×

काशी दौरे पर आज PM मोदी, इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल, जानिए पूरा शेड्यूल

देवदीपावली के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पहुंच रहे हैं। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इन सभी कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

Newstrack
Published on: 30 Nov 2020 2:57 AM GMT
काशी दौरे पर आज PM मोदी, इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल, जानिए पूरा शेड्यूल
X
आज काशी दौरे पर पीएम मोदी, बनारस में दिनभर क्या करेंगे?, जानिए पूरा शेड्यूल

लखनऊ: देवदीपावली के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पहुंच रहे हैं। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इन सभी कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। मोदी ने कोरोना के दौरान भी उन्होेंने इसी माह वर्चुअल माध्यम से वाराणसी की 614 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया था।

ये भी पढ़ें: UP के लोगों के लिए खुशखबरी, यहां बनेगा 100 बेड का अस्पताल, मिलेंगी ये सुविधाएं

कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल....

अपने वाराणसी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-2 के हण्डिया-राजा तालाब खण्ड का 6-लेन चैड़ीकरण कार्य राष्ट्र को समर्पित करेंगे। हण्डिया-राजा तालाब मार्ग का 6-लेन चैड़ीकरण एक अत्यन्त महत्वपूर्ण परियोजना है, जो दो प्राचीनतम एवं पवित्र नगरों-प्रयाग (प्रयागराज) तथा काशी (वाराणसी) को आपस में जोड़ती है। यह राजमार्ग स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना-1 (दिल्ली-कोलकाता काॅरिडोर) का भी प्रमुख भाग है।

बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन

प्रयागराज से वाराणसी के मध्य यात्रा में लगभग साढ़े तीन घण्टे का समय लगता था। इस परियोजना के पूरा होने के पश्चात प्रयागराज से वाराणसी के मध्य मात्र डेढ़ घण्टे का समय यात्रा में लगेगा। इस परियोजना की लागत 2,447 करोड़ रुपए है। मोदी श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर धाम परियोजना स्थल भी जाएंगे। इसके बाद वह राजघाट, वाराणसी में आयोजित ‘देव दीपावली’ महोत्सव में सम्मिलित होंगे तथा लेजर शो भी देखेंगे। प्रधानमंत्री सारनाथ पुरातत्व परिसर में लाइट एण्ड साउण्ड शो का अवलोकन भी करेंगे।

6 वर्षों वाराणसी की हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार

विगत लगभग साढ़े 6 वर्षों में 18,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं के माध्यम से वाराणसी का विकास कराया गया है। लगभग साढ़े 6 वर्षों में वाराणसी में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने के लिए अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। वाराणसी पूरे पूर्वांचल के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं का हब बन रहा है। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के महामना पण्डित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेण्टर तथा लहरतारा स्थित होमी भाभा कैंसर हाॅस्पिटल द्वारा जनता को सेवा प्रदान की जा रही है। बीएचयू में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, 150 शैय्या का सुपर स्पेशियलिटी ईएसआईसी अस्पताल बना है।

वाराणसी सहित पूर्वांचल के किसानों के लिए अनेक सुविधाएं यहां विकसित की गई हैं। इसमें अन्तर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, 4 लाख लीटर दैनिक क्षमता की डेयरी, पेरिशबल कार्गो सेण्टर, कपसेठी में 100 मीट्रिक टन के गोदाम का निर्माण आदि शामिल है। इस वर्ष पहली बार वाराणसी से फल, सब्जियां विदेश निर्यात की गयीं। जनपद वाराणसी में 102 नए गो-आश्रय स्थल स्थापित किए गए।

ये भी पढ़ें: UP MLC चुनाव: ऐसे कर पाएंगे मतदान, वोट देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

वाराणसी की कनेक्टिविटी को बेहतर करना केन्द्र व राज्य सरकार की प्राथमिकता रही है। बाबतपुर हवाई अड्डे से नगर को जोड़ने वाला मार्ग वाराणसी की नई पहचान बना है। इसके अलावा, वाराणसी रिंगरोड फेज-1 चैकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर, बलुवा घाटपर गंगा सेतु, गंगा नदी के सामने घाट पर पुल निर्माण, मण्डुवाडीह रेलवे स्टेशन पर फ्लाईओवर का निर्माण, पंचकोसी मार्ग के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य भी सम्पन्न हुआ। साथ ही, अन्य मार्गों का चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण तथा सतह सुधार का कार्य कराया गया। लाल बहादुर शास्त्री अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर दो पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज का लोकार्पण होने के बाद यहां सेवाओं का और विस्तार सम्भव हो गया है।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story