×

अब जल्दी होगी कोरोना की जांच, आ गई ये मशीन

इस मशीन में एक बार में दो सैंपल की जांच होगी। एक घंटे में जांच रिपोर्ट आ जाएगी। पॉजिटिव रिपोर्ट आती है तो इस सैंपल को कानपुर या लखनऊ भेजा जाएगा।

Rahul Joy
Published on: 9 Jun 2020 11:36 AM GMT
अब जल्दी होगी कोरोना की जांच, आ गई ये मशीन
X
new machine

हमीरपुर। दीवान शत्रुघ्न सिंह जिला अस्पताल में जल्द ही कोविड-19 की जांच होने लगेगी। इसके लिए अस्पताल में ट्रूनट मशीन लगाई गई। इस मशीन में एक घंटे के अंदर दो सैंपल की जांच हो सकेगी। इससे सामान्य सर्जरी कराने वाले मरीजों को कोरोना जांच के नाम पर कई-कई दिनों के इंतजार से मुक्ति मिल जाएगी। अस्पताल में मशीन का इंस्टालेशन शुरू कर दिया गया है।

हरदोई से आई बड़ी खबर, यहां शुरू हुआ अध्यापकों का सत्यापन

ट्रूनट मशीन लगाई गई

पूरा देश इस वक्त कोविड-19 से जूझ रहा है। इसकी वजह से सामान्य मरीजों के उपचार में भी दिक्कतें खड़ी हो रही है। खासतौर पर सर्जरी कराने वाले मरीजों को कोरोना जांच करानी होती है। प्राइवेट तौर पर होने वाली इस जांच में चार से पांच हजार रुपए का खर्चा आता है और समय अलग लगता है। इसकी वजह से मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लिहाजा मरीजों की इस समस्या को देखते हुए जिला अस्पताल में ट्रूनट मशीन लगाई गई है। इससे सामान्य मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

इतनी सस्ती कार: 3 लाख से कम में ले आएं घर, दमदार इंजन के साथ शानदार माइलेज

लैब टैक्नीशियन स्टाफ की ट्रेनिंग कराई जाएगी

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि इस मशीन में एक बार में दो सैंपल की जांच होगी। एक घंटे में जांच रिपोर्ट आ जाएगी। पॉजिटिव रिपोर्ट आती है तो इस सैंपल को कानपुर या लखनऊ भेजा जाएगा। निगेटिव रिपोर्ट आने की सूरत में मरीज जिस बीमारी का उपचार या सर्जरी कराना चाहता है वो उसका हो जाएगा। इसके लिए लैब टैक्नीशियन स्टाफ की ट्रेनिंग भी कराई जाएगी।

जिला अस्पताल के लैब टेक्नीशियन हरेंद्र यादव ने बताया कि अभी मशीन का इंस्टालेशन किया जा रहा है। मशीन से जांच करने में अभी तीन से चार दिन का समय लग सकता है। जिला अस्पताल से जिन मरीजों का सैंपल लिया जाएगा, उन्हीं की जांच की जाएगी। इसके सारे इंतजाम किए गए हैं।

रिपोर्टर - रविन्द्र सिंह, हमीरपुर

पड़ोसी देशों के सीमा विवाद में राजनीति कर रही है भाजपा व कांग्रेस: मायावती

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story