“गलवान घाटी” के अमर शहीदों की स्मृति में पंचवटी वाटिका की हुई स्थापना

आज जनपद में “गलवान घाटी” के अमर शहीदों की स्मृति में पंचवटी वाटिका की स्थापना करते हुए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय कृषि फार्म में अधिकारियों के मध्य…

झांसी: जनपद में सामुदायिक सहयोग से 50 लाख पौधों का रोपण किया जा रहा है। सभी इस कार्य को संवेदनशीलता से पूर्ण करें ताकि लगाए गए पौधे जीवित रहे क्योंकि प्रदेश में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए यह अति आवश्यक है। जब से उत्तराखंड बना है प्रदेश में वन क्षेत्र में कमी आई है इसे पूरा करने के लिए वृक्षारोपण आवश्यक है। उक्त उद्गार जनपद प्रभारी सुरेश चंदा प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन उत्तर प्रदेश लखनऊ ने आज जनपद में “गलवान घाटी” के अमर शहीदों की स्मृति में पंचवटी वाटिका की स्थापना करते हुए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय कृषि फार्म में अधिकारियों के मध्य व्यक्त किए।

ये भी पढ़ें: विकास दुबे की झूठी लोकेशन देना पड़ा भारी, पुलिस ने उठाया सख्त कदम

एक दिन में 50 लाख वृक्षारोपण

नोडल अधिकारी सुरेश चंदा ने जैविक कृषि शोध क्षेत्र कृषि विज्ञान संस्थान में वृक्षारोपण महा अभियान 5 जुलाई 2020 के अवसर पर “गलवान घाटी” में शहीद हुए वीर जवानों के सम्मान में स्मृति वन की स्थापना हेतु पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि जनपद में 50 लाख पौधों का रोपण एक ही दिन में किया जाना है। अतः वन विभाग सहित समस्त विभाग जो इस कार्य में लिप्त है तथा अन्य संस्थाएं, जनमानस के प्रयासों से इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो पौधारोपण हो रहा है वह सुरक्षित रहे यह बेहद महत्वपूर्ण है। “गलवान घाटी” के अमर शहीदों की स्मृति में पंचवटी वाटिका की स्थापना की गई है, इस वाटिका में पीपल, बरगद, बेल, आंबला व अशोक ये पांचों वृक्ष पंचवटी कहे जाते हैं। इनकी स्थापना 5 दिशाओं में होती है और इन 5 वृक्षो में अद्वितीय औषधीय गुण होते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना योद्धाओं पर खतरा: 32 कर्मचारी संक्रमित, कोविड टेस्ट के साथ बढ़ रहे मरीज

वृक्षारोपण महा अभियान में आईजी एसएस बघेल, जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी प्रदीप कुमार सहित नोडल अधिकारी डॉक्टर के बी थामस निर्देशक राज्य वन अनुसंधान संस्थान कानपुर, मुख्य वन संरक्षण बुंदेलखंड जोन पीपी सिंह, वन संरक्षक ए के सिंह, डीएफओ बीके मिश्रा, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, सहयोगी एचडीएफसी बैंक व विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने स्मृति वन में वृक्षारोपण किया।


प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन ने झांसी विकास प्राधिकरण द्वारा बीएचईएल में आयोजित महावन महोत्सव में भी भाग लिया और जिलाधिकारी तथा महाप्रबंधक बीएचईएल सहित वृक्षारोपण किया और लोगों को शुभकामनाएं दी। नोडल अधिकारी सुरेश चंदा ने बबीना रेंज में कैम्पा नान सीए योजना अंतर्गत 22 हजार पौधों के पौधारोपण करते हुए का शुभारंभ किया।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: BJP की सत्ता जाने में डेढ़ साल बचे, अबतक नहीं किया कोई काम- अखिलेश