×

लॉकडाउन में तलब मिटाने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे है लोग

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लागू लॉकडाउन के दौरान पूरे देश में नशीली वस्तुओं का कारोबार भी चोरी छिपे चल रहा है। नशे के शौकीन लोग अपनी तलब पूरी करने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे है।

Vidushi Mishra
Published on: 15 April 2020 12:33 PM GMT
लॉकडाउन में तलब मिटाने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे है लोग
X

लखनऊ। कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लागू लॉकडाउन के दौरान पूरे देश में नशीली वस्तुओं का कारोबार भी चोरी छिपे चल रहा है। नशे के शौकीन लोग अपनी तलब पूरी करने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे है। जहां कई लोग बढ़ी कीमत पर अपनी तलब वाली वस्तुओं को खरीद रहे है तो कई लोग इंटरनेट पर भी शराब बनाने के तरीके ढूंढने में लगे हुए है।

ये भी पढ़ें...बड़ा खुलासा: भारत के चमगादड़ों में मिला कोरोना वायरस का सच, जुड़े 5 राज्यों के नाम

चोरी-छिपे नशे के कारोबार को कर रहे

नशीली वस्तुओं के इस कारोबार में कालाबाजारी भी जमकर हो रही है। शराब, पान मसाला और सिगरेट के तलबी लोग जगह-जगह भटकते नजर आ रहे है। कई जगहों पर लोग चोरी-छिपे इस नशे के कारोबार को कर रहे है। शराब की दुकाने बंद होने की वजह से कई जगह चोरी-छुपे महुए की देशी और कच्ची शराब का कारोबार भी चल रहा है।

लॉकडाउन की वजह से देश भर में शराब की दुकानें बंद हैं और इस वजह से शराब की कालाबाजारी होने की खबरे मिल रही है। शराब की कालाबाजारी की वजह से इसकी कीमत पिछले कुछ दिनों में कई गुना तक ज्यादा हो चुके हैं।

घर में अल्कोहल बनाने के लिए ऑनलाइन सर्च

बताया जा रहा है कि 1000 रुपये वाली शराब की बोतल 2000 रुपये में मिल रही है। मजेदार बात यह है कि अब लोग घर में अल्कोहल बनाने के लिए ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं और इस सर्च की संख्या भी कई गुना बढ़ गई है।

देश भर में लॉक डाउन की अवधि आगामी 3 मई तक बढ़ने के कारण लोगों की समस्या यह है कि बार और शराब की दुकान पिछले कई हफ्तों से बंद हैं और यह अगले दो-तीन हफ्ते तक भी बंद रहने के ही आसार हैं।

ये भी पढ़ें...बिहार: मोतिहारी में स्थानीय लोगों ने किया पुलिस टीम पर हमला, दो सुरक्षाकर्मी समेत 3 घायल

एक-दूसरे से फोन पर सम्पर्क कर रहे

लॉकडाउन के इस दौर में बहुत से लोग अवैध शराब का भी सहारा ले रहे हैं। इस दौरान पुलिस द्वारा कई जगह अवैध शराब पकड़े जाने के मामले भी सामने आये हैं। राजधानी लखनऊ में भी लोग एक-दूसरे से शराब उपलब्ध कराने के लिए एक-दूसरे से फोन पर सम्पर्क कर रहे है।

इसी तरह पान मसाला और सिगरेट के तलबी भी इस दौरान अपनी तलब मिटाने के लिए भटक रहे है। पान मसाला और सिगरेट की दुकाने पूरी तरह से बंद है लेकिन बताया जा रहा है कि कुछ ऐसे भी दुकानदार है जो अपने घर से ही इनको बढे़ दाम पर बेच रहे है।

राजधानी लखनऊ में लोगों ने पान मसाला का 50 रुपये वाला जिपर पाउच 100 से 120 रुपये के बीच मिलने का दावां किया जा रहा है। जबकि 60 रुपये वाला सिगरेट का पैकेट 100 रुपये का मिलने की बात बतायी जा रही है।

ये भी पढ़ें...दस करोड़ बच्चों की जिंदगी खतरे में, लॉकडाउन के कारण रुका सबसे जरूरी काम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story