×

अब राजधानी में ही विदेशी डॉक्टरों से ले सकेंगे चिकित्सकीय सलाह

राजधानी लखनऊ में जल्द ही फॉरेन ओपीडी की सुविधा शुरू होने जा रही है। इस फॉरेन ओपीडी में गंभीर और असाध्य बीमारियों के लिए देश-विदेश के चिकित्सकों से चिकित्सकीय सलाह ली जा सकेगीें।

Aditya Mishra
Published on: 1 Sep 2019 2:24 PM GMT
अब राजधानी में ही विदेशी डॉक्टरों से ले सकेंगे चिकित्सकीय सलाह
X

लखनऊ: अक्सर, कई गंभीर बीमारियों और ऐसी बीमारियां जिनके योग्य चिकित्सक देश में नहीं मिलते और मरीज या उनके परिजनों के पास विदेश जाने का न तो समय होता है और न ही खर्च करने के लिए इतना धन तो अब आपको मायूस होने की जरूरत नहीं है।

राजधानी लखनऊ में जल्द ही फॉरेन ओपीडी की सुविधा शुरू होने जा रही है। इस फॉरेन ओपीडी में गंभीर और असाध्य बीमारियों के लिए देश-विदेश के चिकित्सकों से चिकित्सकीय सलाह ली जा सकेगीें।

ये भी पढ़ें...स्कूलों में बच्चे और शिक्षक सफाई करें तो सराहना करनी चाहिए: सीएम योगी

आगामी अक्टूबर माह में राजधानी लखनऊ में फॉरेन ओपीडी शुरू करने जा रहे डा. इंदर मौर्या ने बताया कि इस ओपीडी में ऑन्कोलॉजी, कार्डियोलॉजी और न्यूरोलॉजी सहित 25 बीमारियों के निदान के लिए इंग्लैंड और अमेरिका के चुनिंदा और विशेषज्ञ के साथ चिकित्सकीय राय ली जा सकेगी।

डा. मौर्या ने बताया कि फॉरेन ओपीडी अपने देश के साथ ही इंग्लैंड, अमेरिका समेत अन्य कई देशों के एक हजार विशेषज्ञ चिकित्सकों का एक पैनल तैयार कर रहा है।

उन्होंने बताया कि फॉरेन ओपीडी में चिकित्सक विशेषज्ञों का नेटवर्क तकनीक और डेटाबेस का उपयोग करके रोगी के पूर्व परीक्षणों और लक्षणों की समीक्षा करेगा और निदान खोजेगा।

ये भी पढ़ें...जानिए क्यों इन तीन राज्यों में लागू नहीं होगा नया मोटर व्हीकल अधिनियम?

चिकित्सक और मरीज आमने सामने कर सकेंगे बातचीत

उन्होंने बताया कि निर्धारित किए गए चिकित्सक व विशेषज्ञ एक समय में एक रोगी के साथ बातचीत कर सकते हैं, जिससे आमने-सामने का परामर्श और उपचार के लिए अगला परामर्श संभव हो सके।

डा. मौर्या ने कहा कि यदि आप किसी गंभीर बीमारी के उपचार के लिए बेहतर विकल्प तलाश रहे है और आपको लगता है कि उपचार के लिए आपको जो विकल्प बताये गए है वह महंगे है तो फारेन ओपीडी इससे बचने में भी आपकी सहायता करेगी।

इस फारेन ओपीडी में शुल्क जमा करके आनलाइन पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद मरीज अपने देश्ज्ञ में ही नहीं विदेश के चिकित्सकों से भी आमने-सामने बात कर चिकित्सकीय सलाह ले सकेगा।

ये भी पढ़ें...ऐसा क्या हुआ आईएएस अधिकारी की पत्नी ने ही कर लिया सुसाइड?

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story