×

लखीमपुर खीरी: PM मोदी ने PMAY लाभार्थी नन्हे सिंह से की बात, ली ये जानकारी

बुधवार का दिन खीरी के लिए विशेष रहा। जिला सूचना एवं विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थी नन्हे सिंह निवासी विकासखंड लखीमपुर के ग्राम केशवपुर गुरेला ने जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री से सीधे बात की।

Ashiki
Published on: 20 Jan 2021 4:34 PM GMT
लखीमपुर खीरी: PM मोदी ने PMAY लाभार्थी नन्हे सिंह से की बात, ली ये जानकारी
X
लखीमपुर खीरी: PM मोदी ने PMAY लाभार्थी नन्हे सिंह से की सीधी बात

लखीमपुर खीरी: बुधवार का दिन खीरी के लिए विशेष रहा। जिला सूचना एवं विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थी नन्हे सिंह निवासी विकासखंड लखीमपुर के ग्राम केशवपुर गुरेला ने जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री से सीधे बात की।

6 लाख 10 हजार लाभार्थियों के खाते में 2691 करोड़ रुपये हस्तांतरित

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत उत्तर प्रदेश के 06 लाख 10 हजार लाभार्थियों को 2691 करोड़ की धनराशि ऑनलाइन हस्तांतरण किया। इसके उपरांत उन्होंने मूल्यांकन एवं परफॉर्मेंस के आधार पर चयनित यूपी के पांच जनपदों के लाभार्थियों से संवाद किया। इस संवाद कार्यक्रम में सबसे पहले खीरी जनपद के पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थी नन्हे सिंह से बात की। उनका कुशल क्षेम जाना और आवास सहित अन्य योजनाओं के लाभ के संबंध में जानकारी ली। लाभार्थी श्री सिंह ने बताया कि जीवन में कभी सोचा नहीं था कि प्रधानमंत्री से सीधी बात करेंगे। उन्होंने कहा कि आज उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है। परिवार में कुल 07 लोग जिनमें 04 पुत्री 01 पुत्र एवं वह पति पत्नी है।

ये भी पढ़ें: डिफेंस कॉरिडोर: झांसी में ये कंपनी करेगी करोड़ों का निवेश, 1000 को मिलेगा रोजगार

आज जनपद में पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों के खाते में एक अरब 24 करोड़ 65 लाख 30 हजार की धनराशि अंतरित की गई। जिसमें प्रथम किस्त 21317 लाभार्थियों के खाते में 85 करोड़ 26 लाख 80 हजार, द्वितीय किस्त 5435 लाभार्थियों के खाते में 34 करोड़ चार लाख 50 हजार एवं तीसरी किस्त 340 लाभार्थियों के खाते में 34 लाख की धनराशि अंतरित की गई।

ये लोग रहे मौजूद

इस वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी, विधायक सदर योगेश वर्मा, विधायक श्रीनगर मंजू त्यागी, विधायक मोहम्दी लोकेन्द्र प्रताप सिंह, डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह, सीडीओ अरविंद सिंह, पीडी रामकृपाल चौधरी, सांसद प्रतिनिधि अमरीश सिंह, जितेंद्र त्रिपाठी, बीडीओ संतोष सिंह, प्रीति वर्मा समेत योजना के 10 लाभार्थी मौजूद रहे।

लाभार्थियों को प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आवास पाने वाले सभी लाभार्थियों को शुभकामनाएं देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस योजना ने देश के गांव की तस्वीर बदलनी शुरू कर दी है। इससे लोगों के सपने व उम्मीदें जुड़ी है। इस योजना ने लोगों में विश्वास जगाया है कि आज नहीं तो कल अपना आशियाना जरूर मिलेगा। यूपी उन प्रांतों में शामिल जहां इस योजना के तहत तेजी से घर बनाए जा रहे हैं। गुरु गोविंद सिंह जी के जन्म जयंती/ प्रकाश उत्सव के कारण आज का दिन बहुत ही शुभ है।

...आवास सम्मानजनक तोहफा है

उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। अगली सर्दी इतनी कठिन नही होगी बल्कि अगली सर्दी में घर और सुविधाएं मिलेगी। आवास सम्मानजनक तोहफा है। जो आत्मविश्वास बढ़ाता है। जब घर बना लिया तो एक दिन गरीबी भी दूर होगी। सरकार ने घर की उम्मीद छोड़ चुके लोगों को बड़ी संख्या में घर मुहैया कराए। आवास देने के साथ ही अधिकारियों की मानिटरिंग में उसे पूरा कराया। जिनके पास जमीन नहीं थी उन्हें पट्टा देकर आवास मुहैया कराया।

उन्होंने कहा कि गरीब को जरूरी सुविधाओं के लिए मुसीबत ना उठानी पड़े। इसके लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है। पीएम स्वामित्व योजना लोगों का भाग्य बदलने जा रही। योजना में टेक्नोलॉजी की मदद लेकर ग्रामीणों को जमीन व खेत का मालिकाना हक दिलाया जा रहा। जमीनों के कागज दिखाकर ग्रामीण बैंक से ऋण ले सकते हैं। सरकारी योजनाओं से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को एक नई गति मिल रही। पीएम ग्राम सड़क योजना से निर्मित हो रही सड़के गांव में विकास का माध्यम बनेगी।

ये भी पढ़ें: PM मोदी को आयी बनारस की याद, बोले- बहुत दिन हो गया काशी नहीं आ पाया हूं

सरकार गांव में तेज गति वाले इंटरनेट को पहुंचा रही जिससे रोजगार के नए रास्ते प्रशस्त होंगे। उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कोरोना काल में प्रयास जारी रखकर बेहतर काम किया जिसकी हर स्तर पर प्रशंसा की जा रही है। यूपी ने केंद्र सरकार की योजनाओं को आगे बढ़ाया। जिससे एक नई पहचान और उड़ान मिली है। यूपी में बनने वाले एम्स और एक्सप्रेस-वे विकास की रफ्तार को तेज करेंगी।

Ashiki

Ashiki

Next Story