×

इस IAS ने किया कुछ ऐसा, पीएम मोदी करने लगे जिले की तारीफ, बढ़ाया यूपी का मान

झांसी में स्ट्रॉबेरी की खेती पिछले साल में ही जोर पकड़ चुकी है। बुंदेलखंड के किसान पारंपरिक खेती के तौर पर दाल और तिलहन का उत्पादन करते रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 2 Feb 2021 5:41 PM GMT
इस IAS ने किया कुछ ऐसा, पीएम मोदी करने लगे जिले की तारीफ, बढ़ाया यूपी का मान
X

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में अपने पहले 'मन की बात' कार्यक्रम में यूपी के झांसी में की जा रही स्ट्रॉबेरी खेती की जमकर तारीफ की. उन्होंने बुंदेलखंड की धरती पर स्ट्रॉबेरी के उत्पादन को सकारात्मक बदलाव करार दिया और कानून की छात्रा गुरलीन को भी खेती के आधुनिक तौर-तरीकों को लागू करने के लिए शाबाशी दी। झांसी में एक माह का स्ट्रॉबेरी महोत्सव भी आयोजित किया जा रहा है।

झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव

झांसी में स्ट्रॉबेरी की खेती पिछले साल में ही जोर पकड़ चुकी है। बुंदेलखंड के किसान पारंपरिक खेती के तौर पर दाल और तिलहन का उत्पादन करते रहे हैं लेकिन झांसी के जिला अधिकारी आंद्रा वामसी के कार्यभार संभालने के बाद लोगों का ध्यान स्ट्रॉबेरी की खेती की ओर तेजी से गया है।

ये भी पढ़ें-बिहार: स्ट्रॉबेरी की खेती देखने पहुंचे आरके श्रीवास्तव और उनके इंजीनियर स्टूडेंट्स

जिला अधिकारी आंद्रा वामसी की मेहनत से झांसी का बढ़ा मान

स्थानीय किसानों के अनुसार जिला प्रशासन की ओर से मिली सुविधा और जानकारी का फायदा उठाकर जिले में स्ट्रॉबेरी की खेती लगातार बढ़ती जा रही है। झांसी और आसपास के जिलों में स्ट्रॉबेरी की खेती लगातार बढ़ने का हाल यह है कि झांसी के जिलाधिकारी ने पहली बार 1 महीने के स्ट्रॉबेरी महोत्सव का आयोजन किया है। यह महोत्सव फरवरी माह के पहले पखवाड़े तक संचालित होगा।

इस महोत्सव ने कई बड़े होटल और उनके नामचीन शेफ भी शिरकत कर रहे हैं। इस महोत्सव से स्ट्रॉबेरी के उत्पादक किसानों को अपने उत्पाद के लिए बाजार आसानी से प्राप्त हो सका है इससे उत्साहित किसान नए साल में ज्यादा उत्पादन करने के लिए तैयार हैं।

प्रधानमंत्री ने भी थपथपाई है पीठ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 जनवरी को मन की बात कार्यक्रम में बुंदेलखंड की धरती पर स्ट्रॉबेरी की खेती को क्रांतिकारी कदम बताया है उन्होंने कहा कि अगर बुंदेलखंड और झांसी की चर्चा की जाए तो लोगों को झांसी की रानी और, बुंदेलों की वीरता की गाथाएं याद आएंगी।

ये भी पढ़ें- गुरलीन चावला ने झांसी की धरती को स्ट्रॉबेरी की खेती के अनुकूल बनाया: CM योगी

कुछ लोगों को बुंदेलखंड की गर्मी का भी एहसास होगा लेकिन बुंदेलखंड के इस पथरीली जमीन पर स्ट्रॉबेरी की फसल उगाई जा रही है और अब इस इलाके को स्ट्रॉबेरी उत्पादक के तौर पर पहचान मिली है ।

उन्होंने इसके लिए युवा स्ट्रॉबेरी उत्पादक गुरलीन चावला की भी जमकर तारीफ की है। प्रधानमंत्री से सराहना पाने वाली गुरलीन का कहना है की जिला अधिकारी का स्ट्रॉबेरी उत्पादक किसानों को सर्वाधिक सहयोग मिल रहा है प्रशासन के सहयोग से किसान अब स्ट्रॉबेरी की ओर रुख कर रहे हैं। अगले साल झांसी से स्ट्रॉबेरी का रिकॉर्ड उत्पादन किए जाने की उम्मीद है।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story