×

इतनी सस्ती कार: 3 लाख से कम में ले आएं घर, दमदार इंजन के साथ शानदार माइलेज

ऐसे में सबसे पहले हम यहां आपको मारुती की उन कारों के बारे में बताएँगे जिनकी कीमत 3 लाख या उसके आसपास है और इनका माइलेज भी शानदार है।

Aradhya Tripathi
Published on: 9 Jun 2020 11:25 AM GMT
इतनी सस्ती कार: 3 लाख से कम में ले आएं घर, दमदार इंजन के साथ शानदार माइलेज
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन में इंडिया में कार की सेलों में भारी कमी देखने को मिली। लेकिन अब कंपनियों को ऐसी उम्मीद है कि लॉकडाउन खुलने के बाद गाड़ियों की सेल में बढ़ोत्तरी आएगी। क्योंकि कोरोना वायरस के कारण लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग कम करना चाहते हैं। ऐसे में गाड़ियों की सेल बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में भारत में हमेशा लो बजट और हाई माइलेज वाली कारों की डिमांड ज्यादा रहती है। इसके चलते हम आपको कुछ ऎसी गाड़ियों की लिस्ट बताएँगे जो कम कीमत में ज्यादा माइलेज देती हैं। ये Maruti और Renault की ऐसी कारें हैं जिनकी शुरुआती कीमत 3 लाख रुपये से भी कम है।

मारुति Alto 800 कम कीमत शानदार माइलेज

ऐसे में सबसे पहले हम यहां आपको मारुती की उन कारों के बारे में बताएँगे जिनकी कीमत 3 लाख या उसके आसपास है और इनका माइलेज भी शानदार है। इस लिस्ट में सबसे पहला नंबर आता है भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की सबसे लोकप्रिय कार Alto 800. यह कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वैरिएंट में भी उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 796 cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि 40.3bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

ये भी पढ़ें- पड़ोसी देशों के सीमा विवाद में राजनीति कर रही है भाजपा व कांग्रेस: मायावती

मारुति की ये कार पांच वैरिएंट में उपलब्ध है। इसके एलएक्सआई और एलएक्सआई (ओ) वेरिएंट के साथ फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन भी मिलता है। 5 सीटों वाली इस छोटी कार में कंपनी ने 60 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया है। इस कार की कीमत 2.94 लाख रुपये से लेकर 4.36 लाख रुपये के बीच है। इसका पेट्रोल वैरिएंट 22 किलोमीटर प्रतिलीटर और CNG वैरिएंट 31 किलोग्राम प्रतिकिलोमीटर तक का माइलेज प्रदान करता है।

Renault Kwid

अगर सस्ती कारों का जिक्र करें तो मारुति के अलावा अपनी लक्जरी कारों के लिए मशहूर फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault भी ऐसी कारों को निकालती है जो कम कीमत में बेहतर माइलेज देती हैं। इस फेहरिस्त में Renault की Kwid शामिल है। हैचबैक कार Kwid कुल दो इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। Kwid में 0.8-लीटर की क्षमता का 54 PS की पावर और 72 NM का टॉर्क जनरेट करने वाला इंजन मौजूद है। वहीं, इसका 1.0-लीटर इंजन 68 PS की पावर और 91 NM का टॉर्क जनरेट करता है।

ये भी पढ़ें- निशाने पर शाहरुख, प्रियंका समेत कई दिग्गज अभिनेता, जानें आखिर क्या है मामला

अब अगर बात करें Kwid की कीमत और माइलेज की तो इसकी कीमत 2.92 लाख रुपये से लेकर 5.01 लाख रुपये के बीच है। सामान्य तौर पर यह कार 24 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। हाल ही में कंपनी ने इस कार को अपडेट कर बाजार में उतारा है। इस कार में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, डिजिटल स्पीडोमीटर, मैनुअल एसी, पावर स्टीयरिंग, रियर सीट आर्मरेस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Bajaj Qute

सस्ती कार और बेहतर माइलेज की गाड़ियों ई लिस्ट में अब बजाज ऑटो की भी एक कार शामिल है। बजाज ऑटो ने हाल ही में अपनी पहली छोटी कार Qute को भारत में लांच कर दिया है। हांलाकि यह दिखने में कार जैसी है पर असल में यह एक क्वॉड्रीसाइकल है। इसके माइलेख और इसकी कीमत की बात करें तो इसमें 216 सीसी का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल DTSi इंजन लगा है। जो 13 बीएचपी की पावर और 18.9 एनएम का टॉर्क देता है।

ये भी पढ़ें- पहला मिशन मंगल लॉन्च करने जा रहा ये देश, इस दिन होगा लॉन्च

जबकि सीएनजी वेरियंट पर यह कार 11 बीएचपी की पावर और 16.1 एनएम का टॉर्क देता है। Qute की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। माइलेज की बात करें तो पेट्रोल मोड पर यह कार 35 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगी। कीमत की बात करें तो महाराष्ट्र में इसके पेट्रोल वेरियंट की कीमत 2.48 लाख रुपये है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story