×

कोरोना वैक्सीनेशन: तीसरे चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगेगा टीका

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने कहा कि फ्रंट लाइन वर्कर्स के कोविड-19 टीकाकरण के चालू सत्रों के साथ ही तीसरे चरण के टीकाकरण की कार्ययोजना भी बना ली जाए।

Dharmendra kumar
Published on: 24 Feb 2021 4:37 PM GMT
कोरोना वैक्सीनेशन: तीसरे चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगेगा टीका
X
Health Minister

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पूरे सेवा भाव और समर्पण से कार्य करने वाले छोटे कर्मचारियों, एएनएम और आशा के कार्यों को हाईलाइट करने के साथ-साथ उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। दरअसल मेडिकल के क्षेत्र में सेवा देने वाले बहुत से कर्मचारी ऐसे हैं, जो समर्पित भाव से सेवा करते हैं। ऐसे कर्मचारी का सम्मान एक सकारात्मक माहौल को जन्म देता है और प्रेरणा का बड़ा उदाहरण भी बनता है। ऐसे कर्मचारी के चयन के लिए जनता की राय को शामिल किया जाएगा।

60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को दी जाए प्राथमिकता

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने कहा कि फ्रंट लाइन वर्कर्स के कोविड-19 टीकाकरण के चालू सत्रों के साथ ही तीसरे चरण के टीकाकरण की कार्ययोजना भी बना ली जाए। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में 50 वर्ष से ऊपर की आयु के टीकाकरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को प्राथमिकता से टीकाकरण का लाभ दिया जाए। उन्होंने टीकाकरण के लिए पंजीकरण में आ रही समस्याओं पर भी चर्चा की तथा पंजीकृत सभी हेल्थ वर्कर्स तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण पूर्ण किए जाने को कहा है।

बैठक में चर्चा के दौरान स्टेट टीकाकरण अधिकारी डाॅ अजय घई ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन के दौरान अब एईएफआई (एक्यूट इवेन्ट फाॅलिंग इम्यूनाइजेशन) की संख्या में कमी आ गई है। अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि कोविड-19 टीकाकरण की भांति ही नियमित टीकाकरण में भी एईएफआई की रिपोर्ट बनायी जाए। उन्होंने कोविड वैक्सीन टीकाकरण के दौरान वैक्सीन वेस्टेज पर चिन्ता व्यक्त करते हुए वेस्टेज रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कुछ जिले में वैक्सीन वेस्टेज का प्रतिशत माइनस में हैं, जिनसे कार्यपद्धति को सीख कर व्यवहार में लाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...भाजपा के गढ़ में टिकैत की ललकार: लुटेरों से बचानी हैं जमीन, अब किसान लड़ेंगे जंग

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने आज कहा कि प्रदेश में कोल्ड चेन व्यवस्था की समीक्षा करते हुए अपर मुख्य सचिव ने कहा कि यह व्यवस्था प्रदेश के हर जिले में प्रथम श्रेणी के अंतर्गत शत-प्रतिशत बनायी जाए। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार प्राथमिकता से स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ कर रही है। इसलिए जिन जिलों में कोल्ड चेन की निर्धारित व्यवस्थाओं में कमी है वहां से रिक्वायरमेंट मंगवा कर व्यवस्था को सुदृढ़ बनवाया जाये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के डेटा फीडिंग के कार्य को पेपरलेस करने के क्रम में लाये जा रहे ‘अनमोल ऐप’ को शीघ्र क्रियाशील करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें...औरैया: दहेज न मिलने पर दिया तीन तलाक, महिला ने दर्ज कराई शिकायत

अनमोल ऐप को शीघ्र क्रियाशील करने के निर्देश

अपर मुख्य सचिव ने कहा प्रदेश पिछले दस वर्षों से पोलियो मुक्त है इसलिए इसके नियंत्रण हेतु दी जा रही अतिरिक्त डोज पर विचार करके अन्य संक्रामक रोगों की रोकथाम पर गम्भीरता से ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है, जिससे पोलियो की भांति प्रदेश को अन्य संक्रामक रोगों से भी मुक्त किया जा सके।

रिपोर्ट: श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story