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी यात्री आरक्षण केंद्रों में आरक्षण काउंटरों के बाहर खिड़कियों के पास वाणिज्यिक कर्मचारी तैनात किए जाएं। आरक्षण क्लर्क को जमा करने से पहले ये कर्मचारी यात्री द्वारा फॉर्म में भरी जानकारी विशेष तौर पर “पते” को सुनिश्चित करने के बाद उस पर काउंट हस्ताक्षर करेंगे। ये कर्मचारी रविवार और छुट्टियों सहित सभी दिनों में सुबह 07:30 बजे से 11:30 बजे के बीच पीआरएस काउंटरों पर उपलब्ध रहेंगे। मंडलों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि, जहां भी आवश्यक हो वहां अतिरिक्त आरक्षण काउंटर संचालित किए जाएं और उचित ड्यूटी रोस्टर और पर्याप्त आरक्षण पर्ची की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए।

ये भी पढ़ें: सावधानः यहां 200 साल पुरानी बीमारी फिर लौटी, 2 की गई जान

दलालों पर रखी जा रही नजर

आरक्षण कार्यालयों में पर्याप्त संख्या में वाणिज्यिक / सतर्कता निरीक्षकों और आरपीएफ कर्मचारियों को तैनात करके दलालों और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इसी क्रम में कूलियों / पोर्टर्स द्वारा ओवरचार्जिंग से संबंधित शिकायतों से बचने के लिए ड्राइव प्रारंभ किए जा रहे हैं। असामाजिक तत्वों की गतिविधियों को रोकने और किसी धोखाधड़ी का पता लगाने तथा विशेष औचक जांच अभियानों के आयोजन के लिए वाणिज्यिक अधिकारियों और टिकट जाँच कर्मचारियों के दस्ते बनाए गए हैं।

कोच की जानकारी के लिए कराई जा रहीं है उदघोषणाएं

विशेष ट्रेनों के संचालन और विभिन्न ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की जानकारी के संबंध में बार-बार उदघोषणाएँ भी की जा रही हैं ताकि ट्रेनों की पूरी ऑक्यूपेंसी सुनिश्चित हो सके और नियमित ट्रेनों पर दबाव कम हो सके। स्टेशनों पर उचित सफाई व्यवस्था के साथ पर्याप्त पेयजल सुविधा, वेटिंग हॉल / कमरों के उचित रखरखाव हेतु पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की तैनाती इसके अलावा उपयुक्त साइनेज आदि भी सुनिश्चित किए जा रहे हैं। वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए, पर्याप्त संख्या में व्हील चेयरों की कार्यशील स्थिति में उपलब्धता और “दिव्यांगजन” के लिए अन्य निर्दिष्ट सुविधाओं पर भी मॉनिटरिंग की जा रही है।

कोविड-19 के परिपेक्ष में जन आन्दोलन

झाँसी मंडल कोविड-19 के परिपेक्ष्य में प्रधानमन्त्री द्वारा प्रारंभ किये गए जन आन्दोलन कार्यक्रम में सक्रिय भूमिका निभायी जा रही है। मंडल द्वारा उक्त मुहीम के तहत पिछले एक माह में 38931 व्यक्तियों को कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल को निभाने हेतु मंडल के रेलकर्मचारियों, उनके परिजनों, कुली तथा यात्रियों को ढिलाई न बरतने हेतु निरंतर जागरूक किया जा रहा है। उक्त मुहीम निरंतर जारी है, जिसमें विभिन्न रैलियां आदि निकालते हुए सभी जनमानस को जागरूक किये जाने का प्रयास किया जा रहा है। कोविड-19 के विरुद्ध जारी अभियान में मंडल द्वारा सभी स्टेशनों, वर्कशॉप, डिपो, शॉप्स आदि पर बैनर, पोस्टर आदि माध्यमों से प्रदर्शन कर “क्या करें...क्या न करें” जैसी आवश्यक जानकारियों को साझा किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया के माध्यम से भी सभी को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: गरीबों को पक्का घर, टॉयलेट, बिजली, गैस की सुविधा मिल रही – पीएम मोदी

उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से किया जागरुक

मंडल के 14 स्टेशन पर उपलब्ध आटोमैटिक यात्री उद्घोषणा सिस्टम तथा अन्य स्टेशनों पर उपलब्ध मैन्युअल उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से लगातार जागरूक किया जा रहा है। मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर लगे एलईडी वाल पर भी निरंतर सूचनाये प्रदर्शित की जा रही है, जिससे जन मानस को इस महामारी के खिलाफ जंग लड़ने हेतु प्रेरित किया जा रहा है।

प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी का नंदकिशोर ने संभाला पदभार

नन्द किशोर ने उत्तर मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी का पदभार ग्रहण किया । इससे पहले , वह उत्तर पश्चिम रेलवे , जयपुर में मुख्य कार्मिक अधिकारी/ प्रशासन के रूप में कार्यरत थे। नन्द किशोर आई.आर. पी.एस. 1987 बैच के अधिकारी हैं। नन्द किशोर उत्तर मध्य रेलवे में आने के पहले पश्चिम मध्य रेलवे , जबलपुर में मुख्य कार्मिक अधिकारी / प्रशासन एवं पश्चिम रेलवे के रतलाम , अजमेर , कोटा , बड़ोदरा एवं जयपुर मंडलों में वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी के रूप में भी कार्यरत रहे है।

रिपोर्ट: बीके कुशवाहा

ये भी पढ़ें: सुशांत के बाद फिर आत्महत्या: एक और दिग्गज कलाकार का निधन, ऐसा रहा सफर

Newstrack

Newstrack

Next Story