देव दीपावली: 15 लाख दीपों से जगमग होगी काशी, पहली बार साक्षी बनेंगे पीएम मोदी

बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी में सोमवार को देव दीपावली के मौके पर अद्भुत नजारा होगा। गंगा के 84 घाट 15 लाख से अधिक दीपों की रोशनी से जगमगा उठेंगे। इस बार देव दीपावली का उत्सव खास होगा, घाटों पर इस अलौकिक दृश्य को निहारने खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे।

pm modi in kashi

देव दीपावली: 15 लाख दीपों से जगमग होगी काशी, पहली बार साक्षी बनेंगे पीएम मोदी

वाराणसी: बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी में सोमवार को देव दीपावली के मौके पर अद्भुत नजारा होगा। गंगा के 84 घाट 15 लाख से अधिक दीपों की रोशनी से जगमगा उठेंगे। इस बार देव दीपावली का यह उत्सव इसलिए भी खास होगा क्योंकि अर्ध चंद्राकार घाटों पर इस अलौकिक दृश्य को निहारने के लिए खुद काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी 6 वर्षों से काशी से सांसद हैं मगर यह पहला मौका होगा जब वे देव दीपावली उत्सव के साक्षी बनेंगे।

ये भी पढ़ें: Kartik Purnima: रोक के बावजूद श्रद्धालुओं के आस्था की जीत, लाखों ने लगाई डुबकी

नौ महीने बाद काशी पहुंच रहे पीएम

कोरोना संकट के कारण पीएम मोदी इस बार 9 महीने बाद सोमवार को काशी पहुंच रहे हैं। यह पहला मौका है जब वे इतने लंबे अंतराल के बाद अपने संसदीय क्षेत्र में पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरान करीब साढ़े 6 घंटे काशी में रहेंगे और इस दौरान उनका काफी व्यस्त कार्यक्रम है। कोरोना काल में पीएम का वाराणसी में यह पहला दौरा होगा। वे 23वीं बार अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर पहुंच रहे हैं।

दीप जलाकर पीएम करेंगे दीपोत्सव का शुभारंभ

पीएम मोदी शाम पांच बजे राजघाट पर बने मंच से देव दीपावली उत्सव का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री गंगा पूजन भी करेंगे और पूजन के बाद पहला दीपक मां गंगा को समर्पित करेंगे। इसके बाद वे घाट पर पांच दीपक जलाकर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध देव दीपावली महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी इस दौरान का घाट पर मौजूद लोगों को संबोधित भी करेंगे। पीएम मोदी का संबोधन लोगों तक पहुंचाने के लिए घाटों पर विशेष प्रबंध किए गए हैं और एलईडी स्क्रीन की भी व्यवस्था की गई है।

pm modi in varansi

पीएम का काशी में व्यस्त कार्यक्रम

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री सोमवार को दोपहर 2:10 बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और रात 8:50 बजे तक काशी में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट से सीधे खजुरी जाएंगे जहां वे नेशनल हाईवे 19 हंडिया से राजातालाब खंड की सिक्स लेन परियोजना का लोकार्पण करेंगे। खजुरी में सभा का भी आयोजन किया गया है।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर भी जाएंगे मोदी

यहां पर लोगों को संबोधित करने के बाद पीएम का हेलीकॉप्टर डोमरी हेलीपैड पहुंचेगा। यहां से प्रधानमंत्री सीधे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पहुंचेंगे और आधे घंटे तक बाबा विश्वनाथ के दरबार रहेंगे। राजघाट से संत रविदास घाट तक भव्य देव दीपावली उत्सव को निहारने के बाद प्रधानमंत्री लंका से सड़क मार्ग के जरिए सारनाथ पहुंचेंगे। सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो देखने के बाद वे सड़क मार्ग से ही बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और फिर दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें:  काशी दौरे पर आज PM मोदी, इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल, जानिए पूरा शेड्यूल

पीएम के कार्यक्रमों में योगी भी लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी के वाराणसी आगमन से पहले उनकी अगवानी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को काशी पहुंचेंगे। सीएम योगी दोपहर 12 बजे स्टेट प्लेन से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और यहां अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इसके बाद वे पीएम मोदी का स्वागत करने के साथ ही उनके विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा भी लेंगे।

भव्य लेजर शो का भी आयोजन

कोरोना काल पहली बार काशी की यात्रा पर आ रहे प्रधानमंत्री करीब 12 किलोमीटर नौकायन करेंगे और अपनी इस यात्रा के दौरान 66 किलोमीटर का सफर सड़क मार्ग से पूरा करेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन पर चेत सिंह घाट पर भव्य लेजर शो का भी आयोजन किया गया है। इस लेजर शो में काशी, शिव और गंगा के महत्व को प्रस्तुत किया जाएगा। अयोध्या के लेजर शो की तरह इस बार काशी के घाटों की भव्यता को लेजर शो के जरिए पूरी दुनिया तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

पीएम के जोरदार स्वागत की तैयारियां

करीब 9 महीने के लंबे अंतराल के बाद काशी पहुंच रहे पीएम मोदी के स्वागत के लिए जोरदार तैयारियां की गई हैं। भारतीय जनता पार्टी की ओर से काशी के सांसद और देश के पीएम के वाराणसी आगमन पर उनके भव्य स्वागत की तैयारियां की गई हैं। पीएम मोदी के तय यात्रा मार्ग पर हजारों भाजपा कार्यकर्ता हाथों में पार्टी का झंडा लिए ढोल-नगाड़े व गाजे-बाजे के साथ मौजूद रहेंगे। कई स्थानों पर पीएम मोदी पर पुष्प वर्षा भी की जाएगी। इसके अलावा जगह-जगह बटुक शंखनाद भी करेंगे। भाजपा की ओर से हर हर महादेव के उद्घोष के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया जाएगा।

अंशुमान तिवारी 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App