×

विश्व शौचालय दिवसः स्वच्छता रथ का बड़ा मिशन, 184 गांव करेगा कोरोना फ्री

विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर “कोरोना जागरूकता वाहन-स्वच्छता रथ” को  पंचायतीराज निदेशालय से हरी झंडी दिखा कर लखनऊ और अवध के जिले  बहराइच, सीतापुर, बाराबंकी के लिए रवाना किया गया ।

Monika
Published on: 19 Nov 2020 2:12 PM GMT
विश्व शौचालय दिवसः स्वच्छता रथ का बड़ा मिशन, 184 गांव करेगा कोरोना फ्री
X
जागरूकता स्वच्छता रथ 184 गांवों में देगा कोरोना की जानकारी

लखनऊ: विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर “कोरोना जागरूकता वाहन-स्वच्छता रथ” को पंचायतीराज निदेशालय से हरी झंडी दिखा कर लखनऊ और अवध के जिले बहराइच, सीतापुर, बाराबंकी के लिए रवाना किया गया ।

निदेशक पंचायतीराज और स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) श्रीमती किंजल सिंह ने बताया कि आगा खान फाउंडेशन एवं पंचायती राज विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा अवध के इन जिलों खास करके ग्रामीण इलाको में कोरोना से बचाव के लिए एक “स्वच्छता व्यवहार परिवर्तन कार्यक्रम ’’ लागू किया जा रहा है, जो कि इन क्षेत्र के ग्रामीणों को स्वच्छता व्यवहार के परिवर्तनों से संबंधित जानकारी प्रदान की जायेगी। इसमें “कोरोना जागरूकता वाहन-स्वच्छता रथ” जो कि मोबाइल हैंडवाशिंग, के साथ संचार के अन्य माध्यम जैसे टीवी, माइक, स्पीकर्स इत्यादि से सुसज्जित है, ताकि ग्रामीणों से संवाद करने में आसानी रहे। उन्होंने बताया कि इस “स्वास्थ्य रथ‘’ से लगभग 184 गांवों की 70 प्रतिशत जनता लाभांन्वित हो सकेगी।

ये भी पढ़ें… 2000 जुर्माने का ऐलान: सख्त हुई सरकार लापरवाही पर, अब मिलेगी ऐसी सजा

निदेशक पंचायतीराज ने बताया कि “कोरोना जागरूकता ’’वाहन-स्वच्छता रथ” के साथ-साथ ही इन्ही ग्रामीण इलाकों के लोगों एवं स्थानीय स्कूलों की भागीदारी में “साबुन बैंक” की भी स्थापना की जायेगी, जिससे हाथों को धुलने एवं स्वच्छ रखने की कोविड-19 (कोरोना) काल एवं उसके बाद भी हाथ धोने एवं साफ-सफाई की आदत हमेशा बनी रहे। उन्होंने बताया कि इससे सामाजिक स्वास्थ्य परिवर्तन की ओर हमारा ‘ग्रामीण’ भारत अग्रसर हो सकेगा।

ये भी पढ़ें…बम धमाके से कोहराम: भयानक विस्फोट में उड़े चीथड़े, मातम में बदला दिन

इस अवसर पर “आगा खान फाउंडेशन टीम” के जय राम पाठक व प्रोग्राम मैनेजर विवेक अवस्थी तथा स्वच्छ भारत मिशन के राजकुमार अपर निदेशक, नोडल ऑफिसर योगेंद्र कटियार, राज्य सलाहकार सुशील कुमार, मनोज एवं संजय सिंह चैहान उपस्थित रहे।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story