×

बेहतर शिक्षा के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च, मंत्री ने किया पोर्टल का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज ऑनलाइन विद्यालय मान्यता प्राप्त पोर्टल का उदघाटन किया गया। इसका शुभांरभ बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉ सतीश चन्द्र द्विवेदी द्वारा किया गया।

Ashiki
Published on: 9 Feb 2021 2:20 PM GMT
बेहतर शिक्षा के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च, मंत्री ने किया पोर्टल का शुभारंभ
X
बेहतर शिक्षा के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च, मंत्री ने किया पोर्टल का शुभारंभ

लखनऊ: कोरोनाकाल के वजह से सभी विद्यालयों पर ताला लटका हुआ है विद्यार्थी अपने घरो से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। जहां पर शिक्षकों के द्वारा पाठ्यक्रम को पढ़ाया जा रहा हैं। आज के समय में सब ऑनलाइन हो गया है। कोरोना को ध्यान में रखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है जिसमें विद्यालयों की मान्यता प्रक्रिया को शामिल किया गया है। आइए देखते हैं क्या है पूरी खबर...

ये भी पढ़ें: औरैया पुलिस को मिली कामयाबी, फायरिंग करने वाले दो और आरोपी गिरफ्तार

मान्यता प्राप्त पोर्टल का उदघाटन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज ऑनलाइन विद्यालय मान्यता प्राप्त पोर्टल का उदघाटन किया गया। इसका शुभांरभ बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉ सतीश चन्द्र द्विवेदी द्वारा किया गया। आप को बता दे कि बेसिक शिक्षा विभाग ने निजी प्रबंधन के विद्यालयों की मान्यता देने के लिए ऑनलाइन विद्यालओ पोर्टल बनाया गया है। इस मौके पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग के तहत निजी प्रबंधन द्वारा स्थापित किए जाने वाले विद्यालयों की मान्यता ऑनलाइन किए जाने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने बताया कि विद्यालयों के मान्यता प्रकरण को जनहित गारंटी योजना के तहत सम्मिलित किया गया है। जिसमें सभी कार्यवाही एक माह में पूर्ण किए जाने का प्रावधान है। इस प्रकार निजी प्रबंधन द्वारा विद्यालय की मान्यता आवेदन करने की तिथि से 1 माह के अंदर निस्तारित किया जाना अनिवार्य किया गया है। डा0 द्विवेदी ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में सबसे पहले निजी प्रबंधन द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर मान्यता के लिए निर्धारित प्रारूप पर ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: अयोध्या: मनाया गया हजरत मखदूम शाह फतहुल्लाह का 762वां सालाना उर्स

ऑनलाइन की जाएगी जांच

इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा ऑनलाइन जांच की जाएगी जांच के बाद मान्यता समिति के समक्ष ऑनलाइन ही प्रस्तुत की जाएगी। समिति द्वारा मान्यता प्रकरणों पर निर्णय ऑनलाइन किया जाएगा। निर्णय के पश्चात विद्यालय मान्यता प्रमाण पत्र पोर्टल से ही ऑनलाइन उपलब्ध किया जाएगा। इस प्रकार विद्यालय मान्यता की सभी कार्यवाही ऑनलाइन प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। इस मौके पर संयुक्त शिक्षा निदेशक गणेश कुमार सिंह,निदेशक बेसिक शिक्षा डॉ सर्वेन्द्र बहादुर और ए डी बेसिक शिक्षा सुत्ता सिंह आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- श्वेता पांडेय

Ashiki

Ashiki

Next Story