×

Civil Service Day 2023: शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए डीएम को मिला प्रधानमंत्री के हाथों सम्मान

Chitrakoot News: कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सिविल सर्विस से जुड़े अफसरों को पीएम ने यह पुरस्कार दिया। जिले के डीएम को यह सम्मान मिलने को जनपद के कर्मचारी वर्ग और आम लोगों ने गर्व की बात करार दिया है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 21 April 2023 7:59 PM GMT (Updated on: 21 April 2023 8:12 PM GMT)
Civil Service Day 2023: शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए डीएम को मिला प्रधानमंत्री के हाथों सम्मान
X
प्रधानमंत्री से सम्मान प्राप्त करते चित्रकूट डीएम (Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: जनपद के जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द को सिविल सर्विस डे (Civil Service Day 2023) के अवसर पर नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सिविल सर्विस से जुड़े अफसरों को पीएम ने यह पुरस्कार दिया। जिले के डीएम को यह सम्मान मिलने को जनपद के कर्मचारी वर्ग और आम लोगों ने गर्व की बात करार दिया है।

पिछले बरस आए जनपद, बदली तस्वीर

जिले के डीएम अभिषेक आनन्द 2014 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने 18 जुलाई 2022 को चित्रकूट में पदभार ग्रहण किया था। गौरतलब है कि बुंदेलखंड में चित्रकूट प्रदेश के आठ सबसे पिछड़े आकांक्षात्मक जिलों में शामिल है। डीएम ने जिले में बालिकाओं समेत विशेष जरूरतों वाले बच्चों और स्कूली बच्चों के लिए शिक्षा की गुणवत्ता व उन्नति के बढ़ाने की योजना पर काम किया। उन्होंने विद्यालयों के भौतिक बुनियादी ढांचे में बदलाव व सभी मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया। इससे जुड़े अफसरों व कर्मचारियों के साथ इस दिशा में प्रयास करने शुरू किए। जल्द ही कवायद रंग लाई और जनपद के सरकारी स्कूलों में सुविधाएं बढ़ने के साथ ही बच्चों के एडमिशन में काफी तेजी आने लगी।

सरकारी स्कूलों में प्राइवेट जैसी सुविधाएं

डीएम की कवायद के बाद स्कूलों की रंगत सुधारने का काम शुरू हुआ। इसके लिए ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला खनिज निधि, नीति आयोग, सांसद, विधायक और सीएसआर फंड से 320 स्कूलों की बाउंड्रीवाल का निर्माण हुआ। इस दौरान 308 बालकों के शौचालय, 340 बालिकाओं के शौचालय, 165 किचन शेड बने। इसके अलावा साफ-सफाई के महत्व को देखते हुए 659 विद्यालयों में एक साथ कई प्वांइट वाले हैंड वाशिंग यूनिट, 690 विद्यालय परिसरों का विद्युतीकरण, 15 सौ से अधिक कक्षाओं की फर्श पर टाइल्स, सोलर पैनल, शुद्ध पेयजल आरओ प्लांट लगाए गए।

इस पहल में रूर्बन मिशन नीति आयोग, सीएसआर फंड और जिला खनिज निधि के जरिए 280 विद्यालयों में स्मार्ट कक्षाओं की व्यवस्था कर दी गई है। विभिन्न फंडों के जरिए कायाकल्प के माध्यम से स्कूलों का जीर्णोद्धार किया गया। इसी उपलब्धि को देखते हुए शुक्रवार को सिविल सर्विस दिवस पर डीएम अभिषेक आनंद को प्रधानमंत्री ने विज्ञान भवन दिल्ली में समग्र शिक्षा के माध्यम से एक समान और समावेशी कक्षा के वातावरण के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने की श्रेणी में पुरस्कृत किया हैं। जिसमें डीएम ने जिले में ही नहीं पूरे प्रदेश का सम्मान बढ़ाया है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story