×

CM योगी का आदेश: सक्षम प्राइवेट हॉस्पिटलों को दी जाए ये परमिशन

सीएम योगी ने कोरोना से निबटने के लिए कहा है कि अतिरिक्त वेंटिलेटर्स की तात्कालिक आवश्यकता होने पर पोर्टेबल वेंटिलेटर्स मंगाए जाएं। जिससे इन्फ्रा-रेड थर्मामीटर उपलब्ध कराए जाएं, ताकि प्रवासी श्रमिकों की सुगमता से जांच की जा सके।

Vidushi Mishra
Published on: 30 April 2020 1:37 PM GMT
CM योगी का आदेश: सक्षम प्राइवेट हॉस्पिटलों को दी जाए ये परमिशन
X
CM योगी का आदेश: सक्षम प्राइवेट हॉस्पिटलों को दी जाए ये परमिशन

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से निबटने के लिए कहा है कि अतिरिक्त वेंटिलेटर्स की तात्कालिक आवश्यकता होने पर पोर्टेबल वेंटिलेटर्स मंगाए जाएं। जिससे इन्फ्रा-रेड थर्मामीटर उपलब्ध कराए जाएं, ताकि प्रवासी श्रमिकों की सुगमता से जांच की जा सके। एल-2 अस्पताल में प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन तथा एल-3 चिकित्सालय में प्रत्येक बेड पर वेंटिलेटर की व्यवस्था होनी चाहिए। कोविड-19 का उपचार करने में सक्षम निजी चिकित्सालयों को उपचार की अनुमति दी जाए। यदि कोई रोगी ऐसे अस्पतालों में अपना इलाज कराना चाहता है तो प्राइवेट काॅरपोरेट चिकित्सालय में इलाज की स्वीकृति प्रदान की जाए।

ये भी पढ़ें… एक और मिला कोरोना पोजिटिव, एटा में संक्रमितों की संख्या हुई पांच

टेस्टिंग के लिए प्रदेश में उपलब्ध समस्त संसाधन

अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि टेस्टिंग के लिए प्रदेश में उपलब्ध समस्त संसाधनों का उपयोग किया जाए।

पं0 दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गौ-अनुसंधान संस्थान, मथुरा तथा लखनऊ स्थित केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई), भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईआईटीआर) तथा बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान (बी0एस0आई0पी0) जैसे उच्चस्तरीय शोध संस्थानों की टेस्टिंग क्षमता का उपयोग करने पर विचार किया जाए।

ये भी पढ़ें… लॉकडाउन में नए हुनर सीखने के साथ ही पुराने शौक पर हाथ आजमा रहे लोग

52 हजार बेड की व्यवस्था

उन्होंने कहा है कि सहारनपुर में एक लैब क्रियाशील की जानी चाहिए। प्रत्येक मण्डल मुख्यालय पर टेस्टिंग लैब स्थापित होनी चाहिए। प्रयास यह होना चाहिए कि आगामी एक सप्ताह में उत्तर प्रदेश टेस्टिंग क्षमता की दृष्टि से देश का नम्बर वन राज्य बन जाए।

आयुष के चिकित्सकों, नर्सिंग तथा पैरामेडिकल के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाए, ताकि आवश्यकता पड़ने पर इनकी सेवाएं भी प्राप्त की जा सकंे। प्रदेश के एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में 52 हजार बेड की व्यवस्था करते हुए, इसे चरणबद्ध रूप से बढ़ाकर एक लाख बेड किया जाना है।

ये भी पढ़ें… लॉकडाउन में नए हुनर सीखने के साथ ही पुराने शौक पर हाथ आजमा रहे लोग

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story