×

अब लिपस्टिक और पर्स चलाएगी गोली, तो सैंडिल देगी पुलिस को सूचना

यह डिवाईस एक घंटे चार्ज करने पर एक हफ्ते तक काम करता है। लिपस्टिक या सैंडिल के गन में लगा ट्रिगर दबते ही फायरिंग के साथ ही ब्लूटूथ के जरिए आपका स्मार्ट फोन अनलॉक होकर खुद-ब-खुद 112 नंबर या आखिरी डायल्ड नंबर पर कॉल करेगा। इतना ही नहीं घटना स्थल की ऑडियो रिकॉर्डिंग भी परिजनों के मोबाइल में होती रहेगी।

SK Gautam
Published on: 18 Jan 2020 12:27 PM GMT
अब लिपस्टिक और पर्स चलाएगी गोली, तो सैंडिल देगी पुलिस को सूचना
X

गोरखपुर: सरकार और पुलिस के लाख कोशिशों के बाद भी महिलाओं की सुरक्षा अभी भी सवालों के घेरे में है। जिसको लेकर कई छेड़खानी और रेप की घटनाएं जैसे मामले थमने का नाम नही ले रहे हैं। लेकिन एक युवक ने उन मामलों पर विराम लगाने की काबिले तारीफ़ कोशिश किया है। सबको पता है कि महिला सुरक्षा देश में इस समय सबसे बड़ी चुनौती है। तमाम कोशिशों के बाद भी महिलाओं के साथ होने वाली घटनाएं रुक नहीं पा रहीं है। इन सब परेशानियों को देखते हुए वाराणसी के युवा साइंटिस्ट ने एक गैजेट तैयार किया है। जिसे यूज कर गर्ल्स और महिलाएं अपनी सेफ्टी खुद कर सकती हैं।

महिला सुरक्षा के लिए वरदान साबित हो सकता है यह सुरक्षा गैजेट

बता दें कि कई दिनों से आयोजित गोरखपुर महोत्सव में पार्टिसिपेट करने आए वाराणसी के श्याम चौरसिया द्वारा बनाए गए महिलाओं से संबंधित इस सुरक्षा गैजेट को देखने काफी लोग पहुंच रहे हैं। वहीं इस युवा साइंटिस्ट को सीएम योगी आदित्यनाथ के स्नेह का इंतजार है। जिससे उनके गैजेट को एक पहचान मिल सके।

ये भी देखें : अभी-अभी भीषण हादसे में शबाना आजमी बुरी तरह से जख्मी, गाड़ी के उड़ गये परखच्चे

इस युवा साइंटिस्ट ने ऐसे तैयार किया ये सेफ्टी डिवाइस

आइये आपको बताते हैं कि इस युवा ने कौन सा ऐसा गैजेट तैयार किया है, जो महिलाओं और छात्राओं की हिफाजत कर सकता है । कैसे ये डिवाइस काम करेगा कितने में तैयार होकर ये महिलाओं तक पहुंचेगा।

लिपस्टिक या सैंडल में ब्लूटूथ सेंसर डिवाइस लगाया गया है जिसे ट्रिगर के जरिए स्मार्ट फोन से कनेक्ट किया गया है। इसमें दो माइक लगाए गए हैं। जिसके जरिए फोन के दूसरी और महिला। वहां मौजूद लोगों एवं आस-पास की आवाज साफ सुनी जा सकती है। 400 एमएएच लीथियम ऑयन बैटरी लगी होने से एक बार चार्ज करने पर यह करीब एक हफ्ते तक काम करेगा।

PM नरेद्र मोदी और CM योगी आदित्यनाथ को पत्र लिख चुके हैं

श्याम चौरसिया (आविष्कारक) के मुताबिक इसे कॉमर्शियल तौर पर तैयार करने के लिए नई दिल्ली स्थित कंपनी से बातचीत चल रही है। जल्द ही इसे फाइनल कर लिया जाएगा। हालांकि डिवाइस सस्ते में तैयार करने के लिए पीएम नरेद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को भी पत्र लिखा गया है।

काफी सस्ते दामों में ये बन जाता है। श्याम चौरसिया की माने तो इस लिपस्टिक गन गैजेट को तैयार करने में मात्र 650 रुपये का खर्च आता है। श्याम ने बताया कि गन को बनाने में उन्हें सात महीने लगे। चार साल से इस गैजेट पर काम कर रहा हूं। इसका वजन प्रोटोटाइप में तकरीबन 70 ग्राम है।

ये भी देखें : किसानों का बड़ा नुकसान: CM योगी के निर्देश पर आकलन में जुटा कृषि विभाग

खुद-ब-खुद 112 नंबर या आखिरी डायल्ड नंबर पर कॉल करेगा

यह डिवाईस एक घंटे चार्ज करने पर एक हफ्ते तक काम करता है। लिपस्टिक या सैंडिल के गन में लगा ट्रिगर दबते ही फायरिंग के साथ ही ब्लूटूथ के जरिए आपका स्मार्ट फोन अनलॉक होकर खुद-ब-खुद 112 नंबर या आखिरी डायल्ड नंबर पर कॉल करेगा। इतना ही नहीं घटना स्थल की ऑडियो रिकॉर्डिंग भी परिजनों के मोबाइल में होती रहेगी। साथ ही पुलिस के पास पहुंचेगी कॉल। लिपस्टिक या सैंडिल में लगे फायर ट्रिगर को दबाते ही पुलिस कंट्रोल के डायल 112 नंबर व फैमिली मेंबर्स को कॉल चला जाता है।

खास बात है, कि लाइव लोकेशन की मदद से समय रहते पुलिस पहुंच सकती है। पुलिस के पहुंचने से पहले बचाव के लिए गैजेट से फायरिंग की जा सकती है ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story