×

रद्द होगी टीईटी परीक्षा! आउट हुआ पेपर, छात्रों में आक्रोश

उत्तर प्रदेश में बुधवार को रही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक यूपी के एटा में टीईटी का प्रश्नपत्र आउट हो गया है

Shivakant Shukla
Published on: 8 Jan 2020 7:13 AM GMT
रद्द होगी टीईटी परीक्षा! आउट हुआ पेपर, छात्रों में आक्रोश
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बुधवार को रही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक यूपी के एटा में टीईटी का प्रश्नपत्र आउट हो गया है। एटा में टीईटी परीक्षा के प्रश्नपत्र के आउट होने की चर्चा गरम हो गई है। हालांकि प्रशासन गोपनीयता की आड़ में इसकी पुष्टि या खंडन नहीं कर रहा है।

बता दें कि 2019 संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन के दौरान हिंसा के कारण स्थगित कर दी गयी थी। यह परीक्षा आज उत्तर प्रदेश के जिलों में इम्तिहान दो पालियों में कराया जा रहा है।

प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1986 व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1063 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय सभी जिलों में प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट पिछले माह ही पहुंचा चुका है, वह कोषागारों के डबल लॉक में सुरक्षित रखा गया था। यूपी टीईटी के लिए प्रक्रिया अक्टूबर माह से चल रही थी ।

ये भी पढ़ें—अब बर्बाद हो जाएगा ईरान: हमले के बाद ट्रंप ने किया बड़ा ऐलान

प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1076336 व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 569174 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इस बार साफ्टवेयर में बदलाव करने के कारण अभ्यर्थी दोहरे आवेदन नहीं कर सके। इसीलिए किसी का आवेदन निरस्त नहीं हुआ। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी का दावा है कि अधिकांश प्रवेशपत्र डाउनलोड हो चुके हैं। परीक्षा नकलविहीन व शांतिपूर्ण कराने की सारी तैयारियां पूरी हैं।

7 फरवरी को आएगा टीईटी का फाइनल रिजल्ट

टीईटी परीक्षा के बाद 14 जनवरी को आंसर की जारी होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय वेबसाइट पर आंसर की जारी करेगा। अभ्यर्थियों को 17 जनवरी तक ऑनलाइन आपत्तियां देनी होगी। विशेषज्ञों की समिति गठित कर 28 जनवरी तक किया जाएगा निस्तारण, 31 जनवरी को संशोधित आंसर की जारी होगी। 7 फरवरी को टीईटी का फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाएगा। ये जानकारी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने दी।

ये है परीक्षा का समय-

प्राथमिक स्तर– 10 से 12.30 बजे

उच्च प्राथमिक– 2.30 से 5.00 बजे

मुख्य गेट की जाएगी वीडियो रिकॉर्डिंग-

सभी मंडलायुक्तों व डीएम को निर्देश हैं कि वे हर परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों के प्रवेश के समय प्रवेश द्वार की वीडियो रिकॉर्डिंग कराएं, ताकि कोई अराजकतत्व गड़बड़ी न कर सके। हर परीक्षा केंद्र पर सचल दल, स्टेटिक मजिस्ट्रेट व पर्यवेक्षक पहुंचकर उन कक्षों की विशेष निगरानी की करें, जो बंद पड़े हैं या फिर परीक्षा में उनका प्रयोग नहीं हो रहा है।

ये भी पढ़ें—ओ तेरी! यहां अब भी चल रहा 2013, साल में होते हैं 13 महीने, जानें कौन सा है ये देश

अगर पेपर लीक की उड़ाई अफवाह तो होगा मुकदमा

परीक्षा के समय अक्सर अराजकतत्व सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने की अफवाह फैला देते हैं। इससे भ्रम की स्थिति बनती है और अभ्यर्थी भी प्रभावित होते हैं। अब अराजकतत्वों के विरुद्ध साइबर क्राइम के तहत प्राथमिकी दर्ज कराकर कार्रवाई होगी। केंद्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक या फिर स्टेटिक मजिस्ट्रेट कैमरायुक्त मोबाइल लेकर परीक्षा स्थल पर प्रवेश नहीं करेगा, वे बिना कैमरा वाला मोबाइल लेकर जा सकते हैं।

बड़ी संख्या में अफसर-कर्मचारी-

परीक्षा के लिए 1,24,325 कक्ष निरीक्षक लगे हैं, जबकि 6096 पर्यवेक्षक, 663 सचल दल, इतने ही प्रश्नपत्र परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने वाली टीमें हैं। 3048 केंद्र व्यवस्थापक तैनात होंगे। इतने ही स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। वहीं, 4394 तृतीय श्रेणी कर्मचारी और 7645 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तैनात होंगे। जिले के डीएम, एसपी व डीआइओएस को परीक्षा सकुशल कराने की जिम्मेदारी दी गई है। कुल नियुक्त अफसर व कर्मचारियों की सूची में वह शामिल नहीं है।

ये भी पढ़ें—विकेट न मिलने पर जोस बटलर ने इस बल्लेबाज को दी थी गाली, देखें वीडियो

इस परीक्षा को पास करने वाले होगे शिक्षक के पात्र-

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी-2019 को पास करने वाले राज्य के स्कूलों में शिक्षक के पद के लिए पात्र होंगे। आप यूपीटीईटी के हजारों परीक्षार्थियों में से हैं, तो परीक्षा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए इन निर्देशों की जाँच करें।

उत्तीर्ण अंक-

परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक या 90 अंक प्राप्त करने होंगे। आरक्षित वर्ग से संबंधित लोगों को 55 प्रतिशत या 82 अंक हासिल करने होंगे। उम्मीदवार उन प्रश्नों का प्रयास करें, जिनके उत्तर जानते हैं। इसके अलावा, जैसा कि कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, यह यथासंभव अधिक से अधिक प्रयास करना फायदेमंद होगा। हालांकि हम पेपर रद्द होने की बात की पुष्टि नहीं कर रहे हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story