×

शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी: राजभवन में होगा आयोजन, यहां देखें तारीख

प्रदर्शनी में गृह वाटिका एवं शोभाकार उद्यानों की प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टि शुल्क तथा प्रदर्शनी स्थल में प्रवेश शुल्क में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है प्रदर्शनी में प्रवेश शुल्क गत वर्ष की भांति सभी स्कूली बच्चों के लिए निःशुल्क तथा अन्य के लिए 5 रुपये प्रति व्यक्ति प्रस्तावित किया गया है।

SK Gautam
Published on: 7 Jan 2021 2:45 PM GMT
शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी: राजभवन में होगा आयोजन, यहां देखें तारीख
X
शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी: राजभवन में होगा आयोजन, यहां देखें तारीख

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: हर साल की तरह इस साल भी राजभवन परिसर में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान कोविड हेल्प डेस्क भी स्थापित की जायेगी। साथ ही पर्याप्त मात्रा में सैनेटाइजर, थर्मल स्कैनर आदि की भी व्यवस्था रहेगी। प्रदर्शनी के आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा।

फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि उद्यान विभाग किसी वरिष्ठ अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित करे जो कि सभी सम्बन्धित विभागों से सम्पर्क व समन्वय बनायें ताकि सभी कार्य समय से हो सकें। अपर मुख्य सचिव उद्यान मनोज सिंह ने बताया कि वर्ष में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन 6 फरवरी से 8 फरवरी तक राजभवन प्रांगण में किया जायेगा।

प्रदर्शनी का शुभारंभ 6 फरवरी को तथा पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह 8 फरवरी को किया जायेगा। प्रदर्शनी के उद्घाटन से पूर्व 5 फरवरी को गमले में लगे फूल, शाकभाजी, शोभाकार पौधों, औषधीय पौधों तथा फल, शाकभाजी, खाद्य प्र्रसंस्कृत पदार्थ, कलात्मक पुष्प सज्जा, कट फ्लावर आदि की प्रविष्टियों को लगाने व जजिंग का कार्य किया जायेगा।

flower pradarshani-2

प्रदर्शनी में प्रवेश शुल्क 5 रुपये प्रति व्यक्ति

उन्होंने बताया प्रदर्शनी में गृह वाटिका एवं शोभाकार उद्यानों की प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टि शुल्क तथा प्रदर्शनी स्थल में प्रवेश शुल्क में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है प्रदर्शनी में प्रवेश शुल्क गत वर्ष की भांति सभी स्कूली बच्चों के लिए निःशुल्क तथा अन्य के लिए 5 रुपये प्रति व्यक्ति प्रस्तावित किया गया है। प्रदर्शनी में लगने वाले व्यावसायिक स्टालों के लिए शुल्क भी गतवर्ष का ही प्रस्तावित किया गया है।

ये भी देखें: अयोध्या: कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों को मिला प्रशिक्षण, DM ने दिए ये निर्देश

फूड एवं कामर्शियल जोन

इसी प्रकार राजकीय संस्थाओं को गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी निःशुल्क स्टाॅल दिया जाएगा । फूड एवं कामर्शियल जोन में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को निःशुल्क स्टाल उपलब्ध कराया जाना प्रस्तावित है। प्रदर्शनी में आने वाले विभिन्न प्रदर्शों की प्रविष्टि शुल्क गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी 5 रुपये प्रति प्रविष्टि रखा जाएगा । इसके अलावा प्रदर्शनी स्थल पर सेना एवं पीएसी के बैण्ड की व्यवस्था, सुरक्षा के लिए पुलिस की व्यवस्था, स्वच्छता के लिए कूड़ादान एवं पर्याप्त संख्या में टाॅयलेट्स आदि की व्यवस्था तथा स्वच्छ पाश्चुराइज पेयजल की व्यवस्था सम्बन्धित विभागों एवं संस्थानों के द्वारा की जायेगी।

ये भी देखें:यूपी के IAS अफसरों को देना होगा संपत्ति का ब्यौरा, 31 जनवरी है अंतिम तिथि

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story