×

बलिया: मतदाता सूची में मिली गड़बड़ी, एडीओ पंचायत समेत तीन पर कार्रवाई के निर्देश

सीयर ब्लॉक के समसुद्दीनपुर ग्राम में मतदाता सूची में गड़बड़ी मिलने पर विकास खण्ड सीयर के एडीओ पंचायत संजय सिंह सहित तीन सरकारी कर्मचारियों को मतदाता सूची से जुड़े कार्य से हटाकर इनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के आज आदेश दिए गए हैं ।

Ashiki
Published on: 7 Jan 2021 1:45 PM GMT
बलिया: मतदाता सूची में मिली गड़बड़ी, एडीओ पंचायत समेत तीन पर कार्रवाई के निर्देश
X
मतदाता सूची में मिली बड़ी गड़बड़ी, एडीओ पंचायत समेत तीन पर विभागीय कार्रवाई के निर्देश

बलिया: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पूर्व मतदाता सूची में धांधली के जरिये जीत की जुगत लगाई जा रही है। सीयर ब्लॉक के समसुद्दीनपुर ग्राम में मतदाता सूची में गड़बड़ी मिलने पर विकास खण्ड सीयर के एडीओ पंचायत संजय सिंह सहित तीन सरकारी कर्मचारियों को मतदाता सूची से जुड़े कार्य से हटाकर इनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के आज आदेश दिए गए हैं ।

ताल तिकड़म के सहारे चुनाव जीतने की जुगत

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पूर्व मतदाता सूची में धांधली का खेल शुरू हो गया है। बिल्थरारोड तहसील क्षेत्र की स्थिति को देखकर ऐसा लगता है कि सरकारी कर्मचारियों को चुनाव की शुचिता से कोई सरोकार नही रह गया है । ताल तिकड़म के सहारे चुनाव जीतने की जुगत में जुटे भावी माननीय सरकारी कर्मचारियों को साधकर मतदाता सूची में धांधली करा रहे हैं । मतदाता सूची में धांधली के मामले में मुख्य विकास अधिकारी विपिन कुमार जैन ने आज बड़ी कार्रवाई की है।

ये भी पढ़ें: UP तबाही के इंतजार में: इन शहरों में भगवान भरोसे भवन, सरकार की आँखें बंद

कार्य से हटाने के निर्देश

उन्होंने विकास खण्ड सीयर के एडीओ पंचायत संजय सिंह, खण्ड प्रेरक आनंद यादव व समसुद्दीनपुर के सफाईकर्मी जन्मेजय यादव को इस कार्य से हटाने के निर्देश दिए। इसके अलावा इन सभी पर विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी शशिकांत पांडेय को दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट संकेत दिए हैं कि मतदाता सूची से सम्बंधित किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने का प्रयास भी किसी ने किया तो उन पर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। ऐसा करने वालों को जेल भी जाना पड़ सकता है।

जिला पंचायत राज अधिकारी शशिकांत पांडेय ने बताया कि समसुदीनपुर में निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने मतदाता सूची से संबंधित जानकारी ली। इस दौरान मतदाता सूची में गड़बड़ी करने का प्रयास सामने आने लगा। इस पर उन्होंने गहन पूछताछ की। पूछताछ में यह सामने आया कि गांव में जनसंख्या से अधिक मतदाता हो गए थे। इस पर सीडीओ ने नाराजगी जताई और इन तीनों कर्मियों को इस महत्वपूर्ण कार्य से तत्काल हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि इन कर्मियों से स्पष्टीकरण लें और सन्तोषजनक स्पष्टीकरण नहीं होने पर कड़ी कार्रवाई कर अवगत कराएं।

ये भी पढ़ें: जौनपुर: तलब हुए प्रमुख सचिव सहित PWD के अधिकारी, जंगल की जमीन का मामला

सीडीओ ने इसके अलावा एकाध और गांवों का निरीक्षण कर मतदाता सूची के अलावा विकास कार्यों का भी स्थलीय सत्यापन लिया।

इससे पहले बिल्थरारोड के तहसीलदार जितेंद्र सिंह ने भी तहसील क्षेत्र के रछौली व शिवली प्रेमरजा गांव में मतदाता सूची में गड़बड़ी पाई थी, जिस पर तहसील के चुनाव कार्यालय में तैनात दो कर्मचारी सफाईकर्मी विजय राजभर व चंद्रभानु प्रताप का निलंबन हो चुका है।

अनूप कुमार हेमकर

Ashiki

Ashiki

Next Story