×

PM मोदी करेंगे डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन, राजनाथ 5 जनवरी को रहेंगे लखनऊ में

उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आगामी 5 जनवरी को डिफेंस इण्डिया एक्सपो-2020 के आयोजन की समीक्षा करेंगे।

Shivakant Shukla
Published on: 1 Jan 2020 4:28 PM GMT
PM मोदी करेंगे डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन, राजनाथ 5 जनवरी को रहेंगे लखनऊ में
X

लखनऊः उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आगामी 5 जनवरी को डिफेंस इण्डिया एक्सपो-2020 के आयोजन की समीक्षा करेंगे। इसलिए आयोजन से जुड़े सभी विभागों के नोडल अधिकारी पूरी तैयारी के साथ बैठक में शामिल हो। उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री एवं रक्षा मंत्री के साथ होने वाली बैठक से पूर्व सभी तैयारियों पूर्ण कर ली जाय।

डिफेंस इण्डिया एक्सपो-2020 का शुभारम्भ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे

महाना आज लोक भवन के कमांड सेंटर में डिफेंस इण्डिया एक्सपो -2020 के आयोजन हेतु अब तक हुए कार्यों के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आगामी 5 से 9 फरवरी तक यहां वृन्दावन योजना सेक्टर-15 में आयोजित होने वाले डिफेंस इण्डिया एक्सपो-2020 का शुभारम्भ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। साथ ही इस कार्यक्रम में अन्य देशों के मंत्री भी शामिल होंगे। इसलिए आयोजन में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें—करोड़पति बनेगा ये किसान, प्रधानमंत्री देंगे ये बड़ा तोहफा

औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि आयोजित होने वाले इस समरोह की सुरक्षा का दायित्व सीआईएसएफ एवं उ0प्र0 पुलिस का होगा। समारोह के शुभारम्भ अवसर पर मंच की सुरक्षा बुलेट पू्रफ होगी। उन्होंने आगंतुकों के लिए रूट प्लानिंग, आइडेंटीफाइड आगन्तुकों की इन्ट्री तथा गणमान्य व्यक्तियों सहित आम लोगों की सुरक्षा के बेहतर प्रबंध के निर्देश भी दिए। उन्होंने ट्रैफिक एवं पार्किंग की समीक्षा करते हुए कहा कि हर हाल में साइनेज का कार्य 2 से 3 दिन में पूरा कर लिया जाय। साथ ही एक्सपो में बनने वाले यूपी पवेलियन के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की।

आकस्मिकता के लिए तैयार रहें

महाना ने एक्सपो के प्रचार-प्रसार, हेलीपैड फैसेलिटी, आपदा प्रबंधन प्लान, साफ-सफाई, प्रोटोकाल, चिकित्सा सुविधा तथा दूर संचार से जुड़े सभी बिन्दुओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए कार्यक्रम के दौरान 24 घंटे मेडिकल फैसेलिटी की सुविधा उपलब्ध रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कमाण्ड सेंटर, मेदांता और अपोलो हास्पिटल को भी लिखित रूप से इसकी सूचना दे दी जाय, जिससे वे किसी आकस्मिकता के लिए तैयार रहें।

ये भी पढ़ें—अभी-अभी सेना पर हमला! पाकिस्तानियों ने दागी गोलियां, जवान घायल-तलाश जारी

उन्होंने कहा पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाय, ताकि कार्यक्रम स्थल पर आने में लोगों को किसी भी प्रकार की कठिनाई न होने पाये। साथ ही आवगमन के सम्बन्ध में प्रमुख स्थलों पर साइन बोर्ड के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाय।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story