×

लखनऊ के ये दो रेहड़ी दुकानदार: इस वजह से है ख़ास, पीएम मोदी आज करेंगे संवाद

उत्तर प्रदेश पीएम-स्वनिधि योजना के अन्तर्गत ऑनलाइन पंजीकरण, ऋण स्वीकृति एवं ऋण वितरण में देश में प्रथम स्थान पर है। पीएम मोदी आज यूपी केे लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद करेंगे।

Shivani
Published on: 27 Oct 2020 3:04 AM GMT
लखनऊ के ये दो रेहड़ी दुकानदार: इस वजह से है ख़ास, पीएम मोदी आज करेंगे संवाद
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज पीएम स्वनिधि योजना के उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद करेंगे। मोदी लखनऊ के दो पटरी दुकानदारों से डिजिटल संवाद करेगें। इसमें आलमबाग में ठेले पर कपडा बेचने वाली एक महिला और दूसरे चौक में रेहडी लगाने एक दुकानदार हैं जो प्रधानमंत्री मोदी से बात करेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत मंत्रिमंडल के सदस्य भी शामिल होगें।

पीएम-स्वनिधि योजना के तहत ऋण वितरण

उत्तर प्रदेश पीएम-स्वनिधि योजना के अन्तर्गत ऑनलाइन पंजीकरण, ऋण स्वीकृति एवं ऋण वितरण में देश में प्रथम स्थान पर है। प्रदेश के 7 नगर निगम-वाराणसी, लखनऊ, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, गाजियाबाद आदि योजना के अन्तर्गत देश के टाॅप-10 नगर निगमों में शामिल हैं।

पीएम मोदी यूपी के लाभार्थियों से करेंगे वर्चुअल संवाद

यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के 75 जनपदों के 651 नगरीय निकायों के लाभार्थियों आदि के लिए वर्चुअल संवाद कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखने की व्यवस्था की गई है। यह लाइव प्रसारण जिन लिंक से जुड़कर देखा जा सकेगा, वे हैं- https://pmindiawebcast.nic.in, DDNational/Uttar Pradesh, Youtube.com/dduttarpradesh, Facebook page-CMOUttarpradesh, Twitter handle: CMOfficeUP, You Tube:UP GovtOfficial । इसके अलावा, विभिन्न प्रादेशिक चैनल के माध्यम से भी इस कार्यक्रम को देखा जा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः दाढ़ी वाले पुलिसकर्मी: अब हो जाएं सावधान, आ गया DGP का बड़ा फरमान

लखनऊ के ये दो पटरी दुकानदारों से पीएम करेंगे बात

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पीएम स्वनिधि योजना के उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों से उनके कार्यस्थल से वर्चुअल संवाद करेंगे। इनमें आलमबाग में ठेले पर कपडा बेचने वाली शशि तथा दूसरे चैक बाजार में वर्षो से चना जोर गरम बेचने वाले विजय बहादुर है।

Narendra Modi

प्रधानमंत्री के उद्बोधन से पूर्व पीएम स्वनिधि योजना पर तैयार फिल्म का प्रदर्शन भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन तथा नगर विकास राज्य मंत्री महेश चन्द्र गुप्ता भी वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रतिभाग करेंगे।

ये भी पढ़ेंः सबसे बड़ी कालाबाजारी के दौर से गुजर रहा है उत्तर प्रदेश- अजय कुमार लल्लू

कोविड-19 महामारी से प्रभावित रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं को पुनः आजीविका से जोड़ने के लिए ‘पीएम स्वनिधि योजना’ एक जून, को प्रारम्भ की गई है।

उत्तर प्रदेश में अब तक पीएम स्वनिधि योजनान्तर्गत 7 लाख से अधिक पंजीकरण पोर्टल पर प्राप्त हुए हैं, इसमें लगभग 6.40 लाख से अधिक आॅनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं एवं 3.62 लाख से अधिक आवेदन पत्र स्वीकृत हुए हैं। अब तक 2.62 लाख पथ विक्रेताओं को ऋण वितरित किए गए हैं, जिसे बढ़ाकर 3 लाख करने के लिए तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story