×

लॉकडाउन में सरकारी स्कूलों की टॉप क्लास पढ़ाई, कान्वेंट को दे रहे ऐसे टक्कर

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में 1200 प्राथमिक और 453 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। यहां के हेडटीचर, टीचर, अनुदेशक व शिक्षामित्र मिलकर ऑनलाइन क्लास को सफल बना रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 26 April 2020 11:29 AM GMT
लॉकडाउन में सरकारी स्कूलों की टॉप क्लास पढ़ाई, कान्वेंट को दे रहे ऐसे टक्कर
X

कन्नौज। जनपद के परिषदीय स्कूल अब कॉन्वेंट स्कूलों से टक्कर ले रहे हैं। गांव के बच्चे भी अब ऑनलाइन पाठशाला से सीख रहे हैं। कोरोना वायरस की महामारी से बचने के लिए स्कूल-कॉलेजों की छुट्टियां चल रही हैं। बेसिक शिक्षा परिषद महानिदेशक विजय किरन आनंद ने जिलों में कहा है कि बच्चों में अध्ययन की प्रक्रिया न छूटे, लॉकडाउन में वह कुछ न कुछ सीखते रहें इसके लिए नया किया जाए। उसी के तहत शिक्षक-शिक्षिकाओं ने वाट्सएप ग्रुप बनाकर छात्र-छात्राओं को पढ़ाना शुरू कर दिया है।

लॉकडाउन में कोरोना वायरस से बचाने के लिए लग रहीं ऑनलाइन क्लास

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में 1200 प्राथमिक और 453 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। यहां के हेडटीचर, टीचर, अनुदेशक व शिक्षामित्र मिलकर ऑनलाइन क्लास को सफल बना रहे हैं। विभाग का कहना है कि कुल 1653 स्कूलों में से 1386 विद्यालयों के वाट्सएप ग्रुप बन गए हैं। इससे बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः 8 वर्षीय बच्चे का मैसेज: सभी से की मार्मिक अपील, घरों पर रहो सुरक्षित रहो

1653 परिषदीय स्कूलों में से 1386 ने बनाए वाट्सएप ग्रुप

एसआरजी अमित मिश्र ने बताया कि जनपद में ब्लॉक क्षेत्र सदर, जलालाबाद व गुगरापुर इन तीनों के सभी स्कूलों की ओर से छात्र-छात्राओं के वाट्सएप ग्रुप बना दिए गए हैं। यहां हर रोज वीडियो, चार्ट आदि से पढ़ाई होती है। होमवर्क भी दिया जाता है। ब्लॉक उमर्दा, हसेरन, छिबरामऊ, तालग्राम व सौरिख में भी जल्द ही सभी स्कूलों के वाट्सएप ग्रुप बन जाएंगे।

वाट्सएप ग्रुप से करीब आठ हजार छात्र-छात्राएं जुड़े

उन्होंने बताया कि कि वाट्सएप ग्रुप से करीब आठ हजार छात्र-छात्राएं जुड़ चुके हैं। हर रोज संख्या में बदलाव हो जाता है। इसमें करीब तीन हजार शिक्षक-शिक्षिकाएं ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः टैक्सी वाले का है अस्पताल, कोरोना को मात दे रहे ये पांच वीर

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि ई-पाठशाला को सफल बनाने के लिए सभी लोग जिम्मेदारी से जुट जाएं। जिलों के एआरपी, एनपीआरसी व शिक्षक मिशन प्रेरणा को सफल बनाएं। शिक्षामित्र व अनुदेशकों को भी दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन कराने को कहा गया है।

अवकाश में शिक्षा से जुड़े रेडियो व टेलीविजन कार्यक्रम की दी जाती है जानकारी

अवकाश के दिनों में छात्र-छात्राओं को रेडियो व टेलीविजन पर आने वाले ज्ञानवर्धक कार्यक्रम के बारे में भी बताने को कहा गया है। इसमें हर रोज सुबह 11 बजे ऑल इंडिया रेडियो बच्चों के लिए कार्यक्रम आता है। कम्युनिटी रेडियो में मीना की दुनिया एवं फुल ऑन निक्की का भी आता है। शिक्षकों से कहा गया है कि छात्र-छात्राओं को यह सीरियल देखने को प्रेरित करें। डीडी उत्तर प्रदेश पर हर रोज सुबह 11:30 बजे से शिक्षा से जुड़ा हुआ कार्यक्रम आता है।

ये भी पढ़ेँः सिर्फ 5000 में महिन्द्रा ने शुरू की इन गाड़ियों की बुकिंग, यहां जाने फीचर्स

क्या कहते हैं जिम्मेदार

बेसिक शिक्षा अधिकारी कन्नौज केके ओझा ने बताया कि जनपद के 91 फीसदी स्कूल-कॉलेजों के वाट्सएप गु्रप बन गए हैं। एआरपी व एसआरजी इसमें जोरशोर से लगे हुए हैं। परिषदीय स्कूलों के बच्चे ऑनलाइन पढ़ रहे हैं। अवकाश के दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को सीखने का मौका मिल रहा है। वाट्सएप की ग्रुप की हर रोज रिपोर्ट ली जाती है। मॉनीटरिंग भी की जा रही है। ज्यादा से ज्यादा बच्चों को जोड़ने को कहा गया है।

अजय मिश्रा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story