×

काशी में PM मोदी ने साधा चीन पर निशाना, विस्तारवादी ताकतों को मिला मुंहतोड़ जवाब

देव दीपावली महोत्सव को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने इशारों में चीन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि विस्तारवादी ताकतों को देश ने जवाब दिया है और मुंहतोड़ जवाब दिया है। पीएम मोदी पहले भी चीन के लिए विस्तारवादी ताकत शब्द का इस्तेमाल करते रहे हैं।

Newstrack
Published on: 30 Nov 2020 6:20 PM GMT
काशी में PM मोदी ने साधा चीन पर निशाना, विस्तारवादी ताकतों को मिला मुंहतोड़ जवाब
X
आज पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली का जन्म दिन है। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भारतीय जनता पार्टी के अन्य बड़े नेताओं ने उन्हें याद किया और श्रद्धांजलि दी।

वाराणसी: कोरोना संकट के कारण लंबे अंतराल के बाद काशी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देव दीपावली पर्व की शुरुआत करने के साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियां बताने के साथ ही साथ विपक्षी दलों पर तंज कसते हुए निशाना भी साधा।

देव दीपावली महोत्सव को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने इशारों में चीन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि विस्तारवादी ताकतों को देश ने जवाब दिया है और मुंहतोड़ जवाब दिया है। पीएम मोदी पहले भी चीन के लिए विस्तारवादी ताकत शब्द का इस्तेमाल करते रहे हैं। विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के लिए विरासत का मतलब सिर्फ अपना और अपना परिवार ही रह गया है।

काशी से जोड़ा आत्मीय नाता

देव दीपावली महोत्सव में भाषण के दौरान प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र काशी से आत्मीय नाता जोड़ा। सोमवार को हुए विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान प्रधानमंत्री ने कई बार अपने संबोधन में मेरी काशी का जिक्र किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात को रेखांकित करते हुए कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री को काशी से आत्मीय लगाव है और यही कारण है कि वह हमेशा इसे मेरी काशी कहते रहे हैं।

ये भी पढ़ें...लाखों दीयों जगमगाई काशी, तस्वीरों में देखें आस्था की नगरी की अलौकिक छटा

भोजपुरी में संबोधन से जीत लिया दिल

देव दीपावली महोत्सव में अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में करते हुए पीएम मोदी ने सबका दिल जीत लिया। प्रधानमंत्री को भोजपुरी में बोलते हुए सुनकर वहां मौजूद लोगों ने जमकर तालियां बजाईं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देव दीपावली पर ये दीपक उनके लिए भी जल रहे हैं, जो देश और जन्मभूमि के लिए बलिदान हो गए।



शहीदों को कभी भुलाया नहीं जा सकता

उन्होंने देश की रक्षा में शहादत देने वाले और अपने सपनों को मां भारती के चरणों में समर्पित करने वाले देश के वीर सपूतों को नमन भी किया। उन्होंने कहा कि देश के प्रति इन सपूतों की सेवाओं को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

विस्तारवादी ताकतों को मुंहतोड़ जवाब

पीएम मोदी ने साफ तौर पर कहा कि चाहे सीमा पर घुसपैठ की कोशिश हो, विस्तारवादी ताकतों का दुस्साहस हो या देश के भीतर देश को तोड़ने वाली साजिशें हों, भारत आज सबका जवाब दे रहा है और मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। विस्तारवादी ताकतों से पीएम मोदी का इशारा चीन की तरफ था। पीएम मोदी हाल के दिनों में चीन का नाम न लेकर विस्तारवादी ताकतों का जिक्र कर चीन की ओर ही इशारा करते रहे हैं।

ये भी पढ़ें...PM मोदी ने हर हर महादेव लिख शेयर किया काशी का ये वीडियो, तेजी से हो रहा वायरल

वापस आ रही मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा

प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी से 100 साल पहले चोरी गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति फिर वापस आ रही है। मां अन्नपूर्णा की एक बार फिर अपने घर वापसी हो रही है। प्रधानमंत्री ने रविवार को मन की बात के दौरान भी इस बात का जिक्र किया था कि 1913 में काशी से चोरी गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति कनाडा से फिर वापस आ रही है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देवी देवताओं की प्राचीन मूर्तियां आस्था के प्रतीक होने के साथ ही हमारी अमूल्य विरासत भी हैं।

Narendra Modi

उनके लिए विरासत का मतलब सिर्फ परिवार

उन्होंने कहा कि यदि पहले प्रयास किया गया होता तो ऐसी न जाने कितनी ही मूर्तियां देश को काफी पहले ही वापस मिल गई होतीं मगर कुछ लोगों की सोच ही अलग रही है। इसके बाद प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों और खासकर कांग्रेस की ओर इशारा करते हुए निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के लिए विरासत का मतलब सिर्फ अपनी प्रतिमा और अपने परिवार की तस्वीरें ही रह गया है। ऐसे लोगों का पूरा ध्यान अपने परिवार की विरासत बचाने में ही लगा रहता है जबकि हमारा ध्यान देश की विरासत बचाने और उसे संरक्षित करने पर रहा है।

ये भी पढ़ें...सीएम योगी बोलेः काशी का पुराना गौरव लौटाया पीएम मोदी ने

कोरोना संकटकाल में भी नहीं बदली काशी

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस ने देश दुनिया में काफी कुछ बदल दिया है मगर काशी की ऊर्जा, भक्ति, शक्ति को कोई नहीं बदल सकता। सुबह से ही काशी के लोग स्नानसीएम योगी बोलेः काशी का पुराना गौरव लौटाया पीएम मोदी ने, ध्यान और दान में लगे हैं। काशी वैसे ही जीवंत है और यहां की गलियां ऊर्जा से भरी हुई हैं और यहां के घाट वैसे ही दैदीप्यमान हैं। पीएम ने कहा कि यही तो मेरी अविनाशी काशी है।

काशी के लोगों को देव स्वरूप बताया

प्रधानमंत्री ने त्रिपुरासुर नामक दैत्य के वध का जिक्र करते हुए कहा कि उसके अंत पर देवताओं ने महादेव की नगरी में आकर दीए जलाए थे। देवों की वो दीपावली ही देव दीपावली है। उन्होंने काशी के लोगों को देव स्वरूप बताते हुए कहा कि गंगा के 84 घाटों पर लाखों दीपों को आज भी देवता ही प्रज्वलित कर रहे हैं और देवता ही यह प्रकाश पूरी दुनिया में फैला रहे हैं।



लोकल फॉर वोकल पर दिया जोर

देश में आत्मनिर्भर भारत और लोकल फॉर वोकल का नारा देने वाले पीएम मोदी ने काशी में लोकल फॉर वोकल का नारा भी लगवाया। उन्होंने कहा कि इस बार देश के लोगों ने जिस तरीके से दीपावली का पर्व मनाया है वह वाकई में प्रेरणा देने वाला है। लोगों ने लोकल प्रोडक्ट और लोकल गिफ्ट के साथ त्यौहार मनाने को प्राथमिकता दी।

उन्होंने कहा कि हमें इसे त्यौहार पर ही नहीं अपनाना है बल्कि यह आदत हमारी जिंदगी का हिस्सा बनी चाहिए। तभी हम लोकल फॉर वोकल को हकीकत में तब्दील कर सकेंगे और तब हमारे पर्व भी गरीबों की सेवा का माध्यम बनेंगे।

ये भी पढ़ें...योगी सरकार ने स्कूली बच्चों को दिया तोहफा, खिल गए सबके चेहरे

अयोध्या के भव्य राम मंदिर का भी जिक्र

अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने अयोध्या के राम मंदिर का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जब भी कोई काम नेक नीयत से किया जाता है तो विरोध के बावजूद सफलता अवश्य मिलती है और अयोध्या में श्री राम मंदिर से बड़ा इसका और कोई उदाहरण नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि वर्षों से इस काम को लटकाने की कोशिश की जा रही थी और इसके नाम पर डर फैलाने का काम किया गया मगर जब राम जी ने चाह लिया तो अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है।



पूरा हो रहा भक्तों का सपना

पीएम मोदी ने कहा कि जब विश्वनाथ कॉरिडोर का एलान किया गया था तब भी तमाम लोग इसके विरोध में थे और उन्होंने विकास के इन कामों का विरोध शुरू कर दिया था मगर हम यह काम नेक नीयत से कर रहे थे और आज बाबा की गुफा से काशी का गौरव जीवित हो रहा है। बाबा विश्वनाथ का सीधे गंगा से जुड़ाव स्थापित हो रहा है और यही भक्तों का सपना था जो अब पूरा हो रहा है।

काशी से कभी दूर नहीं रहा

प्रधानमंत्री ने लंबे अंतराल के बाद काशी आने का जिक्र करते हुए कहा कि इस बार कोरोना संकट से मुझे अपने काशी वासियों के बीच आने में थोड़ा विलंब हो गया। इस दौरान मुझे हमेशा लगता था कि मैंने कुछ खो दिया है, लेकिन आज काशी आकर एक बार फिर मेरा मन ऊर्जा से भरपूर हो गया है।

कोरोना संकट काल में मैं काशी ना आकर भी काशी से दूर नहीं था। मैं यहां केसों की स्थिति, अस्पताल की व्यवस्था और गरीबों का हाल-चाल हमेशा लेता रहता था। उन्होंने कहा कि मेरी काशी के लोग इस बात के लिए बधाई के पात्र हैं कि उन्होंने कोरोना काल में किसी भी गरीब को भूखा नहीं सोने दिया। उनके इस काम ने मेरा दिल जीत लिया है और इस बात की जितनी भी प्रशंसा की जाए वह काफी कम है।

योगी के साथ लिया लेजर शो का आनंद

प्रधानमंत्री ने क्रूज़ पर चढ़कर चेत सिंह घाट पर लेजर शो का आनंद भी लिया। क्रूज पर सवारी के दौरान उन्होंने घाटों पर उपस्थित जनसमुदाय का अभिवादन भी किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य प्रमुख नेता भी मौजूद थे।

इस दौरान 16 घाटों पर उनसे जुड़ी कथा की बालू से कलाकृतियां भी बनाई गईं। देव दीपावली पर प्रधानमंत्री ने खुद भी दीपदान किया। दशाश्वमेध घाट पर महाआरती के दौरान 21 बटुक और 42 कन्याएं आरती में शामिल हुईं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान गंगा के घाटों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे।



ये भी पढ़ें...मुज़फ्फरनगर: अखवार की रद्दी से बनाया गजब का मॉडल, युवक की दूर-दूर तक चर्चा

किसानों को गुमराह करने की कोशिश

इससे पहले खजुरी की सभा के दौरान प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के कार्यो को गिनाते हुए विपक्ष पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि किसानों के साथ छल करने वाले लोग ही आज किसानों को गुमराह करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों के मन में जो भी चिंताएं हैं, उनका सरकार की ओर से लगातार जवाब दिया जा रहा है। किसानों की दिक्कतों को दूर करने के लिए सरकार ने कृषि के क्षेत्र में कुछ सुधार किए हैं मगर इन सुधारों को लेकर किसानों को गुमराह करने की कोशिश की जा रही है।

किसानों की मदद के लिए उठाए कदम

उन्होंने कहा कि जो लोग दशकों तक किसानों को छलते रहे हैं, वे ही आज फिर किसानों को छलने की कोशिश में जुटे हुए हैं। उन्होंने अपनी सरकार की ओर से किसानों की मदद के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि से किसानों को काफी मदद मिली है मगर इसे लेकर भी कुछ लोग अफवाह फैलाने में जुटे हुए हैं।

अंशुमान तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story