×

यूपी की सभी ग्राम पंचायतों में बनेंगे पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय

यूपी की सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत कार्यालय की स्थापना के लिए पंचायत भवनों का निर्माण होगा और सभी पंचायत क्षेत्रों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण...

Newstrack
Published on: 2 July 2020 6:07 PM GMT
यूपी की सभी ग्राम पंचायतों में बनेंगे पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: यूपी की सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत कार्यालय की स्थापना के लिए पंचायत भवनों का निर्माण होगा और सभी पंचायत क्षेत्रों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण भी किया जायेगा। पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चैधरी की अध्यक्षता में गरीब कल्याण रोजगार अभियान तहत 31 आत्मनिर्भर जिलों तथा शेष अन्य जिलों में पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालय के निर्माण पर संवेदीकरण व इस हेतु जनपदों द्वारा अपनाई गई रणनीति जैसी विभागीय गतिविधियों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई।

ये भी पढ़ें: पारिवारिक संपत्ति विवाद में मारपीट, ग्रामीणों में जमकर चले लाठी-डंडे

बैठक में पंचायतीराज मंत्री ने सभी जनपदों को निर्देशित किया गया कि प्राथमिकता के आधार पर ग्राम पंचायत में पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय के निर्माण के लिए स्थल चयन की कार्यवाही पूरी कर लें तथा धनराशि की उपलब्धता के अनुसार सामुदायिक शौचालय को व पंचायत भवन को केंद्रीय वित्त आयोग की धनराशि से बनाए जाने का कार्य पूरा करें।

दिए ये निर्देश..

पंचायत भवन निर्माण के लिए मनरेगा से कन्वर्जेस करते हुए 50-50 रुपये के अनुपात में धनराशि व्यय किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों गतिविधियां पंचायतों की वार्षिक कार्य योजना का भाग होनी चाहिए। उन्होंने 1 सप्ताह के अंदर त्वरित कार्यवाही करते हुए समस्त पंचायतों के प्रस्ताव निदेशालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।

ये भी पढ़ें: बिहार की सियासत में नया खेल: बीवी से लड़ाई और साली को RJD ज्वाइन कराई

बता दें कि बीती 20 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 विभागों के 25 कार्य से पंचायतों को संतृप्त किए जाने तथा प्रवासी मजदूरों की आजीविका तथा आर्थिक सुधार के लिए 125 दिवसीय गरीब कल्याण रोजगार अभियान का शुभारंभ किया है। दिए गए निर्देशों के अनुसार प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों में सुव्यवस्थित पंचायत कार्यालय की स्थापना के लिए पंचायत भवन का निर्माण तथा बढ़ती हुई जनसंख्या को देखते हुए समस्त परिवारों की शौचालय तक पहुंच को ध्यान में रखते हुए सामुदायिक शौचालय का निर्माण किए जाने के निर्देश दिए गये थे।

ये भी पढ़ें: ये मशहूर गायिका लापता: तीन बच्चों के पिता संग भागी, तलाश में परिवार

Newstrack

Newstrack

Next Story