×

प्रधानमंत्री ने सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो देखा, इस वेबसाइट को किया लाॅन्च

प्रधानमंत्री ने सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो का अवलोकन किया। गौरतलब हैं कि इसी महीने गत 9 नवंबर को प्रधानमंत्री द्वारा इस लाइट एंड साउंड सिस्टम का दिल्ली से ऑनलाइन वर्चुअल लोकार्पण किया गया था।

Newstrack
Published on: 30 Nov 2020 6:46 PM GMT
प्रधानमंत्री ने सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो देखा, इस वेबसाइट को किया लाॅन्च
X
प्रधानमंत्री द्वारा इस लाइट एंड साउंड सिस्टम का दिल्ली से ऑनलाइन वर्चुअल लोकार्पण किया गया था। प्रधानमंत्री ने पर्यटन विभाग के ‘पावन पथ’ वेबसाइट को डिजिटली लाॅन्च किया।

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में देव दीपावली कार्यक्रम के पश्चात अलकनंदा क्रूज से राजघाट से रविदास घाट तक जल यात्रा कर देव दीपावली की अलौकिक एवं अद्भुत छटा का दृश्यावलोकन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने चेत सिंह किले के सामने क्रूज से ही शिव एवं गंगा महिमा पर आधारित लेजर शो को भी देखा। उन्होंने रविदास घाट पर स्थित पार्क में रविदास जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की।

देव दीपावली के अवसर पर गंगा के 15 घाटों पर देश के विभिन्न क्षेत्रों की प्रसिद्ध लोक कलाओं एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन का भी प्रधानमंत्री ने अवलोकन किया। इन कार्यक्रमों में तुलसी घाट पर कठपुतली के माध्यम से नमामि गंगे नाटय प्रस्तुति, निषाद राजघाट पर घूमर एवं चरी लोक नृत्य, महानिर्वाणी घाट पर डांडिया लोक नृत्य, प्राचीन हनुमान घाट, चैकी घाट एवं राजा घाट पर लोक नृत्य, पांडेय घाट पर कत्थक समूह नृत्य, राजेंद्र प्रसाद घाट पर बांग्ला लोक नृत्य, दरभंगा घाट पर लोक नृत्य, सिंघिया घाट पर शास्त्री समूह नृत्य, राम घाट पर गरद (सिंगा एवं गुधूम् मादर वाद्य यंत्र वादन), बूंदी परकोटा घाट पर कर्मा एवं सैला लोक नृत्य, लाल घाट पर गोंडी लोक नृत्य, बद्री नारायण घाट पर राजस्थान के लोक नृत्य तथा नंदेश्वर घाट पर लोक नृत्य (रास) के आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल थे।

इसके साथ ही लंका से डीएलडब्ल्यू के रास्ते सारनाथ तक विभिन्न 35 स्थानों पर भी सांस्कृतिक एवं गायन कार्यक्रम संपन्न हुआ।



ये भी पढ़ें...काशी में PM मोदी ने साधा चीन पर निशाना, विस्तारवादी ताकतों को मिला मुंहतोड़ जवाब

प्रधानमंत्री ने सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो का अवलोकन किया। गौरतलब हैं कि इसी महीने गत 9 नवंबर को प्रधानमंत्री द्वारा इस लाइट एंड साउंड सिस्टम का दिल्ली से ऑनलाइन वर्चुअल लोकार्पण किया गया था। प्रधानमंत्री ने पर्यटन विभाग के ‘पावन पथ’ वेबसाइट को डिजिटली लाॅन्च किया।

ये भी पढ़ें...
PM मोदी ने हर हर महादेव लिख शेयर किया काशी का ये वीडियो, तेजी से हो रहा वायरल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story